World's Oldest Person Dies: दुनिया की सबसे उम्रदराज शख्स जापान की केन तनाका का निधन, 119 साल की आयु में ली अंतिम सांस

World's Oldest Person Dies: दुनिया की सबसे बुजुर्ग शख्श जापान की केन तनाका का निधन हो गया है. 119 साल की आयु में उन्होंने अंतिम सांस ली. केन तनाका का जन्म 2 जनवरी 1903 को जापान के दक्षिण-पश्चिमी फुकुओका क्षेत्र में हुआ था. उसी साल राइट बंधुओं ने पहली बार उड़ान भरी और मैरी क्यूरी नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बनीं. तनाका कुछ समय पहले तक अपेक्षाकृत अच्छे स्वास्थ्य में थीं और एक नर्सिंग होम में रहती थीं, जहां वह सोडा और चॉकलेट, बोर्ड गेम का आनंद लेती थी, गणित की समस्याओं को हल करती थीं. एक सदी पहले की थी शादीअपनी युवावस्था में तनाका ने नूडल की दुकान और चावल के केक की दुकान सहित कई व्यवसाय चलाए. उन्होंने एक सदी पहले 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की,  चार बच्चों को जन्म दिया और पांचवें को गोद लिया. तनाका ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक के लिए मशाल रिले में भाग लेने के लिए व्हीलचेयर का उपयोग करने की योजना बनाई थी, लेकिन महामारी ने उनकी यह योजना पूरी नहीं होने दी. 2019 में मिला थी सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति के रूप में मान्यता गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने 2019 में जब उनकी आयु 116 वर्ष थी, उन्हें  दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति के रूप में मान्यता दी, तो उनसे पूछा गया कि वह जीवन में सबसे ज्यादा खुश किस पल थीं, उनका जवाब था "अब." उस समय उसकी दैनिक दिनचर्या के बारे में बताया गया था जिसमें सुबह 6:00 बजे उठना, और दोपहर के समय गणित का अध्ययन करना और सुलेख का अभ्यास करना शामिल था. गिनीज ने कहा, "केन के पसंदीदा मनोरंजन में से एक ओथेलो का खेल है और वह क्लासिक बोर्ड गेम की विशेषज्ञ बन गई हैं, जो अक्सर रेस्ट-होम स्टाफ की पिटाई करती हैं." गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने जताया शोक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने ट्वीट किया, “हमें यह बताते हुए दुख हो रहा है कि केन तनाका का 119 वर्ष की आयु में निधन हो गया . केन दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति थीं.”  एक अन्य ट्वीट में गिनीज ने कहा, “वह अब तक दर्ज की गई दूसरी सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं, केवल जीन कैलमेंट के पीछे, जो 122 वर्ष की आयु तक जीवित रहीं.” जापान में दुनिया की सबसे बुजुर्ग आबादी विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, जापान में दुनिया की सबसे बुजुर्ग आबादी है, जिसमें लगभग 28 प्रतिशत 65 या उससे अधिक उम्र के हैं. गिनीज द्वारा सत्यापित सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति फ्रांसीसी महिला जीन लुईस कैलमेंट थीं, जिनकी 1997 में 122 वर्ष और 164 दिन की आयु में मृत्यु हो गई थी. यह भी पढ़ें- Emmanuel Macron Victory: मैक्रों से हार के बाद ले पेन ने खुद को दी बधाई, कहा-' शानदार जीत' Pakistan Economy: आर्थिक तंगी से बर्बाद पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आया IMF, बेलआउट पैकेज पर लिया बड़ा फैसला

World's Oldest Person Dies: दुनिया की सबसे उम्रदराज शख्स जापान की केन तनाका का निधन, 119 साल की आयु में ली अंतिम सांस

World's Oldest Person Dies: दुनिया की सबसे बुजुर्ग शख्श जापान की केन तनाका का निधन हो गया है. 119 साल की आयु में उन्होंने अंतिम सांस ली. केन तनाका का जन्म 2 जनवरी 1903 को जापान के दक्षिण-पश्चिमी फुकुओका क्षेत्र में हुआ था. उसी साल राइट बंधुओं ने पहली बार उड़ान भरी और मैरी क्यूरी नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बनीं.

तनाका कुछ समय पहले तक अपेक्षाकृत अच्छे स्वास्थ्य में थीं और एक नर्सिंग होम में रहती थीं, जहां वह सोडा और चॉकलेट, बोर्ड गेम का आनंद लेती थी, गणित की समस्याओं को हल करती थीं.

एक सदी पहले की थी शादी
अपनी युवावस्था में तनाका ने नूडल की दुकान और चावल के केक की दुकान सहित कई व्यवसाय चलाए. उन्होंने एक सदी पहले 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की,  चार बच्चों को जन्म दिया और पांचवें को गोद लिया. तनाका ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक के लिए मशाल रिले में भाग लेने के लिए व्हीलचेयर का उपयोग करने की योजना बनाई थी, लेकिन महामारी ने उनकी यह योजना पूरी नहीं होने दी.

2019 में मिला थी सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति के रूप में मान्यता
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने 2019 में जब उनकी आयु 116 वर्ष थी, उन्हें  दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति के रूप में मान्यता दी, तो उनसे पूछा गया कि वह जीवन में सबसे ज्यादा खुश किस पल थीं, उनका जवाब था "अब." उस समय उसकी दैनिक दिनचर्या के बारे में बताया गया था जिसमें सुबह 6:00 बजे उठना, और दोपहर के समय गणित का अध्ययन करना और सुलेख का अभ्यास करना शामिल था. गिनीज ने कहा, "केन के पसंदीदा मनोरंजन में से एक ओथेलो का खेल है और वह क्लासिक बोर्ड गेम की विशेषज्ञ बन गई हैं, जो अक्सर रेस्ट-होम स्टाफ की पिटाई करती हैं."

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने जताया शोक 
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने ट्वीट किया, “हमें यह बताते हुए दुख हो रहा है कि केन तनाका का 119 वर्ष की आयु में निधन हो गया . केन दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति थीं.”  एक अन्य ट्वीट में गिनीज ने कहा, “वह अब तक दर्ज की गई दूसरी सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं, केवल जीन कैलमेंट के पीछे, जो 122 वर्ष की आयु तक जीवित रहीं.”

जापान में दुनिया की सबसे बुजुर्ग आबादी 
विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, जापान में दुनिया की सबसे बुजुर्ग आबादी है, जिसमें लगभग 28 प्रतिशत 65 या उससे अधिक उम्र के हैं. गिनीज द्वारा सत्यापित सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति फ्रांसीसी महिला जीन लुईस कैलमेंट थीं, जिनकी 1997 में 122 वर्ष और 164 दिन की आयु में मृत्यु हो गई थी.

यह भी पढ़ें-

Emmanuel Macron Victory: मैक्रों से हार के बाद ले पेन ने खुद को दी बधाई, कहा-' शानदार जीत'

Pakistan Economy: आर्थिक तंगी से बर्बाद पाकिस्तान की मदद के लिए आगे आया IMF, बेलआउट पैकेज पर लिया बड़ा फैसला