Weight Loss Tips: शहद या गुड़ जानिए वजन घटाने के लिए कौन सी चीज है फायदेमंद

आजकल हर कोई बढ़ते वजन से परेशान है. मोटापा बढ़ने की एक बड़ी वजह गलत खान-पान और लाइफस्टाइल है. स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी वेट का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि वजन बढ़ते ही कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. मोटापा बढ़ने के साथ ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट की समस्याएं पैदा होने लगती हैं. ऐसे में अगर आप अपना वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने आहार पर ध्यान दें और नियमित रुप से व्यायाम करें. वजन घटाने के दौरान आप क्या खा रहे हैं और कैसे खा रहे हैं ये बहुत अहम होता है. मोटापा कम करना है तो सबसे पहले आपको मीठी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए. खासकर ज्यादा चीनी वाले फूड्स का सेवन न करें. मीठे के विकल्प के लिए आप शहद या गुड़ का इस्तेमाल करें. ये दोनों चीजें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं और वजन कम करने में मदद करती हैं. हालांकि लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है कि शहद और गुड़ में से कौन सी चीज ज्यादा फायदेमंद है और वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर विकल्प है?  शहद के फायदे  शहद एक नेचुरल स्वीटनर है, जो वजन घटाने में मदद करता है शहद में ऐसे कई गुण होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में हेल्प करता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे सूजन कम होती है. शहद आपकी स्किन और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है गुड़ के फायदे  गुड़ एक प्राकृतिक मिठास का अच्छा विकल्प है. गुड़ में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है. आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों का अच्छा सोर्स है. गुड़ का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है. पेट की समस्या जैसे कब्ज में भी गुड़ राहत पहुंचाता है. सूजन की समस्या भी दूर हो जाती है.  वजन घटाने के लिए शहद या गुड़ क्या है ज्यादा फायदेमंदवैसे तो शहद और गुड़ वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्प हैं. दोनों में ही कम कैलोरी होती हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए आप जो भी चीज इस्तेमाल करें उसे सीमित मात्रा में ही खाएं. चीनी की जगह आप गुड़ या शहद इस्तेमाल कर सकते हैं. हां वेट लॉस की प्रक्रिया में आपको दोनों चीजों की शुद्धता का भी ख्याल रखना चाहिए. कई बार शहद में मिलावट पाई जाती है ऐसे में आप गुड़ का विकल्प चुन सकते हैं. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: Muskmelon Health Benefits: गर्मियों में खूब खाएं खरबूजा, दिल, किडनी और इम्यूनिटी होती है मजबूत

Weight Loss Tips: शहद या गुड़ जानिए वजन घटाने के लिए कौन सी चीज है फायदेमंद

आजकल हर कोई बढ़ते वजन से परेशान है. मोटापा बढ़ने की एक बड़ी वजह गलत खान-पान और लाइफस्टाइल है. स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी वेट का होना बहुत जरूरी है, क्योंकि वजन बढ़ते ही कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. मोटापा बढ़ने के साथ ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट की समस्याएं पैदा होने लगती हैं. ऐसे में अगर आप अपना वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने आहार पर ध्यान दें और नियमित रुप से व्यायाम करें.

वजन घटाने के दौरान आप क्या खा रहे हैं और कैसे खा रहे हैं ये बहुत अहम होता है. मोटापा कम करना है तो सबसे पहले आपको मीठी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए. खासकर ज्यादा चीनी वाले फूड्स का सेवन न करें. मीठे के विकल्प के लिए आप शहद या गुड़ का इस्तेमाल करें. ये दोनों चीजें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं और वजन कम करने में मदद करती हैं. हालांकि लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है कि शहद और गुड़ में से कौन सी चीज ज्यादा फायदेमंद है और वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर विकल्प है? 

शहद के फायदे 

  • शहद एक नेचुरल स्वीटनर है, जो वजन घटाने में मदद करता है
  • शहद में ऐसे कई गुण होते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.
  • इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में हेल्प करता है.
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे सूजन कम होती है.
  • शहद आपकी स्किन और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है

गुड़ के फायदे 

  • गुड़ एक प्राकृतिक मिठास का अच्छा विकल्प है.
  • गुड़ में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है.
  • आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों का अच्छा सोर्स है.
  • गुड़ का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है.
  • पेट की समस्या जैसे कब्ज में भी गुड़ राहत पहुंचाता है. सूजन की समस्या भी दूर हो जाती है. 

वजन घटाने के लिए शहद या गुड़ क्या है ज्यादा फायदेमंद
वैसे तो शहद और गुड़ वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्प हैं. दोनों में ही कम कैलोरी होती हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए आप जो भी चीज इस्तेमाल करें उसे सीमित मात्रा में ही खाएं. चीनी की जगह आप गुड़ या शहद इस्तेमाल कर सकते हैं. हां वेट लॉस की प्रक्रिया में आपको दोनों चीजों की शुद्धता का भी ख्याल रखना चाहिए. कई बार शहद में मिलावट पाई जाती है ऐसे में आप गुड़ का विकल्प चुन सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Muskmelon Health Benefits: गर्मियों में खूब खाएं खरबूजा, दिल, किडनी और इम्यूनिटी होती है मजबूत