Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए करें दही और अलसी के बीज का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

Curd and Flaxseeds: वजन कम करने के लिए क्या कुछ लोगों को नहीं करना पड़ता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सुपरफूड्स जिनकी मदद से आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचेगा और साथ ही साथ आपका वजन भी जल्द से जल्द कम हो सकता है. अलसी पोषक तत्व से भरपूर और फाइबर युक्त होता है जिसको आप दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं. चलिए जानते है अलसी के फायदों के बारे में. अलसी के फायदे फाइबर से भरपूर- अलसी फाइबर सबसे अच्छा स्त्रोत होता है. जब भी आप फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाते हैं तो यह आपके लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है. अगर आप वजन घटाने के लिए कैलोरी का कम सेवन कर रहे हैं तो यह खाने की आपकी इच्छा को दबाने में भी मदद कर सकता है. साथ साथ आप का पाचन तंत्र फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ से उत्तेजित होता है. अपने हाथों के माध्यम से भोजन को ट्रांसफर करने के लिए फाइबर खाना बेहद जरूरी होता है. यह ब्लड शुगर को भी संतुलित रखने में मदद करता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड -आपको बता दें कि अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है. अलसी के बीज इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही साथ ऑटोइम्यून बीमारियों से लड़ने में भी यह हमें सहायता देते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है. दही के साथ इस तरह खाएं अलसी - सबसे पहले दो चम्मच अलसी को पैन में ड्राई रोस्ट करें और उसका पाउडर बना लीजिए. इसके बाद एक बार में 4 बड़े चम्मच लो फैट दही लें और उसमें अलसी बीज का पाउडर डालकर मिक्स कर लें. अब इसमें ऊपर से हल्का सेंधा नमक डालें और फिर इसे अपनी मील के साथ खाएं. ये भी पढ़ें Health Care Tips: अगर जल्दबाज़ी में खाना खा रहे हैं तो जान लें ये बातें, हो सकती है दिक्कत Relationship Tips: ब्रेकअप के बाद खुद को इन तरीकों से करें मोटीवेट, होगा अच्छा महसूस Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.  

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए करें दही और अलसी के बीज का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

Curd and Flaxseeds: वजन कम करने के लिए क्या कुछ लोगों को नहीं करना पड़ता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सुपरफूड्स जिनकी मदद से आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचेगा और साथ ही साथ आपका वजन भी जल्द से जल्द कम हो सकता है. अलसी पोषक तत्व से भरपूर और फाइबर युक्त होता है जिसको आप दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं. चलिए जानते है अलसी के फायदों के बारे में.

अलसी के फायदे

फाइबर से भरपूर- अलसी फाइबर सबसे अच्छा स्त्रोत होता है. जब भी आप फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाते हैं तो यह आपके लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है. अगर आप वजन घटाने के लिए कैलोरी का कम सेवन कर रहे हैं तो यह खाने की आपकी इच्छा को दबाने में भी मदद कर सकता है. साथ साथ आप का पाचन तंत्र फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ से उत्तेजित होता है. अपने हाथों के माध्यम से भोजन को ट्रांसफर करने के लिए फाइबर खाना बेहद जरूरी होता है. यह ब्लड शुगर को भी संतुलित रखने में मदद करता है.

ओमेगा 3 फैटी एसिड -आपको बता दें कि अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है. अलसी के बीज इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही साथ ऑटोइम्यून बीमारियों से लड़ने में भी यह हमें सहायता देते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है.

दही के साथ इस तरह खाएं अलसी - सबसे पहले दो चम्मच अलसी को पैन में ड्राई रोस्ट करें और उसका पाउडर बना लीजिए. इसके बाद एक बार में 4 बड़े चम्मच लो फैट दही लें और उसमें अलसी बीज का पाउडर डालकर मिक्स कर लें. अब इसमें ऊपर से हल्का सेंधा नमक डालें और फिर इसे अपनी मील के साथ खाएं.

ये भी पढ़ें

Health Care Tips: अगर जल्दबाज़ी में खाना खा रहे हैं तो जान लें ये बातें, हो सकती है दिक्कत

Relationship Tips: ब्रेकअप के बाद खुद को इन तरीकों से करें मोटीवेट, होगा अच्छा महसूस

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.