Weather Update: आने वाले दिनों में दिल्ली-यूपी सहित इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Forecast: उत्तर-पश्चिम भारत में लू और तेज गर्मी ने लोगों को बेचैन कर दिया है. लोग इस भीषण गर्मी से इस कदर परेशान है कि बाहर निकलने से बच रहे है. इस बीच मौसम विभाग ने पांच राज्यों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर शहरों में पारा 42 डिग्री से उपर है. वहीं कई जगहों पर यह 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है. जबकि दिल्ली में पिछले दिनों तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है. कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री या इससे अधिक मौसम विभाग ने राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उड़ीसा में आने वाले दिनों में तेज गर्मी पड़ने की आशंका जताई है, क्योंकि इन राज्यों के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री या इससे अधिक दर्ज हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक मई के पहले हफ्ते तक लू चलने की संभावना है. मगर इसके इस भीषण गर्मी के बाद बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के लोगों का भी गर्मी से बुरा हाल है और यहां पर पारा काफी बढ़ा हुआ है. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है. बता दें कि इस साल उत्तर-पश्चिम भारत में 122 साल के बाद मार्च का महीना सबसे गर्म दर्ज किया गया है. इसके बाद इन मैदानी इलाकों में गर्मी कम होने की बजाय और तेजी से बढ़ी है. आने वाले दिनें में इसमें इजाफा देखने को मिलेगा.  Delhi Covid Protocol: दिल्ली में बढ़ते कोरोना को देखते हुए बाजारों में दुकानदार सतर्क, दुकानों में लगाए कोविड प्रोटोकॉल के पोस्टर बिजली का पावर कट भी भारी समस्याभीषण गर्मी के अलावा उत्तर-पश्चिम भारत में बिजली का पावर कट भी भारी समस्या बन गया है. राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार के अलावा कई राज्यों में बिजली की कटौती की जा रही है. राजस्थान में तो औद्योगिक इकाईयों में चार-चार घंटे का पावर कट किया जा रहा है, साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी पावर कट किया जा रहा है जिसकी वजह से लोग परेशान हो गए हैं.  मौसम विभाग ने दिल्ली में गुरुवार को लू चलने का अनुमान जताया है, जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है. वहीं शुक्रवार को दिल्ली में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना जताई है. जम्मू-कश्मीर में साल का सबसे गर्म दिन जम्मू और कश्मीर में इस साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है. यहां पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया. जम्मू-कश्मीर में भी पावर कट का सिलसिला जारी है. वहीं उड़ीसा में 24 जगहों पर तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. भीषण गर्मी के चलते उड़ीसा में सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है. Temple Demolition: अलवर में मंदिर पर बुलडोजर चलाने का मामला, अब गुलाबचंद कटारिया ने कही ये बात  

Weather Update: आने वाले दिनों में दिल्ली-यूपी सहित इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Forecast: उत्तर-पश्चिम भारत में लू और तेज गर्मी ने लोगों को बेचैन कर दिया है. लोग इस भीषण गर्मी से इस कदर परेशान है कि बाहर निकलने से बच रहे है. इस बीच मौसम विभाग ने पांच राज्यों में लू चलने की चेतावनी जारी की है. उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर शहरों में पारा 42 डिग्री से उपर है. वहीं कई जगहों पर यह 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है. जबकि दिल्ली में पिछले दिनों तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है.

कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री या इससे अधिक 
मौसम विभाग ने राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उड़ीसा में आने वाले दिनों में तेज गर्मी पड़ने की आशंका जताई है, क्योंकि इन राज्यों के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री या इससे अधिक दर्ज हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक मई के पहले हफ्ते तक लू चलने की संभावना है. मगर इसके इस भीषण गर्मी के बाद बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के लोगों का भी गर्मी से बुरा हाल है और यहां पर पारा काफी बढ़ा हुआ है. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है.

बता दें कि इस साल उत्तर-पश्चिम भारत में 122 साल के बाद मार्च का महीना सबसे गर्म दर्ज किया गया है. इसके बाद इन मैदानी इलाकों में गर्मी कम होने की बजाय और तेजी से बढ़ी है. आने वाले दिनें में इसमें इजाफा देखने को मिलेगा. 

Delhi Covid Protocol: दिल्ली में बढ़ते कोरोना को देखते हुए बाजारों में दुकानदार सतर्क, दुकानों में लगाए कोविड प्रोटोकॉल के पोस्टर

बिजली का पावर कट भी भारी समस्या
भीषण गर्मी के अलावा उत्तर-पश्चिम भारत में बिजली का पावर कट भी भारी समस्या बन गया है. राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार के अलावा कई राज्यों में बिजली की कटौती की जा रही है. राजस्थान में तो औद्योगिक इकाईयों में चार-चार घंटे का पावर कट किया जा रहा है, साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी पावर कट किया जा रहा है जिसकी वजह से लोग परेशान हो गए हैं. 

मौसम विभाग ने दिल्ली में गुरुवार को लू चलने का अनुमान जताया है, जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई है. वहीं शुक्रवार को दिल्ली में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना जताई है.

जम्मू-कश्मीर में साल का सबसे गर्म दिन
जम्मू और कश्मीर में इस साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है. यहां पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया. जम्मू-कश्मीर में भी पावर कट का सिलसिला जारी है. वहीं उड़ीसा में 24 जगहों पर तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. भीषण गर्मी के चलते उड़ीसा में सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है.

Temple Demolition: अलवर में मंदिर पर बुलडोजर चलाने का मामला, अब गुलाबचंद कटारिया ने कही ये बात