Tomatoes Shelf Life: टमाटर को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने का आसान तरीका

टमाटर का उपयोग ज्यादातर सब्जियां और दाल बनाने में किया जाता है. खाने में जब तक टमाटर की ग्रेवी से बनी सब्जी ना हो, तब तक स्वाद नहीं आता. देसी सलाद का स्वाद भी टमाटर के बिना अधूरा रहता है. लेकिन इस टमाटर को रसोई में लंबे समय तक स्टोर करके रखना बहुत टेढ़ा काम होता है. कितनी भी कोशिश करो, ये टमाटर या तो बहुत सॉफ्ट हो जाते हैं या फिर गल जाते हैं.  जबकि फ्रिज में स्टोर करने पर इनका स्वाद बदल जाता है और वो बात भी नहीं रहती, जो ताजे टमाटरों में होती है. अब सवाल उठता है कि अगर फ्रिज में भी टमाटर फ्रेश नहीं रह पाते हैं तो इन्हें लंबे समय तक ताजा रखा कैसे जाए... क्योंकि हर बार सब्जी बनाने से पहले टमाटर खरीदने मंडी तो नहीं जाया जा सकता. तो इसका समाधान है, टमाटर रखने की ये खास ट्रिक. जब भी आप टमाटर स्टोर करें आपको दो बातों का ध्यान रखा है... 1. टमाटर को धोते समय इसके पीछे से इसका हरा भाग, जहां से टमाटर पौधे से जुड़ा होता है, उसे ना हटाएं. बल्कि उसे लगा रहने दें और टमाटर आराम से धोकर साफ करें. 2. टमाटर को जब रखें तो इसका स्टेम यानी टहनी वाला भाग नीचे की तरफ रहें और टमाटर का लाल भाग ऊपर की तरफ रहना चाहिए.  इन दोनों बातों का ध्यान रखने पर टमाटर लंबे समय तक ताजे बने रहते हैं और सॉफ्ट भी नहीं होते. ऐसा इसलिए क्योंकि स्टेम साइड ढकी रहने के कारण टमाटर के अंदर हवा और नमी का प्रवेश बहुत ही कम मात्रा में हो पाता है. इस कारण ये जल्दी खराब नहीं होते हैं. अगर आप अधिक लंबे समय के लिए टमाटर स्टोर करना चाहते हैं और फ्रिज में रखना चाहते हैं तो इन दोनों बातों का ध्यान रखते हुए टमाटर को पहले पेपर की थैली में रखें और फिर किसी प्लास्टिक बैग या फिर डब्बे के अंदर रखकर फ्रिज में स्टोर करें.  इन टमाटर का स्वाद और टेक्सचर दोनों सही बने रहेंगे. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यह भी पढ़ें: इन सुपर टेस्टी 5 तरीकों से डेली डायट में शामिल करें लौकी, मौसमी बीमारियां रहेंगी दूरयह भी पढ़ें: कुकिंग के शौकीन हर इंसान को पता होने चाहिए खाना बनाने से जुड़े ये 5 फैक्ट

Tomatoes Shelf Life: टमाटर को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने का आसान तरीका

टमाटर का उपयोग ज्यादातर सब्जियां और दाल बनाने में किया जाता है. खाने में जब तक टमाटर की ग्रेवी से बनी सब्जी ना हो, तब तक स्वाद नहीं आता. देसी सलाद का स्वाद भी टमाटर के बिना अधूरा रहता है. लेकिन इस टमाटर को रसोई में लंबे समय तक स्टोर करके रखना बहुत टेढ़ा काम होता है. कितनी भी कोशिश करो, ये टमाटर या तो बहुत सॉफ्ट हो जाते हैं या फिर गल जाते हैं. 

जबकि फ्रिज में स्टोर करने पर इनका स्वाद बदल जाता है और वो बात भी नहीं रहती, जो ताजे टमाटरों में होती है. अब सवाल उठता है कि अगर फ्रिज में भी टमाटर फ्रेश नहीं रह पाते हैं तो इन्हें लंबे समय तक ताजा रखा कैसे जाए... क्योंकि हर बार सब्जी बनाने से पहले टमाटर खरीदने मंडी तो नहीं जाया जा सकता. तो इसका समाधान है, टमाटर रखने की ये खास ट्रिक. जब भी आप टमाटर स्टोर करें आपको दो बातों का ध्यान रखा है...

  • 1. टमाटर को धोते समय इसके पीछे से इसका हरा भाग, जहां से टमाटर पौधे से जुड़ा होता है, उसे ना हटाएं. बल्कि उसे लगा रहने दें और टमाटर आराम से धोकर साफ करें.
  • 2. टमाटर को जब रखें तो इसका स्टेम यानी टहनी वाला भाग नीचे की तरफ रहें और टमाटर का लाल भाग ऊपर की तरफ रहना चाहिए. 

इन दोनों बातों का ध्यान रखने पर टमाटर लंबे समय तक ताजे बने रहते हैं और सॉफ्ट भी नहीं होते. ऐसा इसलिए क्योंकि स्टेम साइड ढकी रहने के कारण टमाटर के अंदर हवा और नमी का प्रवेश बहुत ही कम मात्रा में हो पाता है. इस कारण ये जल्दी खराब नहीं होते हैं.

अगर आप अधिक लंबे समय के लिए टमाटर स्टोर करना चाहते हैं और फ्रिज में रखना चाहते हैं तो इन दोनों बातों का ध्यान रखते हुए टमाटर को पहले पेपर की थैली में रखें और फिर किसी प्लास्टिक बैग या फिर डब्बे के अंदर रखकर फ्रिज में स्टोर करें.  इन टमाटर का स्वाद और टेक्सचर दोनों सही बने रहेंगे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: इन सुपर टेस्टी 5 तरीकों से डेली डायट में शामिल करें लौकी, मौसमी बीमारियां रहेंगी दूर
यह भी पढ़ें: कुकिंग के शौकीन हर इंसान को पता होने चाहिए खाना बनाने से जुड़े ये 5 फैक्ट