Summer Vegetables: गर्मियों में इन सब्जियों से शरीर को रखें ठंडा, नहीं होगी पानी की कमी

Summer Special Food: गर्मियों में प्यास इतनी ज्यादा लगती है कि लोग खाना भी ठीक से नहीं खा पाते हैं. पानी पीकर ही पेट भर जाता है लेकिन फिर भी प्यास नहीं बुझती है. ऐसे में खान-पान में लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. गर्मियों में पेट की समस्या जैसे दस्त, पेट गर्द, उल्टी और बदहजमी होने लगती है. तेज धूप में घर से बाहर निकलने पर लू लगने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपका शरीर और पेट ठंडा रहे. आपको खाने में सीजनल फल और सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए. गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के लिए आपको इन 5 सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. इनसे आपका शरीर और पेट ठंडा रहेगा और आप सेहतमंद रहेंगे. 1- खीरा- गर्मी में आपको खीरा जरूर खाना चाहिए. खीरा में अच्छी मात्रा में पानी होता है. इससे पेट भी हेल्दी रहता है. खीरा में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मियों में आपको बीमारियों से बचाते हैं. खीरा में विटामिन K और C होता है इसके साथ ही खीरा में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर पाए जाते हैं. गर्मियों में खीरा खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. आप सलाद में खीरा खाए या खीरा की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. गर्मियों में खीरा खाने से पेट ठंडा रहता है.  2- लौकी- लौकी पेट के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है. वैसे आप किसी भी सीजन में लौकी खा सकते हैं, लेकिन गर्मियों में लौकी बहुत फायदा करती है. लौकी पोषक तत्वों का खजाना है. लौकी में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाती है. लोकी खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. गर्मियों में लौकी पेट को ठंडा रखती है.  3- करेला- गर्मियों की सब्जी में करेला बहुत फायदेमंद होता है. करेला स्वाद में कड़वा होता हो, लेकिन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. करेले में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है, जो पाचन तंत्र फिट रखते हैं. करेला खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. गर्मियों में करेला शरीर को ठंडक पहुंचाता है.  4- बीन्स- गर्मियों में आपको प्रोटीन से भरपूर बीन्स जरूर खानी चाहिए. आप बीन्स को उबाल कर हल्का फ्राई करके या फिर सलाद और सब्जी के रूप में खा सकते हैं. बीन्स लो कैलोरी सब्जी है जो वजन घटाने में मदद करती है. बीन्स काफी लाइट और फाइबर से भरपूर होती हैं. बीन्स खाने से पाचनतंत्र अच्छा रहता है. बीन्स विटामिन K, प्रोटीन, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है. 5- हरी पत्तेदार सब्जियां- गर्मी में आपको हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए. इसके लिए आप खाने में पालक, चौलाई और पुदीना जैसी सब्जियों को शामिल करें. आप चाहें तो सूप, दाल, पराठा या सलाद में इन सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. हरी सब्जियों से शरीर को आयरन मिलता है और कई मिनरल्स की कमी पूरी होती है. हरी सब्जियों में पानी की मात्रा काफी होती है जो गर्मियों में फायदेमंद होती हैं.  Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: Bottle Gourd: इन सुपर टेस्टी 5 तरीकों से डेली डायट में शामिल करें लौकी, मौसमी बीमारियां रहेंगी दूर

Summer Vegetables: गर्मियों में इन सब्जियों से शरीर को रखें ठंडा, नहीं होगी पानी की कमी

Summer Special Food: गर्मियों में प्यास इतनी ज्यादा लगती है कि लोग खाना भी ठीक से नहीं खा पाते हैं. पानी पीकर ही पेट भर जाता है लेकिन फिर भी प्यास नहीं बुझती है. ऐसे में खान-पान में लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. गर्मियों में पेट की समस्या जैसे दस्त, पेट गर्द, उल्टी और बदहजमी होने लगती है. तेज धूप में घर से बाहर निकलने पर लू लगने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपका शरीर और पेट ठंडा रहे. आपको खाने में सीजनल फल और सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए. गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के लिए आपको इन 5 सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. इनसे आपका शरीर और पेट ठंडा रहेगा और आप सेहतमंद रहेंगे.

1- खीरा- गर्मी में आपको खीरा जरूर खाना चाहिए. खीरा में अच्छी मात्रा में पानी होता है. इससे पेट भी हेल्दी रहता है. खीरा में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मियों में आपको बीमारियों से बचाते हैं. खीरा में विटामिन K और C होता है इसके साथ ही खीरा में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर पाए जाते हैं. गर्मियों में खीरा खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. आप सलाद में खीरा खाए या खीरा की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. गर्मियों में खीरा खाने से पेट ठंडा रहता है. 
 
2- लौकी- लौकी पेट के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है. वैसे आप किसी भी सीजन में लौकी खा सकते हैं, लेकिन गर्मियों में लौकी बहुत फायदा करती है. लौकी पोषक तत्वों का खजाना है. लौकी में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाती है. लोकी खाने से पेट से जुड़ी दिक्कतें, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. गर्मियों में लौकी पेट को ठंडा रखती है. 

3- करेला- गर्मियों की सब्जी में करेला बहुत फायदेमंद होता है. करेला स्वाद में कड़वा होता हो, लेकिन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. करेले में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है, जो पाचन तंत्र फिट रखते हैं. करेला खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. गर्मियों में करेला शरीर को ठंडक पहुंचाता है. 

4- बीन्स- गर्मियों में आपको प्रोटीन से भरपूर बीन्स जरूर खानी चाहिए. आप बीन्स को उबाल कर हल्का फ्राई करके या फिर सलाद और सब्जी के रूप में खा सकते हैं. बीन्स लो कैलोरी सब्जी है जो वजन घटाने में मदद करती है. बीन्स काफी लाइट और फाइबर से भरपूर होती हैं. बीन्स खाने से पाचनतंत्र अच्छा रहता है. बीन्स विटामिन K, प्रोटीन, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है.

5- हरी पत्तेदार सब्जियां- गर्मी में आपको हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए. इसके लिए आप खाने में पालक, चौलाई और पुदीना जैसी सब्जियों को शामिल करें. आप चाहें तो सूप, दाल, पराठा या सलाद में इन सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. हरी सब्जियों से शरीर को आयरन मिलता है और कई मिनरल्स की कमी पूरी होती है. हरी सब्जियों में पानी की मात्रा काफी होती है जो गर्मियों में फायदेमंद होती हैं. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Bottle Gourd: इन सुपर टेस्टी 5 तरीकों से डेली डायट में शामिल करें लौकी, मौसमी बीमारियां रहेंगी दूर