Summer Skin Care: गर्मी में स्किन एलर्जी और फंगल इंफेक्शन को दूर करने के घरेलू उपाय

गर्मी और तेज चिलचिलाती धूप में त्वचा पर कई तरह की एलर्जी होने लगती है. गर्मी में सबसे ज्यादा घमोरियां परेशान कर देती है. पसीने से फंगस और बैक्टीरिया इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. कई लोगों को धूप में स्किन एलर्जी हो जाती है. जिन लोगों को स्किन डिजीज होती हैं उन्हें गर्मी में कई तरह के इनफेक्शन होने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको गर्मी में स्किन की साफ-सफाई का बहुत ख्याल रखना चाहिए. गर्मियों में ज्यादा देर पसीने में न रहें, पसीने वाले कपड़ों को तुरंत बदल लें, सूखे और कॉटन के कपड़े ही पहनें, खुले हवादार जूते-चप्पल पहने. अगर किसी तरह का कोई इंफेक्शन हो तो एंटी फंगल पाउडर, सोप या बॉडीवॉश का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप कुछ आसान से घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं.  1- घमौरियां- गर्मियों में घमौरियां होना एक आम समस्या है. घमौरियों से राहत पाने के लिए आप साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. ये एक तरह की स्किन एलर्जी है, जिसमें पीठ, गर्दन और चेहरे पर छोटे-छोटे लाल रंग के दाने निकल आते हैं. पसीने की वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं औऱ घमौरियां निकल आती है. घमौरी को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल इस्तेमाल करें. घमौरियों में होने वाली खुजली को शांत करने के लिए लैक्टो कैलेमाइन लोशन लगाएं.   2- स्किन रैशेज- गर्मी में कई लोगों को पसीने और चिपचिपाहट की वजह से स्किन रैशेज हो जाते हैं. पसीने में गीले कपड़ों से सिरोसिस की बीमारी होती है जिसमें त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं. कई बार ये स्किन रैशेज पूरे शरीर पर भी हो सकते हैं. इसके लिए आप अपने कपड़े और शरीर को सूखा रखें. रैशेज पर पाउडर का इस्तेमाल करें. सिर को साफ रखने के लिए रेगुलर शैम्पू का इस्तेमाल करें.  3-फंगल इंफेक्शन- नमी की वजह से फंगस और बैक्टीरिया पैदा हो जाते है. फंगल इंफेक्शन में दाद, एथलीट फुट और नेल इंफेक्शन होना सबसे आम बात है. आपको फंगल इंफेक्शन का तुरंत इलाज करवा लेना चाहिए. घरेलू उपाय में आप दिन में 2-3 बार अपनी स्किन को धोकर साफ कर लें. स्किन को ड्राई रखने की कोशिश करें. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: Bad Breath: सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

Summer Skin Care: गर्मी में स्किन एलर्जी और फंगल इंफेक्शन को दूर करने के घरेलू उपाय

गर्मी और तेज चिलचिलाती धूप में त्वचा पर कई तरह की एलर्जी होने लगती है. गर्मी में सबसे ज्यादा घमोरियां परेशान कर देती है. पसीने से फंगस और बैक्टीरिया इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. कई लोगों को धूप में स्किन एलर्जी हो जाती है. जिन लोगों को स्किन डिजीज होती हैं उन्हें गर्मी में कई तरह के इनफेक्शन होने का खतरा रहता है. ऐसे में आपको गर्मी में स्किन की साफ-सफाई का बहुत ख्याल रखना चाहिए. गर्मियों में ज्यादा देर पसीने में न रहें, पसीने वाले कपड़ों को तुरंत बदल लें, सूखे और कॉटन के कपड़े ही पहनें, खुले हवादार जूते-चप्पल पहने. अगर किसी तरह का कोई इंफेक्शन हो तो एंटी फंगल पाउडर, सोप या बॉडीवॉश का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप कुछ आसान से घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं. 
 
1- घमौरियां- गर्मियों में घमौरियां होना एक आम समस्या है. घमौरियों से राहत पाने के लिए आप साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. ये एक तरह की स्किन एलर्जी है, जिसमें पीठ, गर्दन और चेहरे पर छोटे-छोटे लाल रंग के दाने निकल आते हैं. पसीने की वजह से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं औऱ घमौरियां निकल आती है. घमौरी को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल इस्तेमाल करें. घमौरियों में होने वाली खुजली को शांत करने के लिए लैक्टो कैलेमाइन लोशन लगाएं.  

2- स्किन रैशेज- गर्मी में कई लोगों को पसीने और चिपचिपाहट की वजह से स्किन रैशेज हो जाते हैं. पसीने में गीले कपड़ों से सिरोसिस की बीमारी होती है जिसमें त्वचा पर रैशेज हो जाते हैं. कई बार ये स्किन रैशेज पूरे शरीर पर भी हो सकते हैं. इसके लिए आप अपने कपड़े और शरीर को सूखा रखें. रैशेज पर पाउडर का इस्तेमाल करें. सिर को साफ रखने के लिए रेगुलर शैम्पू का इस्तेमाल करें. 
 
3-फंगल इंफेक्शन- नमी की वजह से फंगस और बैक्टीरिया पैदा हो जाते है. फंगल इंफेक्शन में दाद, एथलीट फुट और नेल इंफेक्शन होना सबसे आम बात है. आपको फंगल इंफेक्शन का तुरंत इलाज करवा लेना चाहिए. घरेलू उपाय में आप दिन में 2-3 बार अपनी स्किन को धोकर साफ कर लें. स्किन को ड्राई रखने की कोशिश करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Bad Breath: सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे