Summer Refreshing Drinks:गर्मियों में बनाएं नींबू और पुदीना की ये ठंडी ड्रिंक, जानें बनाने का तारीका

गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के लिए और शरीर को ठंडक देने के लिए हम कई कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. एक तरह से देखा जाए तो यह समय सभी के लिए थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन अगर ऐसे में हम हाइड्रेटिंग ड्रिंक मिल जाए तो ऐसे में मन तरोताजा हो जाएगा. आज ऐसे ही एक ठंडी ड्रिंक के बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं.  पुदीना और नींबू से बनी इस ड्रिंक को पीते ही आप बिल्कुल तरोताजा महसूस कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि किस तरीके से आप तो इस ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप इस ड्रिंक में चाहें तो चिया सीड्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नॉर्मल शरबत की तरह भी बना सकते हैं. बनाने का पहला तरीका -इसके लिए सबसे पहले नींबू का रस निकालें और उसका  जेस्ट  रख लें. पूरे छिलके की जरूरत नहीं होगी. आप बस इसे थोड़ा सा ही ग्रेट करें. नींबू का रस पानी, चीनी लेमन जेस्ट पुदीने की पत्तियां और थोड़ा सा खसखस, जीरा पाउडर डालकर एक ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. अब उसको छाने और फिर सर्व करें. आप चाहे तो इसे नींबू स्लाइस और पुदीना के साथ आइस क्यूब्स के साथ भी सर्व कर सकती है. इस ड्रिंक की खास बात है कि इस ड्रिंक में खसखस का इस्तेमाल किया जाता है जो आपको अन्दर से ठंडक देने का काम करता है. सामग्री -इस ठंडी ड्रिंक को बनाने के लिए आप चार नींबू, 20 से 25 पुदीने की पत्तियां, पांच से छह चम्मच चीनी, थोड़ा सा खसखस एसेंस, चार गिलास पानी, चार आइस क्यूब, 1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर लें. बनाने का दूसरा तरीका-सबसे पहले नींबू को काटकर उसका रस निकाल लें और उसके छिलके से थोड़ा सा लेमन जेस्ट को निकाले. अब सारी सामग्री को एक साथ ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें. इसके लिए शरबत को पहले छाने और एकदम से स्मूथ ड्रिंक ना निकाले. इसके बाद इसे सर्व करने के लिए आइस क्यूब्स, नींबू स्लाइड और पुदीने से गिलास को सजा दें.  अब इसे  एक गिलास में डाल कर तुरंत पी लीजिए. इसे बनाने में आपको 10 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लेगा. गर्मियों में यह ड्रिंक आपको तरोताजा महसूस ज़रूर करवाएंगी. ये भी पढ़ें Tips for Making Keratin Cream: केले की मदद से बालों के लिए बनाएं केराटिन क्रीम, जानें बनाने का तरीका Health Care Tips: महिलाएं इन समस्याओं को भूल कर भी न करें नज़रअंदाज़, हो सकती है दिक्कत Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Summer Refreshing Drinks:गर्मियों में बनाएं नींबू और पुदीना की  ये ठंडी ड्रिंक, जानें बनाने का तारीका

गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के लिए और शरीर को ठंडक देने के लिए हम कई कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. एक तरह से देखा जाए तो यह समय सभी के लिए थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन अगर ऐसे में हम हाइड्रेटिंग ड्रिंक मिल जाए तो ऐसे में मन तरोताजा हो जाएगा. आज ऐसे ही एक ठंडी ड्रिंक के बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं.  पुदीना और नींबू से बनी इस ड्रिंक को पीते ही आप बिल्कुल तरोताजा महसूस कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि किस तरीके से आप तो इस ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप इस ड्रिंक में चाहें तो चिया सीड्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नॉर्मल शरबत की तरह भी बना सकते हैं.

बनाने का पहला तरीका -इसके लिए सबसे पहले नींबू का रस निकालें और उसका  जेस्ट  रख लें. पूरे छिलके की जरूरत नहीं होगी. आप बस इसे थोड़ा सा ही ग्रेट करें. नींबू का रस पानी, चीनी लेमन जेस्ट पुदीने की पत्तियां और थोड़ा सा खसखस, जीरा पाउडर डालकर एक ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. अब उसको छाने और फिर सर्व करें. आप चाहे तो इसे नींबू स्लाइस और पुदीना के साथ आइस क्यूब्स के साथ भी सर्व कर सकती है. इस ड्रिंक की खास बात है कि इस ड्रिंक में खसखस का इस्तेमाल किया जाता है जो आपको अन्दर से ठंडक देने का काम करता है.

सामग्री -इस ठंडी ड्रिंक को बनाने के लिए आप चार नींबू, 20 से 25 पुदीने की पत्तियां, पांच से छह चम्मच चीनी, थोड़ा सा खसखस एसेंस, चार गिलास पानी, चार आइस क्यूब, 1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर लें.

बनाने का दूसरा तरीका-सबसे पहले नींबू को काटकर उसका रस निकाल लें और उसके छिलके से थोड़ा सा लेमन जेस्ट को निकाले. अब सारी सामग्री को एक साथ ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें. इसके लिए शरबत को पहले छाने और एकदम से स्मूथ ड्रिंक ना निकाले. इसके बाद इसे सर्व करने के लिए आइस क्यूब्स, नींबू स्लाइड और पुदीने से गिलास को सजा दें.  अब इसे  एक गिलास में डाल कर तुरंत पी लीजिए. इसे बनाने में आपको 10 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लेगा. गर्मियों में यह ड्रिंक आपको तरोताजा महसूस ज़रूर करवाएंगी.

ये भी पढ़ें

Tips for Making Keratin Cream: केले की मदद से बालों के लिए बनाएं केराटिन क्रीम, जानें बनाने का तरीका

Health Care Tips: महिलाएं इन समस्याओं को भूल कर भी न करें नज़रअंदाज़, हो सकती है दिक्कत

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.