Skin Care Tips: बादाम की मदद से चेहरे की झुर्रियों को करें दूर, अपनाएं ये तरीके

गर्दन की झुर्रियां उम्र बढ़ने का शुरुआती लक्षण होती है जो कि आप ही गर्दन पर कॉलेज जाने लेवल के उत्पादन की कमी के कारण हो सकती है. इसके अलावा अत्यधिक सूर्य के संपर्क में रहने से पोषक तत्वों की कमी से अनुचित त्वचा देखभाल दिनचर्या भी झुर्रियों के गठन में योगदान कर सकती है. आइए जानते है  बदाम की मदद  से झुर्रियों को दूर करने के कुछ उपाय. बादाम में विटामिन डी, प्रोटीन, मैग्नीशियम, ओमेगा, 3 फैटी एसिड और एक एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा लंबे समय तक जवान बनी रहती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे किस तरह से आप बादम का उपयोग कर सकते हैं. बादाम पैक- सबसे पहले 4 से 5 बादाम ले इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. इसे पानी के साथ या मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स करके पेस्ट बना लें. फिर इसे गर्दन पर लगाएं. आधे घंटे के बाद साफ पानी से धो लें. इसका उपयोग हफ्ते में एक बार करें. बादाम का तेल- रात को क्लीनिंग के बाद बादाम का तेल गर्दन पर लगाएं और चिन से नीचे की ओर ले जाते हुए दोनों हाथों की मदद से  त्वचा पर मसाज करें. मसाज करने के बाद आप इसे ऐसे ही छोड़ सकते हैं. बादाम के तेल में लिनोलेनिक एसिड होता है जो कि त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइस करने में बहुत सहायता करता है. बादाम का स्क्रब- 4 से 5 बादाम ले इन्हें बारीक पीस लें. फिर इन्हें दहिया शहद के साथ मिलाकर गर्दन पर लगाएं. इसे लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. फिर थोड़े से साफ पानी से गिला करें और धीरे-धीरे रगड़े फिर साफ पानी से धो लें. इसका कायाकल्प प्रभाव होता है जिससे त्वचा स्मूद और  जवां हो जाती है. इसके अलावा आप 24 घंटे में गर्दन को कम से कम 2 बार जरूर धोएं , गर्दन पर सनस्क्रीन लगाएं, जिसमें कम से कम एसपीएफ 15 हो  इसके साथ साथ पूरे समय शरीर को हाइड्रेटेड रखें. पानी, जूस, फलों का सेवन करें. हफ्ते में एक बार त्वचा को एक एक्सफोलिएट जरूर करें. इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा. बादाम के तेल के उपाय पूरी तरह से नेचुरल होते हैं. इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. ये भी पढ़ें Skin Care Tips: गर्दन के कालेपन को करें दूर, अपनाएं ये तरीके Fashion Tips: कम हाइट वाली लड़कियां पहनें ये सलवार सूट Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Skin Care Tips: बादाम की मदद से चेहरे की झुर्रियों को करें दूर, अपनाएं ये तरीके

गर्दन की झुर्रियां उम्र बढ़ने का शुरुआती लक्षण होती है जो कि आप ही गर्दन पर कॉलेज जाने लेवल के उत्पादन की कमी के कारण हो सकती है. इसके अलावा अत्यधिक सूर्य के संपर्क में रहने से पोषक तत्वों की कमी से अनुचित त्वचा देखभाल दिनचर्या भी झुर्रियों के गठन में योगदान कर सकती है. आइए जानते है  बदाम की मदद  से झुर्रियों को दूर करने के कुछ उपाय. बादाम में विटामिन डी, प्रोटीन, मैग्नीशियम, ओमेगा, 3 फैटी एसिड और एक एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसका उपयोग करने से आपकी त्वचा लंबे समय तक जवान बनी रहती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे किस तरह से आप बादम का उपयोग कर सकते हैं.

बादाम पैक- सबसे पहले 4 से 5 बादाम ले इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. इसे पानी के साथ या मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स करके पेस्ट बना लें. फिर इसे गर्दन पर लगाएं. आधे घंटे के बाद साफ पानी से धो लें. इसका उपयोग हफ्ते में एक बार करें.

बादाम का तेल- रात को क्लीनिंग के बाद बादाम का तेल गर्दन पर लगाएं और चिन से नीचे की ओर ले जाते हुए दोनों हाथों की मदद से  त्वचा पर मसाज करें. मसाज करने के बाद आप इसे ऐसे ही छोड़ सकते हैं. बादाम के तेल में लिनोलेनिक एसिड होता है जो कि त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइस करने में बहुत सहायता करता है.

बादाम का स्क्रब- 4 से 5 बादाम ले इन्हें बारीक पीस लें. फिर इन्हें दहिया शहद के साथ मिलाकर गर्दन पर लगाएं. इसे लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. फिर थोड़े से साफ पानी से गिला करें और धीरे-धीरे रगड़े फिर साफ पानी से धो लें. इसका कायाकल्प प्रभाव होता है जिससे त्वचा स्मूद और  जवां हो जाती है.

इसके अलावा आप 24 घंटे में गर्दन को कम से कम 2 बार जरूर धोएं , गर्दन पर सनस्क्रीन लगाएं, जिसमें कम से कम एसपीएफ 15 हो  इसके साथ साथ पूरे समय शरीर को हाइड्रेटेड रखें. पानी, जूस, फलों का सेवन करें. हफ्ते में एक बार त्वचा को एक एक्सफोलिएट जरूर करें. इससे आपको फायदा जरूर मिलेगा. बादाम के तेल के उपाय पूरी तरह से नेचुरल होते हैं. इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है.

ये भी पढ़ें

Skin Care Tips: गर्दन के कालेपन को करें दूर, अपनाएं ये तरीके

Fashion Tips: कम हाइट वाली लड़कियां पहनें ये सलवार सूट

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.