Skin Care Tips: चेहरे के ओपन पोर्स को इन आयुर्वेदिक तरीके से करें बंद

आजकल हर रोज पारा बढ़ता जा रहा है. गर्मी में पसीने और तेज धूप में चेहरे की चमक गायब होने लगती है. जैसे ही गर्मी बढ़ने लगती है वैसे ही शरीर और त्वचा से जुडी परेशानियां भी बढ़ने लग जाती हैं. गर्मियों में तापमान इतना ज्यादा होता है कि वह सभी चीजों को हिलाकर रख देता है. गर्मियों में सबसे ज्यादा त्वचा पर प्रभाव पड़ता है, भले ही लोग बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सूरज की किरणों से फिर भी बच पाना मुश्किल है. इस वजह से चेहरे पर झुर्रियां, पिमप्ल्स, टैनिंग, ओपन पोर्स की समस्या होने लग जाती है. बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनकी स्किन ऑयली होती है और उन्हें अक्सर ओपन पोर्स की तकलीफ रहती है. ऐसे में लोग कई तरह के फेस प्रोडक्ट्स और फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह कुछ ख़ास असर नहीं दिखा पाते है. अगर आप भी ओपन पोर्स की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए सरल और आयुर्वेदिक घरेलू उपाय अपना सकते हैं. ऐसे में यह जानना बहुत जरुरी है कि चेहरे पर कौन सी चीजें लगानी चाहिए जिससे पोर्स बंद हो जाएं. जानते हैं पोर्स को बंद करने के आयुर्वेदिक उपाय. 1- नीम- नीम में ऐसे तत्व पाएं जाते हैं, जो त्वचा से ऑयल को निकालने में मदद करते हैं और त्वचा को बनाते है शुद्ध. ऐसे में यदि आप ओपन पोर्स की समस्या से परेशान है तो नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें. इससे आपके पोर्स को बंद करने और त्वचा से ऑयल को हटाने में मदद मिलेगी.  कैसे लगाएं 20 नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से पीस लें. अब इस नीम के पाउडर में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला दें. अब दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और अपने चेहरे पर लगा लें. सूखने में बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 2- मंजिष्ठा- मंजिष्ठा में कई तरह के तत्व पाएं जाते हैं जो पोर्स को तो बंद करते ही हैं साथ ही काले धब्बों को भी छूमंतर कर देते है. जब आप मंजिष्ठा से बना फेसपैक का इस्तेमाल करते है तो पोर्स बंद होने के साथ ही, रंगत सुधार जाती है और काले धब्बें हो जाते हैं गायब. कैसे लगाएं मंजिष्ठा का पाउडर लें उसमें थोड़ा सा अलोएवेरा जेल मिला दें दोनों चीजों को अच्छे से मिला दें और अपने चेहरे पर लगा लें सूखने में बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 3- मसालेदार खाने को बोलें बाय- दरअसल खान-पान भी त्वचा पर एहम भूमिका निभाता है. जब आप बहुत ज्यादा ऑयली, मसालेदार, जंक, खाने का सेवन करते हैं, तो इसका असर सीधा आपकी त्वचा पर पड़ता है और आपको हो सकती है इससे परेशानी. तो जानें किन चीजों का सेवन गर्मियों में बिलकुल नहीं करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा रहें खूबसूरत. खाने में ज्यादा तेल, मसाले का सेवन न करें खाने में बहुत ज्यादा मिर्च और मसाले का सेवन न करें Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: DIY Face Scrub: डेड सेल्स हटाने के लिए ट्राई करें कॉफी स्क्रब, हर तरह की त्वचा के लिए अलग रेसिपी

Skin Care Tips: चेहरे के ओपन पोर्स को इन आयुर्वेदिक तरीके से करें बंद

आजकल हर रोज पारा बढ़ता जा रहा है. गर्मी में पसीने और तेज धूप में चेहरे की चमक गायब होने लगती है. जैसे ही गर्मी बढ़ने लगती है वैसे ही शरीर और त्वचा से जुडी परेशानियां भी बढ़ने लग जाती हैं. गर्मियों में तापमान इतना ज्यादा होता है कि वह सभी चीजों को हिलाकर रख देता है. गर्मियों में सबसे ज्यादा त्वचा पर प्रभाव पड़ता है, भले ही लोग बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सूरज की किरणों से फिर भी बच पाना मुश्किल है. इस वजह से चेहरे पर झुर्रियां, पिमप्ल्स, टैनिंग, ओपन पोर्स की समस्या होने लग जाती है. बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनकी स्किन ऑयली होती है और उन्हें अक्सर ओपन पोर्स की तकलीफ रहती है. ऐसे में लोग कई तरह के फेस प्रोडक्ट्स और फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह कुछ ख़ास असर नहीं दिखा पाते है.

अगर आप भी ओपन पोर्स की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए सरल और आयुर्वेदिक घरेलू उपाय अपना सकते हैं. ऐसे में यह जानना बहुत जरुरी है कि चेहरे पर कौन सी चीजें लगानी चाहिए जिससे पोर्स बंद हो जाएं. जानते हैं पोर्स को बंद करने के आयुर्वेदिक उपाय.

1- नीम- नीम में ऐसे तत्व पाएं जाते हैं, जो त्वचा से ऑयल को निकालने में मदद करते हैं और त्वचा को बनाते है शुद्ध. ऐसे में यदि आप ओपन पोर्स की समस्या से परेशान है तो नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें. इससे आपके पोर्स को बंद करने और त्वचा से ऑयल को हटाने में मदद मिलेगी. 

कैसे लगाएं

  • 20 नीम की पत्तियों को अच्छी तरह से पीस लें.
  • अब इस नीम के पाउडर में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला दें.
  • अब दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और अपने चेहरे पर लगा लें.
  • सूखने में बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

2- मंजिष्ठा- मंजिष्ठा में कई तरह के तत्व पाएं जाते हैं जो पोर्स को तो बंद करते ही हैं साथ ही काले धब्बों को भी छूमंतर कर देते है. जब आप मंजिष्ठा से बना फेसपैक का इस्तेमाल करते है तो पोर्स बंद होने के साथ ही, रंगत सुधार जाती है और काले धब्बें हो जाते हैं गायब.

कैसे लगाएं

  • मंजिष्ठा का पाउडर लें
  • उसमें थोड़ा सा अलोएवेरा जेल मिला दें
  • दोनों चीजों को अच्छे से मिला दें और अपने चेहरे पर लगा लें
  • सूखने में बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

3- मसालेदार खाने को बोलें बाय- दरअसल खान-पान भी त्वचा पर एहम भूमिका निभाता है. जब आप बहुत ज्यादा ऑयली, मसालेदार, जंक, खाने का सेवन करते हैं, तो इसका असर सीधा आपकी त्वचा पर पड़ता है और आपको हो सकती है इससे परेशानी. तो जानें किन चीजों का सेवन गर्मियों में बिलकुल नहीं करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा रहें खूबसूरत.

  • खाने में ज्यादा तेल, मसाले का सेवन न करें
  • खाने में बहुत ज्यादा मिर्च और मसाले का सेवन न करें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: DIY Face Scrub: डेड सेल्स हटाने के लिए ट्राई करें कॉफी स्क्रब, हर तरह की त्वचा के लिए अलग रेसिपी