Skin Care Tips: घर पर इस तरह तैयार करे एंटी एजिंग मास्क, फॉलो करें ये टिप्स

Anti Aging Mask: अपनी उम्र से कम नज़र आना तो हर कोई चाहता है. खासतौर पर महिलाएं कभी भी बूढ़ा नज़र नहीं आना चाहती है. त्वचा को समय से पहले ही बूढ़ा होने से भी रोका जा सकता है. बाजार में आपको बहुत सारे एंटी एजिंग ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स तो मिल ही जाएंगे, लेकिन आप किसी नेचुरल उसके की तलाश में अगर है तो आज हम आपके लिए बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू चीजों से एंटी एजिंग पील ऑफ मास्क को किस तरीके से बनाया जा सकता है? चलिए जानते हैं. सामग्री- एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर, आधा चम्मच चीनी, एक छोटा चम्मच जिलेटिन पाउडर, गुलाबजल आवश्यकता अनुसार ले. बनाने का तरीका- इस होममेड पील ऑफ मास्क के लिए कॉफी पाउडर ले. अब आप एक बाउल में कॉफी पाउडर, पिसा हुआ चीनी पाउडर, जिलेटिन पाउडर और गुलाब जल को मिक्स कर लें. इस मिश्रण को  हल्का गाढ़ा ही रखें क्योंकि बाद में हटाने में दिक्कत हो सकती है. एक ब्रश की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं. आंखों के आसपास इस मास्क को नहीं लगाना चाहिए. साथ ही आइब्रो वाले हिस्से को भी छोड़ देना चाहिए. 15 मिनट के बाद जब यह एकदम सूख जाए तो धीरे से चिन एरिया से इस मास्क को हटाना शुरू कर दें. धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर से इसे हटा दें. सावधानियां- अगर आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार का घाव, दाने या मुहासे हैं तो इसका प्रयोग ना करें. भूल से भी इसे आइब्रो पर ना लगाएं क्योंकि मास्क को हटाते समय बाल खींच सकते हैं और बेहद दर्द हो सकता है. मास्क लगाने के बाद कम से कम बोले क्योंकि यह कसाव लाने के लिए ही होता है. मांस की पतली लेयर कभी ना लगाएं. हमेशा इसे गाढ़ा ही लगाएं नहीं तो यह अच्छे  से  पील  ऑफ नहीं हो पाएगा. फायदे- कॉफी में एंटी एजिंग गुण होते हैं. ऐसे में जब आप पील ऑफ मास्क चेहरे पर लगाती हैं तो इसके आपकी त्वचा पर अच्छे प्रभाव पड़ते हैं और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं. चेहरे पर आपको क्लोग पोर्स  की समस्या है तो पील ऑफ मास्क से राहत मिलेगी और त्वचा में कसाव भी आएगा. इस पील ऑफ मास्क के प्रयोग से त्वचा में छिपे हुए ब्लैक और वाइट हेड्स भी रिमूव हो जाएंगे. साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आ जाएगा. ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: चमकती हुई त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके Weight Loss Tips: गर्मियों में वजन घटाने में सत्तू करता है मदद, इस तरह से करें सेवन Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Skin Care Tips: घर पर इस तरह तैयार करे एंटी एजिंग मास्क, फॉलो करें ये टिप्स

Anti Aging Mask: अपनी उम्र से कम नज़र आना तो हर कोई चाहता है. खासतौर पर महिलाएं कभी भी बूढ़ा नज़र नहीं आना चाहती है. त्वचा को समय से पहले ही बूढ़ा होने से भी रोका जा सकता है. बाजार में आपको बहुत सारे एंटी एजिंग ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स तो मिल ही जाएंगे, लेकिन आप किसी नेचुरल उसके की तलाश में अगर है तो आज हम आपके लिए बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू चीजों से एंटी एजिंग पील ऑफ मास्क को किस तरीके से बनाया जा सकता है? चलिए जानते हैं.

सामग्री- एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर, आधा चम्मच चीनी, एक छोटा चम्मच जिलेटिन पाउडर, गुलाबजल आवश्यकता अनुसार ले.

बनाने का तरीका- इस होममेड पील ऑफ मास्क के लिए कॉफी पाउडर ले. अब आप एक बाउल में कॉफी पाउडर, पिसा हुआ चीनी पाउडर, जिलेटिन पाउडर और गुलाब जल को मिक्स कर लें. इस मिश्रण को  हल्का गाढ़ा ही रखें क्योंकि बाद में हटाने में दिक्कत हो सकती है. एक ब्रश की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं. आंखों के आसपास इस मास्क को नहीं लगाना चाहिए. साथ ही आइब्रो वाले हिस्से को भी छोड़ देना चाहिए. 15 मिनट के बाद जब यह एकदम सूख जाए तो धीरे से चिन एरिया से इस मास्क को हटाना शुरू कर दें. धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर से इसे हटा दें.

सावधानियां- अगर आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार का घाव, दाने या मुहासे हैं तो इसका प्रयोग ना करें. भूल से भी इसे आइब्रो पर ना लगाएं क्योंकि मास्क को हटाते समय बाल खींच सकते हैं और बेहद दर्द हो सकता है. मास्क लगाने के बाद कम से कम बोले क्योंकि यह कसाव लाने के लिए ही होता है. मांस की पतली लेयर कभी ना लगाएं. हमेशा इसे गाढ़ा ही लगाएं नहीं तो यह अच्छे  से  पील  ऑफ नहीं हो पाएगा.

फायदे- कॉफी में एंटी एजिंग गुण होते हैं. ऐसे में जब आप पील ऑफ मास्क चेहरे पर लगाती हैं तो इसके आपकी त्वचा पर अच्छे प्रभाव पड़ते हैं और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं. चेहरे पर आपको क्लोग पोर्स  की समस्या है तो पील ऑफ मास्क से राहत मिलेगी और त्वचा में कसाव भी आएगा. इस पील ऑफ मास्क के प्रयोग से त्वचा में छिपे हुए ब्लैक और वाइट हेड्स भी रिमूव हो जाएंगे. साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आ जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Skin Care Tips: चमकती हुई त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Weight Loss Tips: गर्मियों में वजन घटाने में सत्तू करता है मदद, इस तरह से करें सेवन

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.