Skin Care: गोरी और खिली-खिली त्वचा पाने के लिए लगाएं चावल का आटा

Rice Flour PacePack: भोजन के रुप में ज्यादातर घरों में गेहूं के बाद चावल का ही इस्तेमाल किया जाता है. चावल न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं बल्कि चावल से रंगत में भी निखार आता है. चावल का आटा चेहरे पर लगाने से रंग गोरा हो जाता है. अगर आप सांवले रंग या दाग धब्बे से परेशान हैं तो चेहरे पर चावला का आटा इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे करें चेहरे पर चावल के आटे का इस्तेमाल?  ड्राईनेस दूर करने के लिए- अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई रहती है तो आप चावल के आटे में गुलाब जल और घी मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए दो स्पून चावल का आटा लें. इसमें 4 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच घी मिला लें. अब इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और इस पैक को चेहरे पर लगाएं. करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे ड्राईनेस की समस्या दूर हो जाएगी.  गोरी त्वचा पाने के लिए- चावल के आटे का इस्तेमाल गोरा रंग पाने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए लिए 1 टमाटर को कद्दूकस कर लें और जूस निकाल लें. अब इसमें 1 चम्मच चावल का आटा मिला लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को धो लें. इस तरह आपका चेहरा एकदम गोरा हो जाएगा. आप चावल के पानी को चेहरा धोने के बाद टोनर की तरह लगा सकते हैं.  काले धब्बे दूर करने के लिए- अगर आपके फेस पर काले धब्बे हैं या डार्क सर्कल्स हो रहे हैं तो चावल का आटा लगाएं. इसके लिए 1 चम्मच चावल का आटा इसमें 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर लें. इसे सप्ताह में कम से कम 3 बार उपयोग करें. एक सप्ताह में ही आपको अंतर दिखाई दे जाएगा. ग्लो पाने के लिए- चावल के आटे को चंदन पाउडर और दही के साथ मिलाकर लगाने से नेचुरल ग्लो आता है. इसके लिए 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच दही लें. तीनों चीजों को मिक्स करके पैक बना लें और 15 मिनट तक लगाए रखें. सूखने पर सादा पानी से धो लें. इससे पिंपल्स की समस्या भी दूर हो जाएगी. रंग निखारे- आप चावल के आटे को नेचुरल ब्लीच के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच चावल का आटा, मैश किया हुआ कच्चा आलू, आधा चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब इससे स्क्रब जैसा करते रहें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. इससे रंगत में निखार आएगा. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में स्किन को रखना चाहते हैं हेल्दी तो फॉलो करें ये टिप्स

Skin Care: गोरी और खिली-खिली त्वचा पाने के लिए लगाएं चावल का आटा

Rice Flour PacePack: भोजन के रुप में ज्यादातर घरों में गेहूं के बाद चावल का ही इस्तेमाल किया जाता है. चावल न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं बल्कि चावल से रंगत में भी निखार आता है. चावल का आटा चेहरे पर लगाने से रंग गोरा हो जाता है. अगर आप सांवले रंग या दाग धब्बे से परेशान हैं तो चेहरे पर चावला का आटा इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे करें चेहरे पर चावल के आटे का इस्तेमाल? 

  1. ड्राईनेस दूर करने के लिए- अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई रहती है तो आप चावल के आटे में गुलाब जल और घी मिलाकर लगा सकते हैं. इसके लिए दो स्पून चावल का आटा लें. इसमें 4 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच घी मिला लें. अब इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और इस पैक को चेहरे पर लगाएं. करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे ड्राईनेस की समस्या दूर हो जाएगी. 
  2. गोरी त्वचा पाने के लिए- चावल के आटे का इस्तेमाल गोरा रंग पाने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए लिए 1 टमाटर को कद्दूकस कर लें और जूस निकाल लें. अब इसमें 1 चम्मच चावल का आटा मिला लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को धो लें. इस तरह आपका चेहरा एकदम गोरा हो जाएगा. आप चावल के पानी को चेहरा धोने के बाद टोनर की तरह लगा सकते हैं. 
  3. काले धब्बे दूर करने के लिए- अगर आपके फेस पर काले धब्बे हैं या डार्क सर्कल्स हो रहे हैं तो चावल का आटा लगाएं. इसके लिए 1 चम्मच चावल का आटा इसमें 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर लें. इसे सप्ताह में कम से कम 3 बार उपयोग करें. एक सप्ताह में ही आपको अंतर दिखाई दे जाएगा.
  4. ग्लो पाने के लिए- चावल के आटे को चंदन पाउडर और दही के साथ मिलाकर लगाने से नेचुरल ग्लो आता है. इसके लिए 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच दही लें. तीनों चीजों को मिक्स करके पैक बना लें और 15 मिनट तक लगाए रखें. सूखने पर सादा पानी से धो लें. इससे पिंपल्स की समस्या भी दूर हो जाएगी.
  5. रंग निखारे- आप चावल के आटे को नेचुरल ब्लीच के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच चावल का आटा, मैश किया हुआ कच्चा आलू, आधा चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल मिला लें. अब इससे स्क्रब जैसा करते रहें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. इससे रंगत में निखार आएगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मियों के मौसम में स्किन को रखना चाहते हैं हेल्दी तो फॉलो करें ये टिप्स