Skin Care: गर्मी में भी बना रहेगा चेहरे का ग्लो, जरूर ट्राई करें ये 5 स्किन केयर टिप्स

त्वचा की देखभाल का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपको अपने स्किन केयर टिप्स भी बदले हुए मौसम के अनुसार बदल लेने चाहिए. ताकि आपकी त्वचा की उसकी आवश्यकता के अनुसार सही पोषण और देखभाल मिले. हां, इस दौरान अपनी त्वचा के टाइप के बारे में जरूर ध्यान रखना होता है. क्योंकि तैलीय हो या ड्राई या फिर कॉम्बिनेशन स्किन, सभी तरह की त्वचा की अपनी अलग जरूरतें होती हैं. जब पोषण संबंधी यह जरूरत पूरी होती रहती है तो चेहरे का नूर कभी फीका नहीं पड़ेगा और आपका आकर्षण हमेशा बना रहेगा... 1. स्किन की पहली जरूरत  हर मौसम में स्किन की पहली जरूरत होती है कि उसे सही न्यूट्रिशन मिले. अभी गर्मी का सीजन और स्किन को न्यूट्रिशन देने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं. यह आपकी स्किन को नमी भी देगा और त्वचा पर अतिरिक्त ऑइल आने से भी रोकेगा. 2. त्वचा की दूसरी बड़ी जरूरत त्वचा को एक्सफोलिएशन की बहुत जरूरत होती है. ताकि ये खुलकर सांस ले सके. इसलिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करते रहें. यदि आप हफ्ते में कम से कम 4 बार फेस पैक लगाते हैं तो आपके चेहरे की त्वचा को एक्सफोलिएशन की जरूरत कम ही पड़ती है. हालांकि पूरे शरीर की त्वचा को क्लीन करने के लिए आप घरेलू स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं. 3. स्किन की तीसरी आवश्यकता त्वचा को मसाज की बहुत जरूरत होती है. इसस कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और स्किन खुद को तेजी से रिपेयर कर पाती है. सप्ताह में कम से कम दो बार त्वचा पर शहद की मसाज जरूर करें. इससे त्वचा को गहराई से पोषण और हाइड्रेशन मिलता है. यदि आपको शहद का चिपचिपा फील पसंद ना हो तो आप इसमें नींबू मिलाकर त्वचा की मालिश कर सकते हैं. 4. पोर्स क्लीनिंग है जरूरी पसीना, धूप, धूल के कण इत्यादि के चलते स्किन के रोम छिद्रों में गंदगी जमा हो जाती है. साथ ही त्वचा के अंदर से बाहर आने वाले विषाक्त पदार्थ भी मिलकर पोर्स क्लोगिंग का काम करते हैं. इन सभी के चलते ऐक्ने, पिंपल और वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स इत्यादि की समस्या होने लगती है. इनसे बचने के लिए आप स्टिमिंग जरूर करें. गर्म पानी में भीगे टॉवल को निचोड़कर 50 से 60 सेकंड्स तक त्वचा पर रखना पर्याप्त होता है. सप्ताह में एक बार यह काम करना चाहिए. 5. आयुर्वेदिक लेप का उपयोग  आयुर्वेदिक लेप त्वचा के लिए भोजन की तरह होते हैं. या कहिए कि ये आपकी स्किन के लिए हेल्थ टॉनिक की तरह काम करते हैं. आप इन लेप को घर में ही आसानी से तैयार कर सकते हैं. हम यहां कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें मिलाकर आप घर में लेप तैयार कर त्वचा पर लगा सकते हैं. यदि इनमें से कोई भी इंग्रीडिएंट आपकी त्वचा को सूट नहीं करता है तो उसका उपयोग ना करें. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.   यह भी पढ़ें: दिन में कितनी बार खाते हैं आप? अच्छे मेटाबॉलिज़म के लिए छोड़ दें छोटे-छोटे मील्स लेना यह भी पढ़ें: थकान और सिरदर्द बना रहता है? शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी  

Skin Care: गर्मी में भी बना रहेगा चेहरे का ग्लो, जरूर ट्राई करें ये 5 स्किन केयर टिप्स

त्वचा की देखभाल का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपको अपने स्किन केयर टिप्स भी बदले हुए मौसम के अनुसार बदल लेने चाहिए. ताकि आपकी त्वचा की उसकी आवश्यकता के अनुसार सही पोषण और देखभाल मिले. हां, इस दौरान अपनी त्वचा के टाइप के बारे में जरूर ध्यान रखना होता है. क्योंकि तैलीय हो या ड्राई या फिर कॉम्बिनेशन स्किन, सभी तरह की त्वचा की अपनी अलग जरूरतें होती हैं. जब पोषण संबंधी यह जरूरत पूरी होती रहती है तो चेहरे का नूर कभी फीका नहीं पड़ेगा और आपका आकर्षण हमेशा बना रहेगा...

1. स्किन की पहली जरूरत 

हर मौसम में स्किन की पहली जरूरत होती है कि उसे सही न्यूट्रिशन मिले. अभी गर्मी का सीजन और स्किन को न्यूट्रिशन देने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं. यह आपकी स्किन को नमी भी देगा और त्वचा पर अतिरिक्त ऑइल आने से भी रोकेगा.

2. त्वचा की दूसरी बड़ी जरूरत

त्वचा को एक्सफोलिएशन की बहुत जरूरत होती है. ताकि ये खुलकर सांस ले सके. इसलिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करते रहें. यदि आप हफ्ते में कम से कम 4 बार फेस पैक लगाते हैं तो आपके चेहरे की त्वचा को एक्सफोलिएशन की जरूरत कम ही पड़ती है. हालांकि पूरे शरीर की त्वचा को क्लीन करने के लिए आप घरेलू स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं.

3. स्किन की तीसरी आवश्यकता

त्वचा को मसाज की बहुत जरूरत होती है. इसस कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और स्किन खुद को तेजी से रिपेयर कर पाती है. सप्ताह में कम से कम दो बार त्वचा पर शहद की मसाज जरूर करें. इससे त्वचा को गहराई से पोषण और हाइड्रेशन मिलता है. यदि आपको शहद का चिपचिपा फील पसंद ना हो तो आप इसमें नींबू मिलाकर त्वचा की मालिश कर सकते हैं.

4. पोर्स क्लीनिंग है जरूरी

पसीना, धूप, धूल के कण इत्यादि के चलते स्किन के रोम छिद्रों में गंदगी जमा हो जाती है. साथ ही त्वचा के अंदर से बाहर आने वाले विषाक्त पदार्थ भी मिलकर पोर्स क्लोगिंग का काम करते हैं. इन सभी के चलते ऐक्ने, पिंपल और वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स इत्यादि की समस्या होने लगती है. इनसे बचने के लिए आप स्टिमिंग जरूर करें. गर्म पानी में भीगे टॉवल को निचोड़कर 50 से 60 सेकंड्स तक त्वचा पर रखना पर्याप्त होता है. सप्ताह में एक बार यह काम करना चाहिए.

5. आयुर्वेदिक लेप का उपयोग 

आयुर्वेदिक लेप त्वचा के लिए भोजन की तरह होते हैं. या कहिए कि ये आपकी स्किन के लिए हेल्थ टॉनिक की तरह काम करते हैं. आप इन लेप को घर में ही आसानी से तैयार कर सकते हैं. हम यहां कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें मिलाकर आप घर में लेप तैयार कर त्वचा पर लगा सकते हैं. यदि इनमें से कोई भी इंग्रीडिएंट आपकी त्वचा को सूट नहीं करता है तो उसका उपयोग ना करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें: दिन में कितनी बार खाते हैं आप? अच्छे मेटाबॉलिज़म के लिए छोड़ दें छोटे-छोटे मील्स लेना

यह भी पढ़ें: थकान और सिरदर्द बना रहता है? शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी