Russia Ukraine War: यूक्रेन में शांति के लिए UN आया आगे, पहले पुतिन से फिर जेलेंस्की से मिलेंगे एंटोनियो गुटेरस

रूस और यूक्रेन के बीच 59वें दिन भी जंग जारी है. यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं. इस बीच युद्ध प्रभावित यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख अगले हफ्ते राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे. संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान में कहा कि यूएन प्रमुख एंटोनियो गुटेरस अगले हफ्ते गुरुवार को जेलेंस्की और यूक्रेन के विदेश मंत्री से मुलाकात करेंगे. संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा कि यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अगले हफ्ते यूक्रेन में राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात करेंगे. उससे पहले वो मास्को में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से युद्ध के मसले पर मिलेंगे. क्रेमलिन ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को एंटोनियो गुटेरेस से मिलेंगे. रूस दौरे के बाद जेलेंस्की से मिलेंगे एंटोनियो गुटेरस संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने इस सप्ताह पत्र भेजकर व्यक्तिगत बैठकों का आग्रह करते हुए संयुक्त राष्ट्र के लिए पहल को फिर से हासिल करने का प्रयास किया. 24 फरवरी से लगातार जारी रूसी हमले की वजह से यूक्रेन संकट काफी गहरा गया है. इस युद्ध ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों को भी विभाजित कर दिया है. अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, चीन और रूस संयुक्त राष्ट्र के स्थाई सदस्य हैं. चीन ने यूक्रेन पर रूसी हमले की आलोचना करने से इनकार कर दिया है.  गुटेरस और पुतिन के बीच अहम बैठक यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने मंगलवार को भेजे गए पत्रों के साथ युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत करने की मांग की है. बताया जा रहा है कि यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का ज़ेलेंस्की से बहुत कम संपर्क रहा है. 26 मार्च को उनसे केवल एक बार टेलीफोन के माध्यम से बात हुई है. प्रवक्ता स्टीफ़न दुजारिक ने इस हफ्ते कहा था कि संकट के इस वक्त में वो यूक्रेन में शांति लाने के लिए तत्काल कदमों पर चर्चा करना चाहते हैं. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने यूक्रेन पर रूसी हमले को यूएन चार्टर का उल्लंघन बताया था जिसके बाद से पुतिन और गुटेरस के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है. दोनों के बीच इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है. ये भी पढ़ें: America: ताबड़तोड़ फायरिंग से दहला वॉशिंगटन, पुलिस को 23 साल के रेमंड स्पेंसर की तलाश Russia Ukraine War: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का एलान- कीव में अगले हफ्ते फिर से खुलेगा यूके दूतावास  

Russia Ukraine War: यूक्रेन में शांति के लिए UN आया आगे, पहले पुतिन से फिर जेलेंस्की से मिलेंगे एंटोनियो गुटेरस

रूस और यूक्रेन के बीच 59वें दिन भी जंग जारी है. यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं. इस बीच युद्ध प्रभावित यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख अगले हफ्ते राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे. संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान में कहा कि यूएन प्रमुख एंटोनियो गुटेरस अगले हफ्ते गुरुवार को जेलेंस्की और यूक्रेन के विदेश मंत्री से मुलाकात करेंगे. संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा कि यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अगले हफ्ते यूक्रेन में राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात करेंगे. उससे पहले वो मास्को में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से युद्ध के मसले पर मिलेंगे. क्रेमलिन ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को एंटोनियो गुटेरेस से मिलेंगे.

रूस दौरे के बाद जेलेंस्की से मिलेंगे एंटोनियो गुटेरस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने इस सप्ताह पत्र भेजकर व्यक्तिगत बैठकों का आग्रह करते हुए संयुक्त राष्ट्र के लिए पहल को फिर से हासिल करने का प्रयास किया. 24 फरवरी से लगातार जारी रूसी हमले की वजह से यूक्रेन संकट काफी गहरा गया है. इस युद्ध ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों को भी विभाजित कर दिया है. अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, चीन और रूस संयुक्त राष्ट्र के स्थाई सदस्य हैं. चीन ने यूक्रेन पर रूसी हमले की आलोचना करने से इनकार कर दिया है. 

गुटेरस और पुतिन के बीच अहम बैठक

यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने मंगलवार को भेजे गए पत्रों के साथ युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत करने की मांग की है. बताया जा रहा है कि यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का ज़ेलेंस्की से बहुत कम संपर्क रहा है. 26 मार्च को उनसे केवल एक बार टेलीफोन के माध्यम से बात हुई है. प्रवक्ता स्टीफ़न दुजारिक ने इस हफ्ते कहा था कि संकट के इस वक्त में वो यूक्रेन में शांति लाने के लिए तत्काल कदमों पर चर्चा करना चाहते हैं. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने यूक्रेन पर रूसी हमले को यूएन चार्टर का उल्लंघन बताया था जिसके बाद से पुतिन और गुटेरस के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है. दोनों के बीच इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें:

America: ताबड़तोड़ फायरिंग से दहला वॉशिंगटन, पुलिस को 23 साल के रेमंड स्पेंसर की तलाश

Russia Ukraine War: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का एलान- कीव में अगले हफ्ते फिर से खुलेगा यूके दूतावास