Russia-Ukraine War: अब इस देश ने लगाए पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध, 144 रूसी सीनेटरों पर भी लगाई पाबंदियां

सिडनी: आस्ट्रेलियाई सरकार ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की बेटी पर प्रतिबंध और ट्रेवल बैन लगाया है. शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी गई. यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद से आस्ट्रेलिया अब तक रूस के कई नागरिकों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा चुका है जिनकी संख्या करीब 750 है. हालांकि आधिकारिक बयान में पुतिन की बेटियों का नाम नहीं लिया गया लेकिन रूसी राष्ट्रपति को दो वयस्क बेटियों को कैटरिना तिखोनोवा और मारिया वोरोत्सोवा के नाम से जाना जाता है. बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति पुतिन और लावरोव को 27 फरवरी को प्रतिबंध सूची में जोड़ा गया था.  इन देशों ने भी लगाए हैं पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध बता दें पुतिन की दोनों बेटियों के खिलाफ सबसे पहले अमेरिका ने प्रतिबंधों का ऐलान किया था. उसके बाद ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने भी पुतिन की दोनों बेटियों पर प्रतिबंध लगाए थे.  144 रूसी सीनेटरों पर लगे प्रतिबंध आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि प्रतिबंधों के नए दौर में 144 रूसी सीनेटरों को भी निशाना बनाया गया है, जिन्होंने 22 फरवरी को पूर्वी यूक्रेन में डोनेट्स्क और लुहान्स्क के अलग-अलग क्षेत्रों को स्वतंत्र रूप से "अवैध" मान्यता को मंजूरी देकर राष्ट्रपति पुतिन को समर्थन दिया. विदेश मंत्री मारिसा पायने ने कहा कि आस्ट्रेलिया "यूक्रेन में अनुचित और अकारण आक्रामकता" के लिए जिम्मेदार लोगों को लक्षित करके रूस पर दबाव बढ़ाना जारी रखेगा. पिछले हफ्ते, आस्ट्रेलिया ने 14 रूसी राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों पर वित्तीय प्रतिबंध लगाए, जिनमें ट्रक निर्माता कामज़ और शिपिंग कंपनियों सेवमैश (SEVMASH) और यूनाइटेड शिपबिल्डिंग कॉर्प जैसी रक्षा-संबंधित संस्थाएं शामिल हैं. अपने परिवार को सुर्खियों से दूर रखते हैं पुतिन कैटरिना और मारिया, पुतिन और उनकी पूर्व पत्नी ल्यूडमिला की बेटियां हैं. ल्यूडमिला और पुतिन की शादी 1983 में हुई थी.  पुतिन ने हमेशा अपनी और अपने परिवार की निजी जिंदगी को सुर्खियों से दूर रखा है. क्रेमलिन अक्सर निजता के अधिकार का हवाला देते हुए उनके परिवार के बारे में सवालों को खारिज कर देता है यह भी पढ़ें:  ऐसा लगा जैसे मैं सचिन और अमिताभ बच्चन हूं.. पीएम मोदी की खातिरदारी पर बोरिस जॉनसन ने की जमकर तारीफ Pakistan: पाक सरकार पर बरसे इमरान खान, बोले- हमें न गुलामी कबूल है, न ही घोटाले वाली हुकुमत

Russia-Ukraine War: अब इस देश ने लगाए पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध, 144 रूसी सीनेटरों पर भी लगाई पाबंदियां

सिडनी: आस्ट्रेलियाई सरकार ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की बेटी पर प्रतिबंध और ट्रेवल बैन लगाया है. शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी गई. यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद से आस्ट्रेलिया अब तक रूस के कई नागरिकों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा चुका है जिनकी संख्या करीब 750 है.

हालांकि आधिकारिक बयान में पुतिन की बेटियों का नाम नहीं लिया गया लेकिन रूसी राष्ट्रपति को दो वयस्क बेटियों को कैटरिना तिखोनोवा और मारिया वोरोत्सोवा के नाम से जाना जाता है. बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति पुतिन और लावरोव को 27 फरवरी को प्रतिबंध सूची में जोड़ा गया था. 

इन देशों ने भी लगाए हैं पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध 
बता दें पुतिन की दोनों बेटियों के खिलाफ सबसे पहले अमेरिका ने प्रतिबंधों का ऐलान किया था. उसके बाद ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने भी पुतिन की दोनों बेटियों पर प्रतिबंध लगाए थे. 

144 रूसी सीनेटरों पर लगे प्रतिबंध 
आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि प्रतिबंधों के नए दौर में 144 रूसी सीनेटरों को भी निशाना बनाया गया है, जिन्होंने 22 फरवरी को पूर्वी यूक्रेन में डोनेट्स्क और लुहान्स्क के अलग-अलग क्षेत्रों को स्वतंत्र रूप से "अवैध" मान्यता को मंजूरी देकर राष्ट्रपति पुतिन को समर्थन दिया.

विदेश मंत्री मारिसा पायने ने कहा कि आस्ट्रेलिया "यूक्रेन में अनुचित और अकारण आक्रामकता" के लिए जिम्मेदार लोगों को लक्षित करके रूस पर दबाव बढ़ाना जारी रखेगा. पिछले हफ्ते, आस्ट्रेलिया ने 14 रूसी राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों पर वित्तीय प्रतिबंध लगाए, जिनमें ट्रक निर्माता कामज़ और शिपिंग कंपनियों सेवमैश (SEVMASH) और यूनाइटेड शिपबिल्डिंग कॉर्प जैसी रक्षा-संबंधित संस्थाएं शामिल हैं.

अपने परिवार को सुर्खियों से दूर रखते हैं पुतिन 
कैटरिना और मारिया, पुतिन और उनकी पूर्व पत्नी ल्यूडमिला की बेटियां हैं. ल्यूडमिला और पुतिन की शादी 1983 में हुई थी.  पुतिन ने हमेशा अपनी और अपने परिवार की निजी जिंदगी को सुर्खियों से दूर रखा है. क्रेमलिन अक्सर निजता के अधिकार का हवाला देते हुए उनके परिवार के बारे में सवालों को खारिज कर देता है

यह भी पढ़ें: 

ऐसा लगा जैसे मैं सचिन और अमिताभ बच्चन हूं.. पीएम मोदी की खातिरदारी पर बोरिस जॉनसन ने की जमकर तारीफ

Pakistan: पाक सरकार पर बरसे इमरान खान, बोले- हमें न गुलामी कबूल है, न ही घोटाले वाली हुकुमत