Recipes: क्या आपने कभी नीम का शरबत पिया है? क्या है इसकी रेसिपी और फायदे? जानिए

Neem Juice recipe: एक मौसमी खाद्य पदार्थ जो वर्तमान में बहुतायत में उपलब्ध है वह है नीम का फूल. इसका उपयोग सब्जी, करी, चटनी, रसम आदि कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन शरबत बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है, जो आपको गर्मी के मौसम की चिलचिलाती गर्मी को मात देने में मदद मिलेगी. नीम के फूल एक अद्भुत प्राकृतिक एंटीसेप्टिक हैं जो आपके सिस्टम को स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक में साफ करने में मदद कर सकते हैं. ये फूल सफेद-पीले रंग के होते हैं और उपभोग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं. यह ऑफ सीजन में सूखे और पाउडर के रूप में उपलब्ध है, लेकिन इसका ताजा सेवन करना सबसे अच्छा है. नीम के फूल अप्रैल-मई-जून के महीने में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए. कैसे बनता है नीम का शर्बत? सामग्री-  2 चम्मच नीम के फूल, 2 बड़े चम्मच गुड़ का पाउडर, 2 कप पानी, 2 चुटकी काली मिर्च का पाउडर, 1 छोटा चम्मच अदरक के बारीक टुकड़े, स्वादानुसार नमक और कच्चे आम के कुछ कटे हुए टुकड़े.  रेसिपी- एक जग में दो गिलास ठंडा पानी लें. गुड़ का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और गुड़ का पानी बना लें. अब गुड़ के पानी को दो गिलास में डालें। - हर गिलास में 1 चम्मच नीम के फूल डालें. प्रत्येक गिलास में स्वादानुसार नमक और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालें. अब प्रत्येक गिलास में लगभग ½ छोटा चम्मच पिसा हुआ अदरक डालें. अंत में, कटे हुए कच्चे आम के टुकड़े, लगभग 1 चम्मच प्रत्येक गिलास में डालें. सब कुछ एक साथ मिलाने के लिए हलचल दें और इसे लगभग एक मिनट तक बैठने दें. नीम से होने वाले फायदों से हम अनजान नहीं हैं लेकिन स्वास्थ्य लाभ के मामले में नीम के फूल भी पीछे नहीं हैं. यह आपके पेट की अधिकांश समस्याओं जैसे सूजन, गैस, कब्ज, अपच और पेट दर्द के लिए एक अद्भुत उपाय है.ये फूल पित्त के उत्पादन को कम करने, कफ को नियंत्रित करने और यहां तक कि आंतों के कीड़ों का इलाज करने में मदद करते हैं. नीम के फूल रक्त शर्करा के स्तर को कम करके मधुमेह के रोगियों को भी लाभ पहुंचा सकते हैं और शरीर की समग्र प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकते है. इसके अलावा ये आपके पिंपल/मुंहासे वाली त्वचा को साफ करता हैं. यह भी पढ़ें- Health care tips: अब समर बॉडी गोल्स के लिए जिम जाने की ज़रुरत नहीं, घर पर रह कर भी कर सकते हैं वर्कआउट Kitchen Hacks: वीकेंड पर खाना है कुछ चटपटा तो घर पर बनाएं दही वड़ा चाट, जानें इसकी आसान रेसिपी

Recipes: क्या आपने कभी नीम का शरबत पिया है? क्या है इसकी रेसिपी और फायदे? जानिए

Neem Juice recipe: एक मौसमी खाद्य पदार्थ जो वर्तमान में बहुतायत में उपलब्ध है वह है नीम का फूल. इसका उपयोग सब्जी, करी, चटनी, रसम आदि कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन शरबत बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है, जो आपको गर्मी के मौसम की चिलचिलाती गर्मी को मात देने में मदद मिलेगी.

नीम के फूल एक अद्भुत प्राकृतिक एंटीसेप्टिक हैं जो आपके सिस्टम को स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक में साफ करने में मदद कर सकते हैं. ये फूल सफेद-पीले रंग के होते हैं और उपभोग के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं. यह ऑफ सीजन में सूखे और पाउडर के रूप में उपलब्ध है, लेकिन इसका ताजा सेवन करना सबसे अच्छा है. नीम के फूल अप्रैल-मई-जून के महीने में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

कैसे बनता है नीम का शर्बत?

सामग्री-

 2 चम्मच नीम के फूल, 2 बड़े चम्मच गुड़ का पाउडर, 2 कप पानी, 2 चुटकी काली मिर्च का पाउडर, 1 छोटा चम्मच अदरक के बारीक टुकड़े, स्वादानुसार नमक और कच्चे आम के कुछ कटे हुए टुकड़े.

 रेसिपी-

  • एक जग में दो गिलास ठंडा पानी लें.
  • गुड़ का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और गुड़ का पानी बना लें.
  • अब गुड़ के पानी को दो गिलास में डालें। - हर गिलास में 1 चम्मच नीम के फूल डालें.
  • प्रत्येक गिलास में स्वादानुसार नमक और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालें.
  • अब प्रत्येक गिलास में लगभग ½ छोटा चम्मच पिसा हुआ अदरक डालें.
  • अंत में, कटे हुए कच्चे आम के टुकड़े, लगभग 1 चम्मच प्रत्येक गिलास में डालें.
  • सब कुछ एक साथ मिलाने के लिए हलचल दें और इसे लगभग एक मिनट तक बैठने दें.

नीम से होने वाले फायदों से हम अनजान नहीं हैं लेकिन स्वास्थ्य लाभ के मामले में नीम के फूल भी पीछे नहीं हैं. यह आपके पेट की अधिकांश समस्याओं जैसे सूजन, गैस, कब्ज, अपच और पेट दर्द के लिए एक अद्भुत उपाय है.ये फूल पित्त के उत्पादन को कम करने, कफ को नियंत्रित करने और यहां तक कि आंतों के कीड़ों का इलाज करने में मदद करते हैं. नीम के फूल रक्त शर्करा के स्तर को कम करके मधुमेह के रोगियों को भी लाभ पहुंचा सकते हैं और शरीर की समग्र प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकते है. इसके अलावा ये आपके पिंपल/मुंहासे वाली त्वचा को साफ करता हैं.

यह भी पढ़ें-

Kitchen Hacks: वीकेंड पर खाना है कुछ चटपटा तो घर पर बनाएं दही वड़ा चाट, जानें इसकी आसान रेसिपी