Reason to Feel Sad: हर समय आप भी दुखी महसूस करते हैं? ये हो सकती है वजह

कई बार ऐसा होता है कि हम अंदर से दुखी होने के बावजूद दुनिया के सामने खुद को खुश दिखाते हैं. इंसान दूसरों से तो काफी लड़ लेता है, लेकिन वह अपने आप से लड़ाई से परेशान हो जाता है. आपने कई लोगों को यह कहते हुए भी सुना होगा कि खुशी तो दिमाग से आती है. अगर आप अपने आसपास की चीजों पर ध्यान देना शुरू कर दें और उनकी अच्छाई को महसूस करें तो आप भी खुश रहेंगे. आपके मन में हमेशा दुखी रहना किसी इंसान के लिए काफी खराब स्थिति को भी पैदा कर सकता है. ऐसा भी समय आ सकता है कि जब अपने आसपास की चीजों को अच्छाई को देखना ही बंद कर देते हैं, वह अपने आसपास की चीजों से जुड़ाव महसूस नहीं करते और मानसिक स्वास्थ्य पर इसका सीधा असर पड़ता है. ऐसे में चलिए जानते हैं वह कौन से कारण होता है जिनकी वजह से हम हमेशा उदास रहते हैं? चिंता में रहना- चिंता के कारण कई लोगों को अपने भविष्य की चिंता रहती है तो कुछ लोगों को कोई क्या कहेगा? क्या सोचेगा ? इस बात की चिंता रहती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सीधा असर हमारे दिमाग पर होता है और इसके कारण  हमारे दिमाग में नेगेटिव भावनाओं का घर बन जाता है. कई बार आप चिंता में इतना ज्यादा घुस जाते हैं कि यह नेगेटिव भावनाएं आपको हमेशा उदास रखती है. पछतावा- आपको कई चीजों का पछतावा हो सकता है. जरूरी नहीं है कि पछतावा किसी बड़ी चीज का हो, छोटी छोटी चीजों को करने के बाद हम पछतावा करते हैं. यह भी आपके उदास होने का कारण हो सकता है. किसी से झगड़ा हो जाना या फिर किसी को समय पर जवाब नहीं दे पाना यह रोजमर्रा की जिंदगी के कुछ ऐसे कारण हैं जो कि आपको उदास करते हैं. हर रोज ऐसी कई चीजें हमारे सामने आती है. लेकिन फिर भी हम इनको लेकर बैठ जाते हैं और पछताते हैं. हो सकता है कि आपके ध्यान इन पर ना जाए पर मन में आप यह सोचते रहते होंगे, जिसके कारण आपको काफी बुरा फील होता होगा. खुद को दुखी बताना- अगर आप हमेशा से महसूस करते रहेंगे तो पूरी दुनिया आपके पीछे हैं और आप के खिलाफ काम कर रही है तो आप हमेशा दुखी ही रहेंगे. आप अपनी किस्मत को दोष देंगे तो आप हमेशा दुखी ही रहेंगे. आप हर स्थिति में विक्टिम कार्ड नहीं खेल सकते हैं और ऐसा करने से महिला सशक्तिकरण का तो सवाल ही नहीं पैदा होता. अगर आप हमेशा यही मानते रहेंगे कि आपकी किस्मत खराब है या फिर आपके साथ गलत ही होता है तो यह भी आपके दिमाग में नेगेटिविटी को जन्म  देगा.  हमेशा जिद्दी बने रहना- अगर आपको ऐसा लगता है कि जैसा आप कर रहे हैं, वही सही है तो यह भी एक गलत विचार है. आपको अपनी जिंदगी के सभी पदों को ठीक से एंजॉय करना होगा. अगर आप हमेशा जिद पर अड़े रहेंगे तो धीरे-धीरे लोग भी आप से दूर होने लगेंगे और आप खुश नहीं रह पाएंगे. अपने लिए नियम और कायदे बनाना ठीक होता है, लेकिन अपनी पर्सनल बाउंड्री को सेट करना भी सही है. ये भी पढ़ें- Hair Care Tips: दिन में कितनी बार बालों में करनी चाहिए कंघी? जानें सही तरीका Health Care Tips: तिल के तेल से मिलते हैं कई फायदे, इस तरह करें इस्तेमाल Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Reason to Feel Sad: हर समय आप भी दुखी महसूस करते हैं? ये हो सकती है वजह

कई बार ऐसा होता है कि हम अंदर से दुखी होने के बावजूद दुनिया के सामने खुद को खुश दिखाते हैं. इंसान दूसरों से तो काफी लड़ लेता है, लेकिन वह अपने आप से लड़ाई से परेशान हो जाता है. आपने कई लोगों को यह कहते हुए भी सुना होगा कि खुशी तो दिमाग से आती है. अगर आप अपने आसपास की चीजों पर ध्यान देना शुरू कर दें और उनकी अच्छाई को महसूस करें तो आप भी खुश रहेंगे. आपके मन में हमेशा दुखी रहना किसी इंसान के लिए काफी खराब स्थिति को भी पैदा कर सकता है. ऐसा भी समय आ सकता है कि जब अपने आसपास की चीजों को अच्छाई को देखना ही बंद कर देते हैं, वह अपने आसपास की चीजों से जुड़ाव महसूस नहीं करते और मानसिक स्वास्थ्य पर इसका सीधा असर पड़ता है. ऐसे में चलिए जानते हैं वह कौन से कारण होता है जिनकी वजह से हम हमेशा उदास रहते हैं?

  • चिंता में रहना- चिंता के कारण कई लोगों को अपने भविष्य की चिंता रहती है तो कुछ लोगों को कोई क्या कहेगा? क्या सोचेगा ? इस बात की चिंता रहती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सीधा असर हमारे दिमाग पर होता है और इसके कारण  हमारे दिमाग में नेगेटिव भावनाओं का घर बन जाता है. कई बार आप चिंता में इतना ज्यादा घुस जाते हैं कि यह नेगेटिव भावनाएं आपको हमेशा उदास रखती है.
  • पछतावा- आपको कई चीजों का पछतावा हो सकता है. जरूरी नहीं है कि पछतावा किसी बड़ी चीज का हो, छोटी छोटी चीजों को करने के बाद हम पछतावा करते हैं. यह भी आपके उदास होने का कारण हो सकता है. किसी से झगड़ा हो जाना या फिर किसी को समय पर जवाब नहीं दे पाना यह रोजमर्रा की जिंदगी के कुछ ऐसे कारण हैं जो कि आपको उदास करते हैं. हर रोज ऐसी कई चीजें हमारे सामने आती है. लेकिन फिर भी हम इनको लेकर बैठ जाते हैं और पछताते हैं. हो सकता है कि आपके ध्यान इन पर ना जाए पर मन में आप यह सोचते रहते होंगे, जिसके कारण आपको काफी बुरा फील होता होगा.
  • खुद को दुखी बताना- अगर आप हमेशा से महसूस करते रहेंगे तो पूरी दुनिया आपके पीछे हैं और आप के खिलाफ काम कर रही है तो आप हमेशा दुखी ही रहेंगे. आप अपनी किस्मत को दोष देंगे तो आप हमेशा दुखी ही रहेंगे. आप हर स्थिति में विक्टिम कार्ड नहीं खेल सकते हैं और ऐसा करने से महिला सशक्तिकरण का तो सवाल ही नहीं पैदा होता. अगर आप हमेशा यही मानते रहेंगे कि आपकी किस्मत खराब है या फिर आपके साथ गलत ही होता है तो यह भी आपके दिमाग में नेगेटिविटी को जन्म  देगा. 
  • हमेशा जिद्दी बने रहना- अगर आपको ऐसा लगता है कि जैसा आप कर रहे हैं, वही सही है तो यह भी एक गलत विचार है. आपको अपनी जिंदगी के सभी पदों को ठीक से एंजॉय करना होगा. अगर आप हमेशा जिद पर अड़े रहेंगे तो धीरे-धीरे लोग भी आप से दूर होने लगेंगे और आप खुश नहीं रह पाएंगे. अपने लिए नियम और कायदे बनाना ठीक होता है, लेकिन अपनी पर्सनल बाउंड्री को सेट करना भी सही है.

ये भी पढ़ें-

Hair Care Tips: दिन में कितनी बार बालों में करनी चाहिए कंघी? जानें सही तरीका

Health Care Tips: तिल के तेल से मिलते हैं कई फायदे, इस तरह करें इस्तेमाल

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.