Real or Fake Sindoor: मार्केट में मिल रहा नकली सिंदूर, इन ट्रिक्स को अपनाकर करें असली की पहचान!

Fake Vermillion Identifying Tips: हिन्दू धर्म में शादीशुदा महिलाओं सिंदूर लगती है. यह धर्म का सबसे अहम रीति-रिवाज में से एक है. क्या आप जानते हैं कि आजकल मार्केट में नकली सिंदूर मिल रहा है. जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा. मार्केट में बड़ी मात्रा में नकली सिंदूर मिल रहा है. इसे लंबे समय तक लगाने से महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है. नकली सिंदूर में बहुत से केमिकल मिले होते हैं. यह कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकता है. चलिए हम आपको नकली सिंदूर से होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स और उसे पहचानने के तरीके के बारे में बताते हैं- नकली सिंदूर लगाने से हो सकता है इंफेक्शननकली सिंदूर में भारी मात्रा में केमिकल मिला होता है. वहीं असली सिंदूर पौधे से बना होता है. इस कारण इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है. केमिकल बेस्ड सिंदूर लगाने से स्किन को बहुत नुकसान पहुंचता है. इस कारण स्किन में इंफेक्शन होने लगता है. इसके साथ ही यह बाल झड़ने की समस्या और स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचाता है. इस तरह करें नकली सिंदूर की पहचानवैसे देखने में असली और नकली सिंदूर बिल्कुल एक समान दिखता है. ऐसे में दोनों के बीच में फर्क करना मुश्किल हो जाता है. नकली सिंदूर की पहचान करने के लिए इसे एक चुकटी लें और हाथों की हथेली में लें. इसके बाद इसे हाथ में रगड़े. इसके बाद इसे फूंक मारकर उड़ा दे. अगर सिंदूर हाथ में चिपका रह गया तो यह नकली सिंदूर है. वहीं असली सिंदूर तुरंत उड़ जाता है. बता दें कि असली सिंदूर कमीला (Kampillaka) के पौधे से बनता है. इस पेड़ के सीड को निकालकर सुखा कर इसे पीसकर सिंदूर बनाया जाता है. Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. ये भी पढ़ें- Paneer Popcorn Recipe: बच्चों को शाम के स्नैक्स में सर्व करें पनीर पॉपकॉर्न, जान लें इसकी आसान रेसिपी Summer Drinks: व्रत में होने वाली डिहाइड्रेशन की कमी को इस तरह करें दूर, पियें ये ड्रिंक्स

Real or Fake Sindoor: मार्केट में मिल रहा नकली सिंदूर, इन ट्रिक्स को अपनाकर करें असली की पहचान!

Fake Vermillion Identifying Tips: हिन्दू धर्म में शादीशुदा महिलाओं सिंदूर लगती है. यह धर्म का सबसे अहम रीति-रिवाज में से एक है. क्या आप जानते हैं कि आजकल मार्केट में नकली सिंदूर मिल रहा है. जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा. मार्केट में बड़ी मात्रा में नकली सिंदूर मिल रहा है. इसे लंबे समय तक लगाने से महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है. नकली सिंदूर में बहुत से केमिकल मिले होते हैं. यह कई तरह की परेशानियों का कारण बन सकता है. चलिए हम आपको नकली सिंदूर से होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स और उसे पहचानने के तरीके के बारे में बताते हैं-

नकली सिंदूर लगाने से हो सकता है इंफेक्शन
नकली सिंदूर में भारी मात्रा में केमिकल मिला होता है. वहीं असली सिंदूर पौधे से बना होता है. इस कारण इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है. केमिकल बेस्ड सिंदूर लगाने से स्किन को बहुत नुकसान पहुंचता है. इस कारण स्किन में इंफेक्शन होने लगता है. इसके साथ ही यह बाल झड़ने की समस्या और स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचाता है.

इस तरह करें नकली सिंदूर की पहचान
वैसे देखने में असली और नकली सिंदूर बिल्कुल एक समान दिखता है. ऐसे में दोनों के बीच में फर्क करना मुश्किल हो जाता है. नकली सिंदूर की पहचान करने के लिए इसे एक चुकटी लें और हाथों की हथेली में लें. इसके बाद इसे हाथ में रगड़े. इसके बाद इसे फूंक मारकर उड़ा दे.

अगर सिंदूर हाथ में चिपका रह गया तो यह नकली सिंदूर है. वहीं असली सिंदूर तुरंत उड़ जाता है. बता दें कि असली सिंदूर कमीला (Kampillaka) के पौधे से बनता है. इस पेड़ के सीड को निकालकर सुखा कर इसे पीसकर सिंदूर बनाया जाता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

Paneer Popcorn Recipe: बच्चों को शाम के स्नैक्स में सर्व करें पनीर पॉपकॉर्न, जान लें इसकी आसान रेसिपी

Summer Drinks: व्रत में होने वाली डिहाइड्रेशन की कमी को इस तरह करें दूर, पियें ये ड्रिंक्स