Protein Source: गर्मी में अंडा नहीं खाते तो इन 5 चीजों से पूरी करें प्रोटीन की कमी

शरीर के सही विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो शरीर को सुचारू रुप से चलाने के लिए जरूरी है. प्रोटीन नई कोशिकाओं को बनाने और उन्हें रिपेयर करने में मदद करता है. इसके अलावा बाल, त्वचा, हड्डी, नाखून, मांसपेशिया, कोशिकाओं और शरीर के दूसरे अंगों को स्वस्थ रखने के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है. सर्दियों में लोग प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए खूब अंडे खाते हैं, लेकिन बहुत सारे लोग गर्मियों में ज्यादा अंडे खाने से परहेज करते हैं. लोगों को लगता है कि अंडे की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी में अंडा खाने से शरीर में और गर्मी बढ़ सकती है. अगर आप भी ऐसा सोचकर अंडा नहीं खाते हैं तो प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए आप इन 5 खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.  प्रोटीन से भरपूर भोजन  1- पनीर- गर्मियों में आप प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए पनीर खा सकते हैं. पनीर में प्रोटीन की मात्रा काफी होती है. बच्चों को आप पनीर की सब्जी, परांठा या अन्य डिश बनाकर दे सकते हैं. आप नाश्ते में पनीर को हल्का रोस्ट करके भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप मावा से बनी चीजें भी खा सकते हैं.  2- दाल- कोई भी सीजन हो खाने में दाल तो सभी खाते हैं. शरीर में प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए दाल अच्छा ऑप्शन है. आप खाने में रोजाना एक कटोरी दाल खाएं. दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है. दाल में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. आप चाहे किसी भी दाल का सेवन करें.  3- सोयाबीन- गर्मियों में अगर अंडा खाने का मन नहीं होता तो आप प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए सोयाबीन खा सकते हैं. सोयाबीन में भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. करीब 100 ग्राम सोयाबीन में 36.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप सोयाबीन से रोजाना की प्रोटीन जरूरत पूरा कर सकते हैं.  4- दूध- दूध में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए आप डाइट में दूध जरूर शामिल करें. करीब 100 ग्राम दूध में 3.6 ग्राम प्रोटीन पाया होता है. रोजाना एक गिलास दूध पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. बच्चों को दूध जरूर पिलाना चाहिए.  5- ड्राई फ्रूट्स- गर्मियों में आप मेवा खाकर भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. प्रोटीन के लिए आप काजू और बादाम खा सकते हैं. आप चाहें तो गर्मी में बादाम भिगाकर खा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. ब्रेकफास्ट या स्नैक्स में काजू बादाम खा सकते हैं. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: कोरोना से बचना है तो इन चीजों से बना लें दूरी, सुरक्षित रहेगा आपका परिवार

Protein Source: गर्मी में अंडा नहीं खाते तो इन 5 चीजों से पूरी करें प्रोटीन की कमी

शरीर के सही विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो शरीर को सुचारू रुप से चलाने के लिए जरूरी है. प्रोटीन नई कोशिकाओं को बनाने और उन्हें रिपेयर करने में मदद करता है. इसके अलावा बाल, त्वचा, हड्डी, नाखून, मांसपेशिया, कोशिकाओं और शरीर के दूसरे अंगों को स्वस्थ रखने के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है. सर्दियों में लोग प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए खूब अंडे खाते हैं, लेकिन बहुत सारे लोग गर्मियों में ज्यादा अंडे खाने से परहेज करते हैं. लोगों को लगता है कि अंडे की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी में अंडा खाने से शरीर में और गर्मी बढ़ सकती है. अगर आप भी ऐसा सोचकर अंडा नहीं खाते हैं तो प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए आप इन 5 खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 

प्रोटीन से भरपूर भोजन 

1- पनीर- गर्मियों में आप प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए पनीर खा सकते हैं. पनीर में प्रोटीन की मात्रा काफी होती है. बच्चों को आप पनीर की सब्जी, परांठा या अन्य डिश बनाकर दे सकते हैं. आप नाश्ते में पनीर को हल्का रोस्ट करके भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप मावा से बनी चीजें भी खा सकते हैं. 

2- दाल- कोई भी सीजन हो खाने में दाल तो सभी खाते हैं. शरीर में प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए दाल अच्छा ऑप्शन है. आप खाने में रोजाना एक कटोरी दाल खाएं. दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है. दाल में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. आप चाहे किसी भी दाल का सेवन करें. 

3- सोयाबीन- गर्मियों में अगर अंडा खाने का मन नहीं होता तो आप प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए सोयाबीन खा सकते हैं. सोयाबीन में भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. करीब 100 ग्राम सोयाबीन में 36.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप सोयाबीन से रोजाना की प्रोटीन जरूरत पूरा कर सकते हैं. 

4- दूध- दूध में भरपूर प्रोटीन पाया जाता है. प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए आप डाइट में दूध जरूर शामिल करें. करीब 100 ग्राम दूध में 3.6 ग्राम प्रोटीन पाया होता है. रोजाना एक गिलास दूध पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. बच्चों को दूध जरूर पिलाना चाहिए. 

5- ड्राई फ्रूट्स- गर्मियों में आप मेवा खाकर भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. प्रोटीन के लिए आप काजू और बादाम खा सकते हैं. आप चाहें तो गर्मी में बादाम भिगाकर खा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. ब्रेकफास्ट या स्नैक्स में काजू बादाम खा सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: कोरोना से बचना है तो इन चीजों से बना लें दूरी, सुरक्षित रहेगा आपका परिवार