Parenting Tips: बच्चे को दांत निकलते वक्त हो रही है उल्टी, इन 5 चीजों को खिलाने से मिलेगा आराम

Child Care Tips: बच्चों को दांत निकलते वक्त काफी परेशानी होती है. करीब 6 से 9 महीने के बीच बच्चे के दांत आना शुरू हो जाते हैं. इस दौरान बच्चे के दांत में दर्द होता है जिससे वो काफी  चिड़चिड़ा हो जाता है. बार-बार चीजों को मुंह में डालता है. इस दौरान कुछ बच्चों को लार निकलने लगती है. कई बच्चे उल्टी और दस्त की समस्या से परेशान रहते हैं. बच्चे के दांत निकलते वक्त स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अगर आपने उस वक्त सही चीजें अपने बच्चे को नहीं दीं तो परेशानी और बढ़ सकती है. ऐसे में आपका बच्चा सुस्त और थका हुआ महसूस करने लगेगा और उतना एक्टिव भी नहीं रहेगा. आज हम आपको ऐसी चीजें बता रहे हैं जिससे बच्चे के दांत निकलने में आसानी रहेगी और बच्चे के मसूड़ों का दर्द और खुजली भी शांत रहेगी.  1- नमक चीनी का पानी- बच्चों के दांत निकलते वक्त उन्हें उल्टी-दस्त सबसे ज्यादा परेशान करते हैं. ऐसे में आपको बच्चों को पानी में चीनी और नमक डालकर पिलाना चाहिए. इससे उल्टी-दस्त में आराम मिलेगा और शरीर में एनर्जी आएगी.  2-  शहद चटाएं- शहद में औषधीय गुण पाए जाते हैं. बच्चे को उल्टी-दस्त होने पर शहद चटाते हैं. इससे समस्या कम होती है. इतना ही नहीं शहद को मसूड़ों पर मलने से बच्चे के दांत और मसूड़ों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है.  3- भूखा होने दूध पिलाएं- दांत निकलते वक्त बच्चे को भूख अधिक लगती है. ऐसे में बच्चे को थोड़ा जल्दी-जल्दी दूध पिलाएं.  इससे बच्चे का पेट भरा रहेगा और उसे जरूरी पोषण भी मिल जाएगा. इससे बच्चा कम रोएगा और चिड़चिड़ा भी कम होगा. 4- ठोस चीजें खिलाएं- जब दांत निकलते हैं तो बच्चे को ठोस आहार देना चाहिए. इस दौरान बच्चे में कमजोरी आ जाती है. ऐसे में ठोस और पोषक तत्वों से भरपूर आहार बच्चे को दें. कोशिश करें एक वक्त बच्चे को मूंगदाल और चावल की खिचड़ी खिलाएं. इसके अलावा केला और सूप भी दें.  5- खूब पानी पिलाएं- दांत निकलते वक्त उल्टी और दस्त से परेशान बच्चे के शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में आप बच्चे को हाइड्रेट रखें. दिन में बार-बार पानी पिलाते रहें. शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए बच्चों को खूब पानी पिलाएं. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: Baby Toys Cleaning Tips: खिलौने की सफाई है बेहद जरूरी, वरना बीमार पड़ सकता है आपका बच्चा

Parenting Tips: बच्चे को दांत निकलते वक्त हो रही है उल्टी, इन 5 चीजों को खिलाने से मिलेगा आराम

Child Care Tips: बच्चों को दांत निकलते वक्त काफी परेशानी होती है. करीब 6 से 9 महीने के बीच बच्चे के दांत आना शुरू हो जाते हैं. इस दौरान बच्चे के दांत में दर्द होता है जिससे वो काफी  चिड़चिड़ा हो जाता है. बार-बार चीजों को मुंह में डालता है. इस दौरान कुछ बच्चों को लार निकलने लगती है. कई बच्चे उल्टी और दस्त की समस्या से परेशान रहते हैं. बच्चे के दांत निकलते वक्त स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अगर आपने उस वक्त सही चीजें अपने बच्चे को नहीं दीं तो परेशानी और बढ़ सकती है. ऐसे में आपका बच्चा सुस्त और थका हुआ महसूस करने लगेगा और उतना एक्टिव भी नहीं रहेगा. आज हम आपको ऐसी चीजें बता रहे हैं जिससे बच्चे के दांत निकलने में आसानी रहेगी और बच्चे के मसूड़ों का दर्द और खुजली भी शांत रहेगी. 

1- नमक चीनी का पानी- बच्चों के दांत निकलते वक्त उन्हें उल्टी-दस्त सबसे ज्यादा परेशान करते हैं. ऐसे में आपको बच्चों को पानी में चीनी और नमक डालकर पिलाना चाहिए. इससे उल्टी-दस्त में आराम मिलेगा और शरीर में एनर्जी आएगी. 

2-  शहद चटाएं- शहद में औषधीय गुण पाए जाते हैं. बच्चे को उल्टी-दस्त होने पर शहद चटाते हैं. इससे समस्या कम होती है. इतना ही नहीं शहद को मसूड़ों पर मलने से बच्चे के दांत और मसूड़ों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है. 

3- भूखा होने दूध पिलाएं- दांत निकलते वक्त बच्चे को भूख अधिक लगती है. ऐसे में बच्चे को थोड़ा जल्दी-जल्दी दूध पिलाएं.  इससे बच्चे का पेट भरा रहेगा और उसे जरूरी पोषण भी मिल जाएगा. इससे बच्चा कम रोएगा और चिड़चिड़ा भी कम होगा.

4- ठोस चीजें खिलाएं- जब दांत निकलते हैं तो बच्चे को ठोस आहार देना चाहिए. इस दौरान बच्चे में कमजोरी आ जाती है. ऐसे में ठोस और पोषक तत्वों से भरपूर आहार बच्चे को दें. कोशिश करें एक वक्त बच्चे को मूंगदाल और चावल की खिचड़ी खिलाएं. इसके अलावा केला और सूप भी दें. 

5- खूब पानी पिलाएं- दांत निकलते वक्त उल्टी और दस्त से परेशान बच्चे के शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में आप बच्चे को हाइड्रेट रखें. दिन में बार-बार पानी पिलाते रहें. शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए बच्चों को खूब पानी पिलाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Baby Toys Cleaning Tips: खिलौने की सफाई है बेहद जरूरी, वरना बीमार पड़ सकता है आपका बच्चा