Night Tea: रात को पीनी है चाय तो ये है बेस्ट ऑप्शन, न सीने में जलन होगी न नींद खराब होगी

Best Tea For Night: चाय पीने का मन को कभी भी हो सकता है. ये बात चाय के शौकीन लोगों से बेहतर कोई नहीं समझ पाएगा. टी-लवर्स के लिए तो मानों चाय की हर घूंट इनके शरीर में नई जान डाल देती है. अब अगर रात के समय चाय पीने का मन करें तो क्या करना चाहिए... क्योंकि रात में पी गई चाय आपकी नींद उड़ाने की वजह भी बन सकती है और सीने में जलन या एसिडिटी का कारण भी. ऐसे में आपको पता होने चाहिए चाय के वे शानदार फ्लेवर्स जो ना नींद डिस्टर्ब करते हैं ना एसिड बनाते हैं. बल्कि थकान और कमजोरी दूर कर अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं... 1. मैगनोलिया चाययह चाय आपको मार्केट में ग्रॉसरी स्टोर्स पर या ऑनलाइन स्टोर्स पर आराम से मिल जाएगी. रात को बेहतर नींद पाने और दिनभर की थकान को हल्का करने के लिए यह एक शानदार हर्बल चाय है. इस चाय को मैगनोलिया प्लांट के सूखे पत्तो और शाखाओं से तैयार किया जाता है. यह प्लांट एक नैचरल हर्ब है. 2. सौंफ की चाय सौंफ की भीनी-भीनी खुशबू और मिश्री की मिठास के साथ शरीर में ग्लूकोज की कमी भी पूरी होती है और हैपी हॉर्मोन्स के सीक्रेश की भी वृद्धि होती है. इसलिए यह चाय रात को समय अच्छी नींद लाने में मदद करती है. 3. ग्रीन-टी  ये तो एक ऐसी चाय है, जिसे आप दिन में जब चाहे तब पी सकते हैं. ग्रीन-टी एंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है इसलिए यह शरीर के साथ ही त्वचा और ब्रेन को भी खासा सुकून देती है. 4. केमोमाइल-टी केमोमाइल-टी को केमोमाइल फूलों से तैयार किया जाता है. इनमें कई हेल्थ प्रॉपर्टीज के साथ सेडेटिव प्रभाव होता है. यानी ऐसी खूबियां, जो एंग्जाइटी को कम करने, श्वांस को संतुलित करने, घबराहट को कम करने, सिर घूमने की समस्या को दूर करने में मदद करती हैं. रात के समय आप इस चाय का आनंद ले सकते हैं. 5. लैवेंडर की चाय  इस चाय को लैवेंडर के फूलों की कलियों से तैयार किया जाता है. कई रिसर्च इस बात का समर्थन कर चुकी हैं कि लैवेंडर की खुशबू दिमाग को शांत करने का काम करती है. इसकी चाय पीने से नींद गहरी और अच्छी आती है. इनसोमनिया से पीड़ित लोगों के लिए भी यह चाय काफी लाभकारी होती है. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यह भी पढ़ें: ये हैं कम कैलरी वाले स्नैक्स, शाम के नाश्ते के लिए पर्फेक्ट चॉइस यह भी पढ़ें: अपनी डायट में जरूर शामिल करें ये 9 सीड्स, बेहद टेस्टी और बहुत हेल्दी  

Night Tea: रात को पीनी है चाय तो ये है बेस्ट ऑप्शन, न सीने में जलन होगी न नींद खराब होगी

Best Tea For Night: चाय पीने का मन को कभी भी हो सकता है. ये बात चाय के शौकीन लोगों से बेहतर कोई नहीं समझ पाएगा. टी-लवर्स के लिए तो मानों चाय की हर घूंट इनके शरीर में नई जान डाल देती है. अब अगर रात के समय चाय पीने का मन करें तो क्या करना चाहिए... क्योंकि रात में पी गई चाय आपकी नींद उड़ाने की वजह भी बन सकती है और सीने में जलन या एसिडिटी का कारण भी. ऐसे में आपको पता होने चाहिए चाय के वे शानदार फ्लेवर्स जो ना नींद डिस्टर्ब करते हैं ना एसिड बनाते हैं. बल्कि थकान और कमजोरी दूर कर अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं...

1. मैगनोलिया चाय
यह चाय आपको मार्केट में ग्रॉसरी स्टोर्स पर या ऑनलाइन स्टोर्स पर आराम से मिल जाएगी. रात को बेहतर नींद पाने और दिनभर की थकान को हल्का करने के लिए यह एक शानदार हर्बल चाय है. इस चाय को मैगनोलिया प्लांट के सूखे पत्तो और शाखाओं से तैयार किया जाता है. यह प्लांट एक नैचरल हर्ब है.

2. सौंफ की चाय

सौंफ की भीनी-भीनी खुशबू और मिश्री की मिठास के साथ शरीर में ग्लूकोज की कमी भी पूरी होती है और हैपी हॉर्मोन्स के सीक्रेश की भी वृद्धि होती है. इसलिए यह चाय रात को समय अच्छी नींद लाने में मदद करती है.

3. ग्रीन-टी 

ये तो एक ऐसी चाय है, जिसे आप दिन में जब चाहे तब पी सकते हैं. ग्रीन-टी एंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है इसलिए यह शरीर के साथ ही त्वचा और ब्रेन को भी खासा सुकून देती है.

4. केमोमाइल-टी

केमोमाइल-टी को केमोमाइल फूलों से तैयार किया जाता है. इनमें कई हेल्थ प्रॉपर्टीज के साथ सेडेटिव प्रभाव होता है. यानी ऐसी खूबियां, जो एंग्जाइटी को कम करने, श्वांस को संतुलित करने, घबराहट को कम करने, सिर घूमने की समस्या को दूर करने में मदद करती हैं. रात के समय आप इस चाय का आनंद ले सकते हैं.

5. लैवेंडर की चाय 

इस चाय को लैवेंडर के फूलों की कलियों से तैयार किया जाता है. कई रिसर्च इस बात का समर्थन कर चुकी हैं कि लैवेंडर की खुशबू दिमाग को शांत करने का काम करती है. इसकी चाय पीने से नींद गहरी और अच्छी आती है. इनसोमनिया से पीड़ित लोगों के लिए भी यह चाय काफी लाभकारी होती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: ये हैं कम कैलरी वाले स्नैक्स, शाम के नाश्ते के लिए पर्फेक्ट चॉइस 
यह भी पढ़ें: अपनी डायट में जरूर शामिल करें ये 9 सीड्स, बेहद टेस्टी और बहुत हेल्दी