Kitchen Hacks: गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है सेब का मुरब्बा, जानिए बनाने का आसान तरीका

Apple Murabba Recipe: लंबे समय तक स्वस्थ रहना है तो डाइट में सेब जरूर शामिल करें. डॉक्टर्स भी कहते हैं कि रोजोना एक सेब खाने से बीमारियां दूर रहती हैं. सेब विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है. गर्मी में आपको सेब का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए. इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. सेब का मुरब्बा पेट को ठंडक देता है और इसे खाने से पाचन भी अच्छा रहता है. आप मार्केट से सेब का मुरब्बा खरीदकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो घर में भी आसानी से सेब का मुरब्बा बना सकते हैं. अगर आप सेब का मुरब्बा बनाना चाहते हैं तो जानिए इसकी सिंपल रेसिपी.  सेब का मुरब्बा बनाने के लिए सामग्री 1 किलो सेब 1 किलो चीनी 2 नींबू  आधा चम्मच इलायची पाउडर  सेब का मुरब्बा बनाने की रेसिपी ( Apple Murabba Recipe) सेब का मुरब्बा बनाने के लिए आपको सेब को धोकर छील लेना है.  सेब का रंग काटते ही काला पड़ने लगता है इसलिए आप इन्हें तुरंत पानी में डालकर छोड़ दें. अब एक ऐसा बर्तन लें जिसमें सभी सेब आ जाएं और पानी में डूब जाएं इतना पानी बर्तन में भर लें.  जब पानी उबलने लगे तो आप इसमें सभी छीले हुए सेब डाल दें और सेब के नरम होने तक पकाएं.  करीब 15 मिनट तक पकने दें फिर बीच में एक बार चेक कर लें. अगर सेब सॉफ्ट हो गए हों तो गैस बंद कर दें. अब सेब को पानी से निकाल लें और इसी पानी में चीनी डाल दें जिससे आपको  चाशनी तैयार करनी है.  चाशनी बनाने के लिए आपको 1 किलो चीनी में 3-4 कप पानी लेना है.  जब आपको लगे कि चीनी पानी में घुल गई है तो इसमें सेब डाल दें. और इलाइची पाउडर मिक्स कर दें.  सेब का मुरब्बा बनाने के लिए 2 तार की चाशनी बनानी है. सेब डालने के बाद आपको इसे तब तक पकाना है जब तक चाशनी शहद जैसी गाढी़ न हो जाए. अब गैस बंद कर दें और सेब को 2 दिन तक चाशनी में ही पड़े रहने दें. मुरब्बा में नींबू का रस मिला दें और इसे दिन में 1-2 बार चला दें.  तैयार है स्वादिष्ट सेब का मुरब्बा, इसे आप फ्रिज में रख कर 2 महीनों तक खा सकते हैं. गर्मी में आपको सेब का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए. इससे पेट की गर्मी शांत होती है और पाचन अच्छा रहता है. ये भी पढ़ें: Salad Recipe: नॉर्मल खीरा-टमाटर की सलाद से हो गये हैं बोर? ट्राई करें ये आसान रशियन सैलेड

Kitchen Hacks: गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है सेब का मुरब्बा, जानिए बनाने का आसान तरीका

Apple Murabba Recipe: लंबे समय तक स्वस्थ रहना है तो डाइट में सेब जरूर शामिल करें. डॉक्टर्स भी कहते हैं कि रोजोना एक सेब खाने से बीमारियां दूर रहती हैं. सेब विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है. गर्मी में आपको सेब का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए. इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं. सेब का मुरब्बा पेट को ठंडक देता है और इसे खाने से पाचन भी अच्छा रहता है. आप मार्केट से सेब का मुरब्बा खरीदकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो घर में भी आसानी से सेब का मुरब्बा बना सकते हैं. अगर आप सेब का मुरब्बा बनाना चाहते हैं तो जानिए इसकी सिंपल रेसिपी. 

सेब का मुरब्बा बनाने के लिए सामग्री

  • 1 किलो सेब
  • 1 किलो चीनी
  • 2 नींबू 
  • आधा चम्मच इलायची पाउडर 

सेब का मुरब्बा बनाने की रेसिपी ( Apple Murabba Recipe)

  • सेब का मुरब्बा बनाने के लिए आपको सेब को धोकर छील लेना है. 
  • सेब का रंग काटते ही काला पड़ने लगता है इसलिए आप इन्हें तुरंत पानी में डालकर छोड़ दें.
  • अब एक ऐसा बर्तन लें जिसमें सभी सेब आ जाएं और पानी में डूब जाएं इतना पानी बर्तन में भर लें. 
  • जब पानी उबलने लगे तो आप इसमें सभी छीले हुए सेब डाल दें और सेब के नरम होने तक पकाएं. 
  • करीब 15 मिनट तक पकने दें फिर बीच में एक बार चेक कर लें. अगर सेब सॉफ्ट हो गए हों तो गैस बंद कर दें.
  • अब सेब को पानी से निकाल लें और इसी पानी में चीनी डाल दें जिससे आपको  चाशनी तैयार करनी है. 
  • चाशनी बनाने के लिए आपको 1 किलो चीनी में 3-4 कप पानी लेना है. 
  • जब आपको लगे कि चीनी पानी में घुल गई है तो इसमें सेब डाल दें. और इलाइची पाउडर मिक्स कर दें. 
  • सेब का मुरब्बा बनाने के लिए 2 तार की चाशनी बनानी है. सेब डालने के बाद आपको इसे तब तक पकाना है जब तक चाशनी शहद जैसी गाढी़ न हो जाए.
  • अब गैस बंद कर दें और सेब को 2 दिन तक चाशनी में ही पड़े रहने दें. मुरब्बा में नींबू का रस मिला दें और इसे दिन में 1-2 बार चला दें. 
  • तैयार है स्वादिष्ट सेब का मुरब्बा, इसे आप फ्रिज में रख कर 2 महीनों तक खा सकते हैं.
  • गर्मी में आपको सेब का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए. इससे पेट की गर्मी शांत होती है और पाचन अच्छा रहता है.

ये भी पढ़ें: Salad Recipe: नॉर्मल खीरा-टमाटर की सलाद से हो गये हैं बोर? ट्राई करें ये आसान रशियन सैलेड