Kitchen Hacks: इस तरह बनाएं कुरकुरी भिंडी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Crspy Ladyfinger Fry: गर्मियों में ज्यादातर घरों में भिंडी की सब्जी बनाई जाती है. कुछ लोगों को भिंडी की सब्जी बहुत पसंद होती है. अरहर की दाल और भिंडी की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. हालांकि कुछ लोगों को भिंडी चिपचिपाहट की वजह से पसंद नहीं आती है. ऐसे लोगों के लिए आप कुरकुरी भिंडी बना सकते हैं. कुरकुरी भिंडी को आप किसी भी दाल के साथ सूखी सब्जी के तौर पर सर्व कर सकते हैं. ये एक स्नैक्स या स्टार्टर के रूप में भी सर्व की जा सकती है. कुरकुरी भिंडी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और क्रंची होती है. परांठे के साथ अगर ऐसी भिंडी खाने को मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. आप घर आए मेहमानों को भी कुरकुरी भिंडी बनाकर खिला सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं कुरकुरी भिंडी. कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सामग्री 250 ग्राम भिंडी 1 स्पून नींबू का रस 1/2 स्पून नमक  1/4 स्पून लाल मिर्च पाउडर  2 टेबल स्पून बेसन  1/2 स्पून जीरा पाउडर  1/2 स्पून धनिया पाउडर  1/4 स्पून हल्दी पाउडर  1/2 स्पून चाट मसाला  तलने के लिए ऑयल  कुरकुरी भिंडी की रेसिपी  1- कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर किसी छलनी में रख दें ताकि सारा पानी सूख जाए.2- अब भिंडी के आगे पीछे का हिस्सा हटाकर भिंडी को लंबाई में दो टुकड़ों में काट लें. अगर भिंडी मोटी और बड़ी है तो आप इसे 4 टुकड़ों में काट लें. 3- भिंडी में बीज ज्यादा और पके हुए हैं तो उन बीजों को हटा दें.4- अब भिंडी को किसी बड़े बाउल में डालें और इसमें नमक और नींबू का रस डाल दें और मिक्स कर दें.5- अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और बेसन डालने के बाद सभी को भिंडी के साथ  मिला दें.6- आपको ऐसे मिलाना है जिससे भिंडी के ऊपर मसाले और बेसन की कोटिंग हो जाए.7- अब कड़ाही में तेल गरम करें और करीब एक मुट्ठी भिन्डी डाल लें.8- गैस की फ्लेम को हाई रखना है और भिंडी को हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें.9- थोड़ी देर बाद गैस थोड़ा कम कर दें और भिंडी को कुरकुरा होने तक फ्राई करें.10- अब भिंडी को किसी प्लेट में निकाल लें और सारी भिंडी इसी तरह तेल मे तल लें.11- अब भिंडी के ऊपर थोड़ा सा चाट मसाला डालें और सर्व करें स्वादिष्ट कुरकुरी भिंडी.12-  आप इन्हें रोटी, पूरी या परांठे के साथ खा सकते हैं. आप चाहें तो कुरकुरी भिंडी को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं. ये भी पढ़ें: Cooking Myths: कुकिंग का शौक रखने वालों को पता होनी चाहिए खाना बनाने से जुड़े ये 5 मिथ्स

Kitchen Hacks: इस तरह बनाएं कुरकुरी भिंडी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Crspy Ladyfinger Fry: गर्मियों में ज्यादातर घरों में भिंडी की सब्जी बनाई जाती है. कुछ लोगों को भिंडी की सब्जी बहुत पसंद होती है. अरहर की दाल और भिंडी की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. हालांकि कुछ लोगों को भिंडी चिपचिपाहट की वजह से पसंद नहीं आती है. ऐसे लोगों के लिए आप कुरकुरी भिंडी बना सकते हैं. कुरकुरी भिंडी को आप किसी भी दाल के साथ सूखी सब्जी के तौर पर सर्व कर सकते हैं. ये एक स्नैक्स या स्टार्टर के रूप में भी सर्व की जा सकती है. कुरकुरी भिंडी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और क्रंची होती है. परांठे के साथ अगर ऐसी भिंडी खाने को मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. आप घर आए मेहमानों को भी कुरकुरी भिंडी बनाकर खिला सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे बनाते हैं कुरकुरी भिंडी.

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सामग्री

  • 250 ग्राम भिंडी
  • 1 स्पून नींबू का रस
  • 1/2 स्पून नमक 
  • 1/4 स्पून लाल मिर्च पाउडर 
  • 2 टेबल स्पून बेसन 
  • 1/2 स्पून जीरा पाउडर 
  • 1/2 स्पून धनिया पाउडर 
  • 1/4 स्पून हल्दी पाउडर 
  • 1/2 स्पून चाट मसाला 
  • तलने के लिए ऑयल 

कुरकुरी भिंडी की रेसिपी 

1- कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर किसी छलनी में रख दें ताकि सारा पानी सूख जाए.
2- अब भिंडी के आगे पीछे का हिस्सा हटाकर भिंडी को लंबाई में दो टुकड़ों में काट लें. अगर भिंडी मोटी और बड़ी है तो आप इसे 4 टुकड़ों में काट लें. 
3- भिंडी में बीज ज्यादा और पके हुए हैं तो उन बीजों को हटा दें.
4- अब भिंडी को किसी बड़े बाउल में डालें और इसमें नमक और नींबू का रस डाल दें और मिक्स कर दें.
5- अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और बेसन डालने के बाद सभी को भिंडी के साथ  मिला दें.
6- आपको ऐसे मिलाना है जिससे भिंडी के ऊपर मसाले और बेसन की कोटिंग हो जाए.
7- अब कड़ाही में तेल गरम करें और करीब एक मुट्ठी भिन्डी डाल लें.
8- गैस की फ्लेम को हाई रखना है और भिंडी को हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें.
9- थोड़ी देर बाद गैस थोड़ा कम कर दें और भिंडी को कुरकुरा होने तक फ्राई करें.
10- अब भिंडी को किसी प्लेट में निकाल लें और सारी भिंडी इसी तरह तेल मे तल लें.
11- अब भिंडी के ऊपर थोड़ा सा चाट मसाला डालें और सर्व करें स्वादिष्ट कुरकुरी भिंडी.
12-  आप इन्हें रोटी, पूरी या परांठे के साथ खा सकते हैं. आप चाहें तो कुरकुरी भिंडी को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Cooking Myths: कुकिंग का शौक रखने वालों को पता होनी चाहिए खाना बनाने से जुड़े ये 5 मिथ्स