Joe Biden To Visit Israel: इजरायल जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, ईरान को लेकर बाइडेन और बेनेट के बीच हुई ये बातचीत

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आने वाले कुछ महीनों में इजरायल की यात्रा कर सकते हैं. उन्हें इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने अपने देश की यात्रा का निमंत्रण दिया था. इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान के जरिए बताया, "राष्ट्रपति (जो बाइडेन) ने इजरायल की यात्रा के लिए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया और घोषणा की कि वह आने वाले महीनों में इजरायल की यात्रा करने का इरादा रखते हैं." आपको बता दें कि बाइडेन की इजरायल यात्रा को लेकर यह जानकारी दोनों नेताओं की रविवार को हुई बातचीत के बाद आई है. दोनों के बीच हुई बातचीत के दौरान, इजरायल के पीएम बेनेट ने जो बाइडेन को ईस्टर की शुभकामनाएं दीं और उन्हें यरूशलेम में हिंसा तथा उकसावे को रोकने के प्रयासों के बारे में जानकारी दी. बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने ईरानी मुद्दे पर चर्चा की. इस दौरान दोनों के बीच विशेष रूप से IRGC (इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स) को यूएस फॉरेन टेरर ऑर्गनाइजेशन (FTO) की सूची से हटाने की ईरानी मांग पर बातचीत हुई. इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा, "मुझे यकीन है कि राष्ट्रपति बाइडेन, जो इजरायल के सच्चे दोस्त हैं और इसकी सुरक्षा की परवाह करते हैं, IRGC को आतंकवादी संगठनों की सूची से हटाने की अनुमति नहीं देंगे. इजरायल ने इस मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट की है". बता दें कि इजराइल ने ईरान के साथ 2015 के अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के अमेरिकी प्रयासों का विरोध करते हुए कहा था कि इसमें ईरान को परमाणु हथियार विकसित करने से रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय शामिल नहीं हैं. इजराइल ने पहले यह भी आशंका जताई थी कि अमेरिका ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड को विदेशी आतंकवादी समूहों की सूची से हटा सकता है. ये भी पढ़ें-  Lata Deenanath Mangeshkar Award: 'इस बार राखी पर नहीं होंगी लता दीदी', पहला सम्मान मिलने के बाद बोले पीएम मोदी Sri Lanka Economic Crisis: गंभीर संकट से जूझ रहे Sri Lanka ने लगाई मदद की गुहार, IMF ने दिया आश्वासन

Joe Biden To Visit Israel: इजरायल जाएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, ईरान को लेकर बाइडेन और बेनेट के बीच हुई ये बातचीत

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आने वाले कुछ महीनों में इजरायल की यात्रा कर सकते हैं. उन्हें इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने अपने देश की यात्रा का निमंत्रण दिया था. इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान के जरिए बताया, "राष्ट्रपति (जो बाइडेन) ने इजरायल की यात्रा के लिए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया और घोषणा की कि वह आने वाले महीनों में इजरायल की यात्रा करने का इरादा रखते हैं."

आपको बता दें कि बाइडेन की इजरायल यात्रा को लेकर यह जानकारी दोनों नेताओं की रविवार को हुई बातचीत के बाद आई है. दोनों के बीच हुई बातचीत के दौरान, इजरायल के पीएम बेनेट ने जो बाइडेन को ईस्टर की शुभकामनाएं दीं और उन्हें यरूशलेम में हिंसा तथा उकसावे को रोकने के प्रयासों के बारे में जानकारी दी.

बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने ईरानी मुद्दे पर चर्चा की. इस दौरान दोनों के बीच विशेष रूप से IRGC (इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स) को यूएस फॉरेन टेरर ऑर्गनाइजेशन (FTO) की सूची से हटाने की ईरानी मांग पर बातचीत हुई.

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा, "मुझे यकीन है कि राष्ट्रपति बाइडेन, जो इजरायल के सच्चे दोस्त हैं और इसकी सुरक्षा की परवाह करते हैं, IRGC को आतंकवादी संगठनों की सूची से हटाने की अनुमति नहीं देंगे. इजरायल ने इस मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट की है".

बता दें कि इजराइल ने ईरान के साथ 2015 के अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के अमेरिकी प्रयासों का विरोध करते हुए कहा था कि इसमें ईरान को परमाणु हथियार विकसित करने से रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय शामिल नहीं हैं.

इजराइल ने पहले यह भी आशंका जताई थी कि अमेरिका ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड को विदेशी आतंकवादी समूहों की सूची से हटा सकता है.

ये भी पढ़ें- 

Lata Deenanath Mangeshkar Award: 'इस बार राखी पर नहीं होंगी लता दीदी', पहला सम्मान मिलने के बाद बोले पीएम मोदी

Sri Lanka Economic Crisis: गंभीर संकट से जूझ रहे Sri Lanka ने लगाई मदद की गुहार, IMF ने दिया आश्वासन