Heartburn: सीने की जलन से परेशान हैं तो जरूर करें ये 3 काम, नहीं होगी समस्या

सीने में जलन या हार्टबर्न की समस्या अक्सर होती है तो इसका सीधा-सा मतलब है कि आपको अपनी फूड डायरी मेंटेन करने की जरूरत है. यानी आपको इस बात पर गौर करना होगा कि किन चीजों को खाने के बाद आपको ऐसी समस्या होती है. जैसे, कुछ लोगों को ऑरेंज जूस पीने के बाद सीने पर जलन हो सकती है तो किसी को चॉकलेट खाने के बाद. या फिर किसी को ब्लैक-टी पीने से भी सीने पर जलन की समस्या हो सकती है. इस तरह आपको जब भी सीने पर जलन की समस्या हो, आप इस बात पर गौर करें कि आपने क्या खाया है और किन चीजों को खाने के बाद यह समस्या हो रही है. इस तरह सीने पर जलन पैदा करने वाले फूड्स को पहचानने के बाद आप इनका सेवन बंद कर दें या कम कर दें. यदि अपने पसंदीदा फूड्स छोड़ना संभव ना हो तो कुछ खास ट्रिक्स अपनाएं... यदि आपने ऐसा कोई फूड खाया है, जिसे खाने के बाद आपको सीने पर जलन होती है तो इसे खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करें. एक चौथाई चम्मच अजवाइन का सेवन ताजे पानी के साथ करें. सीने में जलन की समस्या से छुटकारा मिलेगा.  आप आयुर्वेदिक चूर्ण अविपत्तिकर का सेवन भी एक चौथाई चम्मच मात्रा में कर सकते हैं. यह औषधि सीने पर जलन, खट्टी डकार और अपच की रामबाण औषधि है. ये ट्रिक्स भी देते हैं कमाल का रिजल्ट सीने पर जलन की समस्या से बचने के लिए सभी फूड्स को कम मात्रा में खाएं. एक बार में ही ठूंसकर खाने की आदत न पालें. खाना खाते समय इसके पचने के लिए भी थोड़ी जगह छोड़नी चाहिए.  खाने में बहुत अधिक फैट नहीं होना चाहिए लेकिन देसी घी जरूर होना चाहिए. देसी घी शरीर को मजबूत और पाचन को स्मूद बनाता है. खाना खाने के तुरंत बाद बेड पर जाने या लेटने से बचें. बल्कि वज्रासन में बैठें या हल्के कदमों से चहलकदमी करें. अगर सिर्फ रात का खाना खाने के बाद सीने पर जलन होती है तो चपाती की मात्रा कम करें, अचार या अधिक मसाले का खाना खाने से बचें. सीने पर तेज जलन हो रही हो और कोई दवाई पास न हो तो सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप ठंडा दूध पी लें. हालांकि यदि खाना खाया है तो दो घंटे बाद तक दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसे में शहद, अजवाइन या अविपत्तिकर चूर्ण का सेवन करना चाहिए. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यह भी पढ़ें: शरीर के इन 5 संकेतों को न करें अनदेखा, जानें आपसे क्या कहना चाहती है आपकी बॉडी यह भी पढ़ें: पीरियड क्रैंप्स से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द और चुभन से मिलेगी राहत

Heartburn: सीने की जलन से परेशान हैं तो जरूर करें ये 3 काम, नहीं होगी समस्या

सीने में जलन या हार्टबर्न की समस्या अक्सर होती है तो इसका सीधा-सा मतलब है कि आपको अपनी फूड डायरी मेंटेन करने की जरूरत है. यानी आपको इस बात पर गौर करना होगा कि किन चीजों को खाने के बाद आपको ऐसी समस्या होती है. जैसे, कुछ लोगों को ऑरेंज जूस पीने के बाद सीने पर जलन हो सकती है तो किसी को चॉकलेट खाने के बाद. या फिर किसी को ब्लैक-टी पीने से भी सीने पर जलन की समस्या हो सकती है.

इस तरह आपको जब भी सीने पर जलन की समस्या हो, आप इस बात पर गौर करें कि आपने क्या खाया है और किन चीजों को खाने के बाद यह समस्या हो रही है. इस तरह सीने पर जलन पैदा करने वाले फूड्स को पहचानने के बाद आप इनका सेवन बंद कर दें या कम कर दें. यदि अपने पसंदीदा फूड्स छोड़ना संभव ना हो तो कुछ खास ट्रिक्स अपनाएं...

  • यदि आपने ऐसा कोई फूड खाया है, जिसे खाने के बाद आपको सीने पर जलन होती है तो इसे खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करें.
  • एक चौथाई चम्मच अजवाइन का सेवन ताजे पानी के साथ करें. सीने में जलन की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 
  • आप आयुर्वेदिक चूर्ण अविपत्तिकर का सेवन भी एक चौथाई चम्मच मात्रा में कर सकते हैं. यह औषधि सीने पर जलन, खट्टी डकार और अपच की रामबाण औषधि है.

ये ट्रिक्स भी देते हैं कमाल का रिजल्ट

  • सीने पर जलन की समस्या से बचने के लिए सभी फूड्स को कम मात्रा में खाएं.
  • एक बार में ही ठूंसकर खाने की आदत न पालें. खाना खाते समय इसके पचने के लिए भी थोड़ी जगह छोड़नी चाहिए. 
  • खाने में बहुत अधिक फैट नहीं होना चाहिए लेकिन देसी घी जरूर होना चाहिए. देसी घी शरीर को मजबूत और पाचन को स्मूद बनाता है.
  • खाना खाने के तुरंत बाद बेड पर जाने या लेटने से बचें. बल्कि वज्रासन में बैठें या हल्के कदमों से चहलकदमी करें.
  • अगर सिर्फ रात का खाना खाने के बाद सीने पर जलन होती है तो चपाती की मात्रा कम करें, अचार या अधिक मसाले का खाना खाने से बचें.
  • सीने पर तेज जलन हो रही हो और कोई दवाई पास न हो तो सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप ठंडा दूध पी लें. हालांकि यदि खाना खाया है तो दो घंटे बाद तक दूध नहीं पीना चाहिए. ऐसे में शहद, अजवाइन या अविपत्तिकर चूर्ण का सेवन करना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: शरीर के इन 5 संकेतों को न करें अनदेखा, जानें आपसे क्या कहना चाहती है आपकी बॉडी

यह भी पढ़ें: पीरियड क्रैंप्स से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द और चुभन से मिलेगी राहत