Health Tips: सलाद में खीरा और ककड़ी का जरूर करें सेवन, होते हैं कई फायदे

Different Types of Cucumber: भारत में इस समय जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीजों के सेवन की सलाह दे रहे हैं.  ऐसे में लोग खाने में ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करते हैं. सलाद में ज्यादातर लोग प्याज, खीरा, ककड़ी, गाजर आदि का सेवन करते है. बहुत से लोग खीरा और ककड़ी को एक ही समझते हैं. लेकिन, ऐसा नहीं है. खीरा और ककड़ी दोनों सलाद हैं लेकिन, दोनों में बहुत फर्क है. खीरा और ककड़ी के बीच होता है बनावट का फर्कआपको बता दें कि खीरा और ककड़ी में पोषण के साथ-साथ बनावट में भी बहुत फर्क होता है. बायोलॉजी के अनुसार दोनों ही कुकुरबिटेसी फैमिली के है. लेकिन, ककड़ी हल्के हरे रंग की होती है. इसके साथ ही हर लंबा और पतला होता है.वहां खीरा गाढ़ा हरे रंग का होता है. यह देखने में मोटा होता है.   खीरे के सेवन के फायदे-खीरा में खीरा 90 प्रतिशत मात्रा में पानी की पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसके साथ ही खीरे में भारी मात्रा में कैल्शियम,पोटेशियम,मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन A, C, B6, E आदि गुण पाए जाते हैं. पोटेशियम और मैग्नीशियम शरीर में मसल्स को मजबूत रखने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें भारी मात्रा में  एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो बालों और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद  विटामिन्स दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही इम्यूनिटी को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. ककड़ी खाने के फायदेककड़ी में भी भारी मात्रा में पानी पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है. अगर आप इसका रेगुलर सेवन करते हैं तो आपकी पेशाब संबंधी परेशानियां जैसे पेशाब में जलन, दर्द, पेट में दर्द आदि जैसी परेशानियां दूर होती है.  यह भी पढ़ें- Health care tips: अब समर बॉडी गोल्स के लिए जिम जाने की ज़रुरत नहीं, घर पर रह कर भी कर सकते हैं वर्कआउट Kitchen Hacks: वीकेंड पर खाना है कुछ चटपटा तो घर पर बनाएं दही वड़ा चाट, जानें इसकी आसान रेसिपी

Health Tips: सलाद में खीरा और ककड़ी का जरूर करें सेवन, होते हैं कई फायदे

Different Types of Cucumber: भारत में इस समय जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीजों के सेवन की सलाह दे रहे हैं.  ऐसे में लोग खाने में ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करते हैं. सलाद में ज्यादातर लोग प्याज, खीरा, ककड़ी, गाजर आदि का सेवन करते है. बहुत से लोग खीरा और ककड़ी को एक ही समझते हैं. लेकिन, ऐसा नहीं है. खीरा और ककड़ी दोनों सलाद हैं लेकिन, दोनों में बहुत फर्क है.

खीरा और ककड़ी के बीच होता है बनावट का फर्क
आपको बता दें कि खीरा और ककड़ी में पोषण के साथ-साथ बनावट में भी बहुत फर्क होता है. बायोलॉजी के अनुसार दोनों ही कुकुरबिटेसी फैमिली के है. लेकिन, ककड़ी हल्के हरे रंग की होती है. इसके साथ ही हर लंबा और पतला होता है.वहां खीरा गाढ़ा हरे रंग का होता है. यह देखने में मोटा होता है.  

खीरे के सेवन के फायदे-
खीरा में खीरा 90 प्रतिशत मात्रा में पानी की पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसके साथ ही खीरे में भारी मात्रा में कैल्शियम,पोटेशियम,मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन A, C, B6, E आदि गुण पाए जाते हैं. पोटेशियम और मैग्नीशियम शरीर में मसल्स को मजबूत रखने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें भारी मात्रा में  एंटीऑक्सीडेंट्स पाएं जाते हैं जो बालों और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद  विटामिन्स दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही इम्यूनिटी को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

ककड़ी खाने के फायदे
ककड़ी में भी भारी मात्रा में पानी पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण भी पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है. अगर आप इसका रेगुलर सेवन करते हैं तो आपकी पेशाब संबंधी परेशानियां जैसे पेशाब में जलन, दर्द, पेट में दर्द आदि जैसी परेशानियां दूर होती है. 

यह भी पढ़ें-

Kitchen Hacks: वीकेंड पर खाना है कुछ चटपटा तो घर पर बनाएं दही वड़ा चाट, जानें इसकी आसान रेसिपी