Health Tips: ये न्यूट्रिएंट्स आपके लिए हैं बहुत जरूरी, इनकी कमी दूर करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

Health Care Tips: हमारे शरीर को सभी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है ताकि बॉडी फिट रहे और ठीक से काम कर सके और स्वस्थ रहे. लेकिन यह सभी मुमकिन है जब आप सही डाइट लेते हैं. इसके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि किस न्यूट्रिएंट की कमी सबसे ज्यादा होती है और कौन से खाने से इनकी पूर्ति की जा सकती है. वहीं बता दें कि कुछ न्यूट्रिएंट्स ऐसे भी हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं और इनकी कमी होना बहुत आम बात है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको कि न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए. चलिए जानते हैं. आयरन- आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है यह रेड ब्लड सेल्स का जरूरी कॉम्पोनेंट है. ये हीमोग्लोबिन के साथ मिलकर ऑक्सीजन को हमारे शरीर के सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है. वहीं बता दें ज्यादातर संतुलित भोजन न लेने की वजह से अक्सर आयरन की कमी हो जाती है. आयरन की कमी को पूरा करने वाले फूड- रेड मीट, ऑर्गन मीट, राजमा, सीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियां आयोडीन- आयोडीन एक तरह का मिनरल है जिसकी कमी से थाइरॉयड जैसी समस्या हो सकती है. वहीं बता दें आयोडीन की कमी से बच्चों में गंभीर बीमारी हो सकती है. आयोडीन की कमी को पूरा करने वाले फूड- फिश, प्रोडक्ट्स, अंडे, आयोडीन युक्त नमक. विटामिन डी- विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स सूरज की रोशनी है. इसकी कमी होने पर विटामिन डी की कमी शरीर में होने पर सप्लिमेंट लेने की सलाह दी जाती है. विटामिन डी की कमी पूरा करने वाले फूड- कॉड मछली के लिवर का तेल, फैटी फिश, अंडे का योक, धूप. विटामिन बी12- विटामिन बी 12 एक बहुत जरूरी विटामिन है. यह खून बनाने में काम आता है इससे दिमाग और नर्वस सिस्टम सही से करता है. इसका मतलब शरीर के सभी सेल्स को सही से काम करने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है. विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने वाले फूड- शेल फिश, मीट, अंडे, मिल्क, दूध से बने प्रोडक्टस. कैल्शियम- कैल्शियम हड्डी और दांतों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है. इसके बिना दिल, मांसपेशियां सही से काम नहीं कर सकती हैं.इसकी कमी का सबसे बड़ा लक्षण है हड्डियों का कमजोर होना. कैल्शियम की कमी को पूरा करने वाले फूड- बोन वाली फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, डार्क ग्रीन सब्जियां. ये भी पढ़ें- Hair Styling Tips: अपने चेहरे के अनुसार इस तरह चुनें हेयरकट Skin Care Tips: बादाम की मदद से चेहरे की झुर्रियों को करें दूर, अपनाएं ये तरीके Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Health Tips: ये न्यूट्रिएंट्स आपके लिए हैं बहुत जरूरी, इनकी कमी दूर करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

Health Care Tips: हमारे शरीर को सभी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है ताकि बॉडी फिट रहे और ठीक से काम कर सके और स्वस्थ रहे. लेकिन यह सभी मुमकिन है जब आप सही डाइट लेते हैं. इसके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि किस न्यूट्रिएंट की कमी सबसे ज्यादा होती है और कौन से खाने से इनकी पूर्ति की जा सकती है. वहीं बता दें कि कुछ न्यूट्रिएंट्स ऐसे भी हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं और इनकी कमी होना बहुत आम बात है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको कि न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने के लिए आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

आयरन- आयरन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है यह रेड ब्लड सेल्स का जरूरी कॉम्पोनेंट है. ये हीमोग्लोबिन के साथ मिलकर ऑक्सीजन को हमारे शरीर के सेल्स तक पहुंचाने का काम करता है. वहीं बता दें ज्यादातर संतुलित भोजन न लेने की वजह से अक्सर आयरन की कमी हो जाती है.

आयरन की कमी को पूरा करने वाले फूड- रेड मीट, ऑर्गन मीट, राजमा, सीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियां

आयोडीन- आयोडीन एक तरह का मिनरल है जिसकी कमी से थाइरॉयड जैसी समस्या हो सकती है. वहीं बता दें आयोडीन की कमी से बच्चों में गंभीर बीमारी हो सकती है.

आयोडीन की कमी को पूरा करने वाले फूड- फिश, प्रोडक्ट्स, अंडे, आयोडीन युक्त नमक.

विटामिन डी- विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स सूरज की रोशनी है. इसकी कमी होने पर विटामिन डी की कमी शरीर में होने पर सप्लिमेंट लेने की सलाह दी जाती है.

विटामिन डी की कमी पूरा करने वाले फूड- कॉड मछली के लिवर का तेल, फैटी फिश, अंडे का योक, धूप.

विटामिन बी12- विटामिन बी 12 एक बहुत जरूरी विटामिन है. यह खून बनाने में काम आता है इससे दिमाग और नर्वस सिस्टम सही से करता है. इसका मतलब शरीर के सभी सेल्स को सही से काम करने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है.

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने वाले फूड- शेल फिश, मीट, अंडे, मिल्क, दूध से बने प्रोडक्टस.

कैल्शियम- कैल्शियम हड्डी और दांतों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है. इसके बिना दिल, मांसपेशियां सही से काम नहीं कर सकती हैं.इसकी कमी का सबसे बड़ा लक्षण है हड्डियों का कमजोर होना.

कैल्शियम की कमी को पूरा करने वाले फूड- बोन वाली फिश, डेयरी प्रोडक्ट्स, डार्क ग्रीन सब्जियां.

ये भी पढ़ें-

Hair Styling Tips: अपने चेहरे के अनुसार इस तरह चुनें हेयरकट

Skin Care Tips: बादाम की मदद से चेहरे की झुर्रियों को करें दूर, अपनाएं ये तरीके

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.