Health Tips: देर रात खाने की आदत आपको कर सकती है बीमार, हो सकती हैं यह परेशानियां

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों के जीवन में बड़े बदलाव आए हैं. इसका सीधा असर उनके खाने-पीने और सोने के तरीके पर पड़ा है. बड़े शहरों में लोग नाइट शिफ्ट में काम करते हैं और इस कारण देर रात तक जागकर काम करते रहते हैं. इसके साथ ही लोगों को लेट नाइट खाने की आदत भी लग जाती है. कई बार लोग लेट नाइट क्रेविंग को शांत करने के लिए होटल से खाना ऑर्डर करके भी खाते हैं.ज्यादातर यह देखा गया है कि नेट नाइट लोग फास्ट फूड या जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं. इस कारण कई बार शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है. रात के समय खाने से हमारे शरीर का कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है. इस कारण शरीर में बेकार का फैट जमा होता है और हमारा वजन बढ़ने लगता है. तो चलिए हम आपको लेट नाइट खाने की आदत से होने वाले नुकसान के बारे में बताने वाले है- लेट नाइट मील की आदत बन सकता इस परेशानियों का कारण--लेट नाइट खाना खाने से अक्सर लोगों को एसिडिटी की समस्या हो जाती है.-इसके साथ ही कई बार यह सीने में जलन का कारण भी बन सकता है. इसलिए देर को खाना खाने से बचें.-हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार देर रात को खाना खाने से आपको पेट में दर्द की समस्या, गैस, अपच, सीने में जलन आदि की समस्या हो सकती है.-इसलिए कोशिश करें आधी रात को खाना खाने से बचें. इसके साथ ही रात में लाइट फूड को अपने डेली लाइफस्टाइल में शामिल करें.-अगर किसी कारणवश रात में आप देर से डिनर कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में धीरे-धीरे खाने को चबाकर खाएं.-इससे खाना जल्द से जल्द डाइजेस्ट हो जाएगा. इसके साथ ही आपको रात में अच्छी नींद आएगी.-देर रात को खाना खाने से आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, वजन बढ़ना, डिप्रेशन, तनाव, नींद की समस्या हो सकती है. इस समय तक डिनर करना है सही-एक्सपर्ट्स के अनुसार आपको रात में 7 से 8 बजे के बीच में खाना खा लेना चाहिए. वहीं रात में 10 बजे के बाद खाना खाने से बचना चाहिए. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स यह सलाह देते हैं कि सोने से कम से कम 2 घंटा पहले व्यक्ति के डिनर कर लेना चाहिए. इससे आपको रात में नींद अच्छी आती और गैस, अपच आदि परेशानियां भी नहीं होती है. ये भी पढ़ें- पिंपल्स से परेशान हैं? जरूर अपनाएं स्किन केयर से जुड़ी ये 5 अच्छी आदतें Walnut Face Mask: चेहरे पर लगाएं अखरोट फेस मास्क, इस तरह घर पर करें तैयार

Health Tips: देर रात खाने की आदत आपको कर सकती है बीमार, हो सकती हैं यह परेशानियां

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों के जीवन में बड़े बदलाव आए हैं. इसका सीधा असर उनके खाने-पीने और सोने के तरीके पर पड़ा है. बड़े शहरों में लोग नाइट शिफ्ट में काम करते हैं और इस कारण देर रात तक जागकर काम करते रहते हैं. इसके साथ ही लोगों को लेट नाइट खाने की आदत भी लग जाती है. कई बार लोग लेट नाइट क्रेविंग को शांत करने के लिए होटल से खाना ऑर्डर करके भी खाते हैं.ज्यादातर यह देखा गया है कि नेट नाइट लोग फास्ट फूड या जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं.

इस कारण कई बार शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है. रात के समय खाने से हमारे शरीर का कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है. इस कारण शरीर में बेकार का फैट जमा होता है और हमारा वजन बढ़ने लगता है. तो चलिए हम आपको लेट नाइट खाने की आदत से होने वाले नुकसान के बारे में बताने वाले है-

लेट नाइट मील की आदत बन सकता इस परेशानियों का कारण-
-लेट नाइट खाना खाने से अक्सर लोगों को एसिडिटी की समस्या हो जाती है.
-इसके साथ ही कई बार यह सीने में जलन का कारण भी बन सकता है. इसलिए देर को खाना खाने से बचें.
-हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार देर रात को खाना खाने से आपको पेट में दर्द की समस्या, गैस, अपच, सीने में जलन आदि की समस्या हो सकती है.
-इसलिए कोशिश करें आधी रात को खाना खाने से बचें. इसके साथ ही रात में लाइट फूड को अपने डेली लाइफस्टाइल में शामिल करें.
-अगर किसी कारणवश रात में आप देर से डिनर कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में धीरे-धीरे खाने को चबाकर खाएं.
-इससे खाना जल्द से जल्द डाइजेस्ट हो जाएगा. इसके साथ ही आपको रात में अच्छी नींद आएगी.
-देर रात को खाना खाने से आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, वजन बढ़ना, डिप्रेशन, तनाव, नींद की समस्या हो सकती है.

इस समय तक डिनर करना है सही-
एक्सपर्ट्स के अनुसार आपको रात में 7 से 8 बजे के बीच में खाना खा लेना चाहिए. वहीं रात में 10 बजे के बाद खाना खाने से बचना चाहिए. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स यह सलाह देते हैं कि सोने से कम से कम 2 घंटा पहले व्यक्ति के डिनर कर लेना चाहिए. इससे आपको रात में नींद अच्छी आती और गैस, अपच आदि परेशानियां भी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें-

पिंपल्स से परेशान हैं? जरूर अपनाएं स्किन केयर से जुड़ी ये 5 अच्छी आदतें

Walnut Face Mask: चेहरे पर लगाएं अखरोट फेस मास्क, इस तरह घर पर करें तैयार