Health Care Tips: सोने के इन तरीकों से बन सकती है आपकी सेहत, जानें

हम सभी के लिए 7 से 9 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है. पूरे दिन की थकान को हम साउंड स्लीप के मदद से उतार सकते हैं. ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि अपनी नींद पूरी नहीं करते हैं. लेकिन हर कोई जानता है कि पूरी नींद और अच्छी नींद सेहत के लिए कितनी जरूरी होती है, लेकिन हमेशा सिर्फ इसी पर बात क्यों करते रहते हैं कि नींद पूरी कैसे करें और अच्छी कैसे ली जाए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किस पोजिशन में सोना चाहिए और सोते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.  क्या आप जानते हैं हमारी नींद के पीछे हमारा स्लीपिंग पोस्चर भी मायने रखता है? हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी स्लीपिंग पोजिशन के बारे में जिसको अपना कर आप केवल अच्छी नींद ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. पीठ के बल सोना -बैक पेन की शिकायत आजकल ज्यादातर लोग करते हैं. इस समस्या में सोते वक्त अगर आप की पोजीशन सही नहीं होगी तो आपको बैक प्रॉब्लम की समस्या हो सकती है. वैसे तो बैक पेन में जिस तरह आपको सोने से आराम मिलता है, आप वैसे ही सोए मगर आप पीठ के बल सोएंगे तो आपको काफी राहत मिलेगी. आप जब पीठ के बल सोते हैं तो एक पिलो को अपने घुटने के नीचे और एक पिलो को पीट कमर पर लगा लीजिए. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. पैर मोड़कर सोना- अगर आपको शोल्डर पेन जैसी परेशानी है तो आपको अपनी स्लीपिंग पोजीशन पर थोड़ा बदलाव करना होगा. इसके लिए आप जिस तरफ दर्द नहीं है उस तरफ करवट लेकर अपने पैरों को थोड़ा मोड़ ले और फिर अपने घुटनों के बीच पिलो रख ले . आप अपने चेस्ट के पास भी एक पिलो रख सकती है. इससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी. सिर उठाकर सोना- साइनस जैसी प्रॉब्लम आजकल ज्यादातर सभी लोगों को होती है. मगर यह काफी गंभीर समस्या है. इस समस्या से ज्यादा तकलीफ होती है और नींद लेने में भी काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी यह प्रॉब्लम है तो आपको अपने सिर के नीचे थोड़ा मोटा तकिया रखना चाहिए ताकि आपका सर उठा रहे आपको बता दें कि सोते वक्त म्यूकस साइनस में इकट्ठा हो जाता है. अगर आपका सर उठा हुआ रहेगा तो आप सोते वक्त प्रॉपर तरीके से सांस ले सकेंगे. बिना सिर को हिलाए सोना- कई लोगों को सर दर्द की समस्या रहती है. इसकी बहुत बड़ी वजह होती है. गलत तरीके से सोना यह समस्या ठीक की जा सकती है. अगर सोते वक्त आपकी पोजीशन रही हो. अगर आपको भी यह समस्या है तो आप सिर को कम से कम खिलाए. इसके लिए आप सीधा लेटे और अपने सिर के आसपास 2-3 तकिये ज़रूर लगा लें, जिससे आपका सिर न हिले. यह आपकी मदद ज़रूर करेगा. ये भी पढ़ें Camphor Benefits for Body: कपूर को इस तरह से करें इस्तेमाल, शरीर की कई परेशानियों से मिलेगा आराम Itching Problem: खुजली की समस्या से हैं परेशान? तो एलोवेरा करेगा आपकी मदद Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Health Care Tips: सोने के इन तरीकों से बन सकती है आपकी सेहत, जानें

हम सभी के लिए 7 से 9 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है. पूरे दिन की थकान को हम साउंड स्लीप के मदद से उतार सकते हैं. ऐसे में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि अपनी नींद पूरी नहीं करते हैं. लेकिन हर कोई जानता है कि पूरी नींद और अच्छी नींद सेहत के लिए कितनी जरूरी होती है, लेकिन हमेशा सिर्फ इसी पर बात क्यों करते रहते हैं कि नींद पूरी कैसे करें और अच्छी कैसे ली जाए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किस पोजिशन में सोना चाहिए और सोते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

क्या आप जानते हैं हमारी नींद के पीछे हमारा स्लीपिंग पोस्चर भी मायने रखता है?

हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी स्लीपिंग पोजिशन के बारे में जिसको अपना कर आप केवल अच्छी नींद ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

पीठ के बल सोना -बैक पेन की शिकायत आजकल ज्यादातर लोग करते हैं. इस समस्या में सोते वक्त अगर आप की पोजीशन सही नहीं होगी तो आपको बैक प्रॉब्लम की समस्या हो सकती है. वैसे तो बैक पेन में जिस तरह आपको सोने से आराम मिलता है, आप वैसे ही सोए मगर आप पीठ के बल सोएंगे तो आपको काफी राहत मिलेगी. आप जब पीठ के बल सोते हैं तो एक पिलो को अपने घुटने के नीचे और एक पिलो को पीट कमर पर लगा लीजिए. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

पैर मोड़कर सोना- अगर आपको शोल्डर पेन जैसी परेशानी है तो आपको अपनी स्लीपिंग पोजीशन पर थोड़ा बदलाव करना होगा. इसके लिए आप जिस तरफ दर्द नहीं है उस तरफ करवट लेकर अपने पैरों को थोड़ा मोड़ ले और फिर अपने घुटनों के बीच पिलो रख ले . आप अपने चेस्ट के पास भी एक पिलो रख सकती है. इससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी.

सिर उठाकर सोना- साइनस जैसी प्रॉब्लम आजकल ज्यादातर सभी लोगों को होती है. मगर यह काफी गंभीर समस्या है. इस समस्या से ज्यादा तकलीफ होती है और नींद लेने में भी काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी यह प्रॉब्लम है तो आपको अपने सिर के नीचे थोड़ा मोटा तकिया रखना चाहिए ताकि आपका सर उठा रहे आपको बता दें कि सोते वक्त म्यूकस साइनस में इकट्ठा हो जाता है. अगर आपका सर उठा हुआ रहेगा तो आप सोते वक्त प्रॉपर तरीके से सांस ले सकेंगे.

बिना सिर को हिलाए सोना- कई लोगों को सर दर्द की समस्या रहती है. इसकी बहुत बड़ी वजह होती है. गलत तरीके से सोना यह समस्या ठीक की जा सकती है. अगर सोते वक्त आपकी पोजीशन रही हो. अगर आपको भी यह समस्या है तो आप सिर को कम से कम खिलाए. इसके लिए आप सीधा लेटे और अपने सिर के आसपास 2-3 तकिये ज़रूर लगा लें, जिससे आपका सिर न हिले. यह आपकी मदद ज़रूर करेगा.

ये भी पढ़ें

Camphor Benefits for Body: कपूर को इस तरह से करें इस्तेमाल, शरीर की कई परेशानियों से मिलेगा आराम

Itching Problem: खुजली की समस्या से हैं परेशान? तो एलोवेरा करेगा आपकी मदद

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.