Health care tips: अब समर बॉडी गोल्स के लिए जिम जाने की ज़रुरत नहीं, घर पर रह कर भी कर सकते हैं वर्कआउट

आज इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे हमें अपने शरीर को फिट रखने के लिए समय नहीं मिल पाता या फ़िर हम अपनी बॉडी को फिट करने के लिए लगातार जिम नहीं जा पाते. जिसके कारण हमारा शरीर फिट नहीं रहता है लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर ही वर्कआउट से भी एक बेहतरीन बॉडी बना सकतें हैं. अगर आप अभी अपनी फिटनेस जर्नी शुरू कर रहे हैं या काफी दिनों बाद एक्सरसाइज रूटीन में वापिस आए हैं, तो जरूरी नहीं है कि आपको हैवी एक्सरसाइज से ही शुरुआत करनी चाहिए. फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करनी जरूरी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप वेट लिफ्टिंग से लेकर सारी मुश्किल एक्सरसाइज से शुरुआत कर लें. आपको बता दें कि आप अपने बेड पर बैठे-बैठे भी वर्कआउट कर सकते हैं और यह वर्कआउट आपके एब्स को शेप देने में  भी मदद करेगा. क्रंचेस क्रंचेस आपके मसल्स को बनाने में मदद करता है. सिक्स-पैक एब्स पाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत लोकप्रिय है. साथ ही इससे आपके कोर को स्ट्रेंथ मिलती है और लोअर बैक मसल्स के साथ ओब्लिक भी स्ट्रॉन्ग होते हैं. इसे बैठे-बैठे कैसे करना है, आइए  जानें. कैसे करें क्रंचेस- -सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों के बीच गैप करके उन्हें मोंडकर बैठें. -अब अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें और ध्यान रखें कि आपकी कमर एकदम सीधी हो. -इसके बाद धीरे-धीरे पीछे की ओर जाएं और जमीन से 2-3 इंच ऊपर रहें. -कुछ देर इस पोजीशन में ठहरने के बाद वापस अपनी नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं. चेयर एक्सेर्साइज़  यह एक्सरसाइज आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है. यह आपके अपर और लोअर बॉडी को फ्लेक्सिबल और स्ट्रेंथनिंग देता है. चेयर एक्सरसाइज कोर मसल्स और ग्लूट्स से लेकर लोअरऔर अपर बैक, टांगों और बाजुओं तक सब कुछ मजबूत कर सकती है. साथ ही इसे करने का कोई जोखिम भी नहीं होगा. कैसे करें चेयर एक्सरसाइज -सबसे पहले एक कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं. -इसके बाद अब अपने हाथों को कुर्सी के किनारे पर टिकाएं और हाथों को एकदम सीधा रखें. -अब कुर्सी से उठकर नीचे सिट-अप करें। नीचे बैठते वक्त बस पूरी तरह से नीचे न बैठें. -कुछ सेंकड इस पोजीशन में रहें और फिर वापिस से कुर्सी पर बैठ जाएं. -इसे 20 बार दोहराएं और इस एक्सरसाइज के 3 रेप्स करें. रशियन ट्विस्ट  रशियन ट्विस्ट आपकी कोर, ओब्लिक और स्पाइन को मजबूत करता है. आपके एब्स मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने के साथ ही इस एक्सरसाइज से आपकी वेस्टलाइन टोन हो सकती है और पोश्चर भी इंप्रूव होता है. रशियन ट्विस्ट कैसे करें -जमीन पर योगा मैट बिछाकर उसके ऊपर बैठ जाएं. -अपने पैरों को घुटने से मोड़कर थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं. ध्यान रखें कि आपके पैर एक साथ चिपके हुए और सीधे हों. -अब अपने हाथों में 2 किलो का डंबल या फिर एक्सरसाइज बॉल रखें और पहले लेफ्ट और फिर राइट तरफ ट्विस्ट हों. -यह पोजीशन नाव के जैसी होगी. इसे करते हुए अपनी पीठ को बिल्कुल सीधा रखें. -इस एक्सरसाइज को 30 बार दोहराएं. आप चाहें तो बीच में थोड़ा सा ब्रेक भी ले सकते हैं. तो इस समर जिम जाने की बजाए घर पर ही निकालिये थोड़ा टाइम और ट्राई करें ये वर्कआउट रिजीम, और घर पर ही बनाएं ऐब्स. ये भी पढ़ें: Delhi Heat: दिल्ली में गर्मी से नहीं मिलेगी निजात अप्रैल के आखिरी सप्ताह में 44 डिग्री तक पहुंचेगा पारा  Jammu Kashmir Encounter: पुलवामा सुरक्षाबलों ने लश्कर के 3 आतंकियों को किया ढेर

Health care tips: अब समर बॉडी गोल्स के लिए जिम जाने की ज़रुरत नहीं, घर पर रह कर भी कर सकते हैं वर्कआउट

आज इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे हमें अपने शरीर को फिट रखने के लिए समय नहीं मिल पाता या फ़िर हम अपनी बॉडी को फिट करने के लिए लगातार जिम नहीं जा पाते. जिसके कारण हमारा शरीर फिट नहीं रहता है लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर ही वर्कआउट से भी एक बेहतरीन बॉडी बना सकतें हैं.

अगर आप अभी अपनी फिटनेस जर्नी शुरू कर रहे हैं या काफी दिनों बाद एक्सरसाइज रूटीन में वापिस आए हैं, तो जरूरी नहीं है कि आपको हैवी एक्सरसाइज से ही शुरुआत करनी चाहिए. फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करनी जरूरी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप वेट लिफ्टिंग से लेकर सारी मुश्किल एक्सरसाइज से शुरुआत कर लें. आपको बता दें कि आप अपने बेड पर बैठे-बैठे भी वर्कआउट कर सकते हैं और यह वर्कआउट आपके एब्स को शेप देने में  भी मदद करेगा.

क्रंचेस

क्रंचेस आपके मसल्स को बनाने में मदद करता है. सिक्स-पैक एब्स पाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत लोकप्रिय है. साथ ही इससे आपके कोर को स्ट्रेंथ मिलती है और लोअर बैक मसल्स के साथ ओब्लिक भी स्ट्रॉन्ग होते हैं. इसे बैठे-बैठे कैसे करना है, आइए  जानें.

कैसे करें क्रंचेस-

-सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों के बीच गैप करके उन्हें मोंडकर बैठें.

-अब अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें और ध्यान रखें कि आपकी कमर एकदम सीधी हो.

-इसके बाद धीरे-धीरे पीछे की ओर जाएं और जमीन से 2-3 इंच ऊपर रहें.

-कुछ देर इस पोजीशन में ठहरने के बाद वापस अपनी नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं.

चेयर एक्सेर्साइज़ 

यह एक्सरसाइज आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है. यह आपके अपर और लोअर बॉडी को फ्लेक्सिबल और स्ट्रेंथनिंग देता है. चेयर एक्सरसाइज कोर मसल्स और ग्लूट्स से लेकर लोअरऔर अपर बैक, टांगों और बाजुओं तक सब कुछ मजबूत कर सकती है. साथ ही इसे करने का कोई जोखिम भी नहीं होगा.

कैसे करें चेयर एक्सरसाइज

-सबसे पहले एक कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं.

-इसके बाद अब अपने हाथों को कुर्सी के किनारे पर टिकाएं और हाथों को एकदम सीधा रखें.

-अब कुर्सी से उठकर नीचे सिट-अप करें। नीचे बैठते वक्त बस पूरी तरह से नीचे न बैठें.

-कुछ सेंकड इस पोजीशन में रहें और फिर वापिस से कुर्सी पर बैठ जाएं.

-इसे 20 बार दोहराएं और इस एक्सरसाइज के 3 रेप्स करें.

रशियन ट्विस्ट 

रशियन ट्विस्ट आपकी कोर, ओब्लिक और स्पाइन को मजबूत करता है. आपके एब्स मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने के साथ ही इस एक्सरसाइज से आपकी वेस्टलाइन टोन हो सकती है और पोश्चर भी इंप्रूव होता है.

रशियन ट्विस्ट कैसे करें

-जमीन पर योगा मैट बिछाकर उसके ऊपर बैठ जाएं.

-अपने पैरों को घुटने से मोड़कर थोड़ा ऊपर की ओर उठाएं. ध्यान रखें कि आपके पैर एक साथ चिपके हुए और सीधे हों.

-अब अपने हाथों में 2 किलो का डंबल या फिर एक्सरसाइज बॉल रखें और पहले लेफ्ट और फिर राइट तरफ ट्विस्ट हों.

-यह पोजीशन नाव के जैसी होगी. इसे करते हुए अपनी पीठ को बिल्कुल सीधा रखें.

-इस एक्सरसाइज को 30 बार दोहराएं. आप चाहें तो बीच में थोड़ा सा ब्रेक भी ले सकते हैं.

तो इस समर जिम जाने की बजाए घर पर ही निकालिये थोड़ा टाइम और ट्राई करें ये वर्कआउट रिजीम, और घर पर ही बनाएं ऐब्स.

ये भी पढ़ें:

Delhi Heat: दिल्ली में गर्मी से नहीं मिलेगी निजात अप्रैल के आखिरी सप्ताह में 44 डिग्री तक पहुंचेगा पारा 

Jammu Kashmir Encounter: पुलवामा सुरक्षाबलों ने लश्कर के 3 आतंकियों को किया ढेर