Hajj 2022: इस साल हज पर जा सकेंगे भारतीय हज यात्री, 79 हजार 237 का कोटा तय

Hajj 2022 Latest News: सऊदी अरब की सरकार ने भारत को सूचित किया है कि इस साल भारतीय नागरिक हज यात्रा कर सकेंगे, हालांकि कोविड संबंधी नियमों के चलते उसने हज कोटे को सीमित करके 79,237 कर दिया है. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि सऊदी अरब की सरकार ने भारतीय पक्ष को बताया कि इस साल 65 साल से कम उम्र के लोग ही हज यात्रा कर सकेंगे. 22,636 हज यात्री निजी टूर ऑपरेटर के जरिये जाएंगे अधिकारियों के मुताबिक, हज 2022 के लिए भारत का हज कोटा 79,237 हज यात्रियों का तय किया गया है. इसमें से 56,601 हज यात्री भारतीय हज समिति के माध्यम से हज पर जाएंगे तो 22,636 हज यात्री निजी टूर ऑपरेटर के जरिये जाएंगे. अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज के लिए तैयारियां पूरी हैं और हज ड्यूटी पर तैनात होने वाले लोगों के साक्षात्कार का काम भी पूरा हो गया है. अधिकारियों ने बताया कि सऊदी अरब सरकार की ओर से तय नियमों के मुताबिक, हज यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच कराना और टीके की दोनों खुराक लेना जरूरी है. इस बार दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ, अहमदाबाद, बेंगलुरू, श्रीनगर, गुवाहाटी और कोच्चि के तौर पर 10 प्रस्थान स्थल (इम्बारकेशन प्वाइंट) तय किए हैं. पहले 21 प्रस्थान स्थल होते थे. दो साल के अंतराल के बाद भारतीय हज यात्री हज पर जा सकेंगे कोरोना महामारी के मद्देनजर सऊदी अरब की ओर से सिर्फ स्थानीय लोगों को सीमित संख्या में हज की अनुमति दिए जाने के कारण पिछले साल भारतीय हज यात्री हज यात्रा पर नहीं जा सके थे. दो साल के अंतराल के बाद भारतीय हज यात्री हज पर जा सकेंगे. साल 2020 में भी कोरोना महामारी के कारण सऊदी सरकार ने दूसरे देशों से आग्रह किया था कि वे अपने हज यात्रियों को नहीं भेजें ,जिस कारण भारत से हज यात्री नहीं जा सके थे. सामान्य दिनों में भारतीय हज समिति और निजी टूर ऑपरेटरों के जरिए हर साल करीब दो लाख लोग भारत से हज यात्रा पर जाते हैं. यह भी पढ़ें- UK PM India Visit: कभी भारत पर राज करने वाले ब्रिटेन को अब साझेदारी में दिख रही सुरक्षा और समृद्धि Alwar Demolition: 300 साल पुराने मंदिर पर चला बुलडोजर तो भड़के ओवैसी, कहा- उम्मीद है BJP और RSS माफी मांगेंगे

Hajj 2022: इस साल हज पर जा सकेंगे भारतीय हज यात्री, 79 हजार 237 का कोटा तय

Hajj 2022 Latest News: सऊदी अरब की सरकार ने भारत को सूचित किया है कि इस साल भारतीय नागरिक हज यात्रा कर सकेंगे, हालांकि कोविड संबंधी नियमों के चलते उसने हज कोटे को सीमित करके 79,237 कर दिया है. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि सऊदी अरब की सरकार ने भारतीय पक्ष को बताया कि इस साल 65 साल से कम उम्र के लोग ही हज यात्रा कर सकेंगे.

22,636 हज यात्री निजी टूर ऑपरेटर के जरिये जाएंगे

अधिकारियों के मुताबिक, हज 2022 के लिए भारत का हज कोटा 79,237 हज यात्रियों का तय किया गया है. इसमें से 56,601 हज यात्री भारतीय हज समिति के माध्यम से हज पर जाएंगे तो 22,636 हज यात्री निजी टूर ऑपरेटर के जरिये जाएंगे. अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हज के लिए तैयारियां पूरी हैं और हज ड्यूटी पर तैनात होने वाले लोगों के साक्षात्कार का काम भी पूरा हो गया है.

अधिकारियों ने बताया कि सऊदी अरब सरकार की ओर से तय नियमों के मुताबिक, हज यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच कराना और टीके की दोनों खुराक लेना जरूरी है. इस बार दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ, अहमदाबाद, बेंगलुरू, श्रीनगर, गुवाहाटी और कोच्चि के तौर पर 10 प्रस्थान स्थल (इम्बारकेशन प्वाइंट) तय किए हैं. पहले 21 प्रस्थान स्थल होते थे.

दो साल के अंतराल के बाद भारतीय हज यात्री हज पर जा सकेंगे

कोरोना महामारी के मद्देनजर सऊदी अरब की ओर से सिर्फ स्थानीय लोगों को सीमित संख्या में हज की अनुमति दिए जाने के कारण पिछले साल भारतीय हज यात्री हज यात्रा पर नहीं जा सके थे. दो साल के अंतराल के बाद भारतीय हज यात्री हज पर जा सकेंगे. साल 2020 में भी कोरोना महामारी के कारण सऊदी सरकार ने दूसरे देशों से आग्रह किया था कि वे अपने हज यात्रियों को नहीं भेजें ,जिस कारण भारत से हज यात्री नहीं जा सके थे. सामान्य दिनों में भारतीय हज समिति और निजी टूर ऑपरेटरों के जरिए हर साल करीब दो लाख लोग भारत से हज यात्रा पर जाते हैं.

यह भी पढ़ें-

UK PM India Visit: कभी भारत पर राज करने वाले ब्रिटेन को अब साझेदारी में दिख रही सुरक्षा और समृद्धि

Alwar Demolition: 300 साल पुराने मंदिर पर चला बुलडोजर तो भड़के ओवैसी, कहा- उम्मीद है BJP और RSS माफी मांगेंगे