Hair Care Tips: कंडीशनर लगाते समय इन बातों का रखें ख्याल, बाल होंगे शाइनी

हेयर कंडीशनर सिलिकॉन, ऑयल्स और एमोलिएंट्स जैसी चीजों से बना होता है. ये बालों के टेक्सचर को स्मूथ बनाने में मदद करता है. आपके बालों को एक प्रोटेक्टिव लेयर देता है जिससे आपके बाल नॉन फ्रिजी होने के साथ-साथ कम टूटते हैं. लेकिन हम में से कई महिलाएं हेयर कंडीशनर लगाते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं. इसके कारण उन्हें सही बेनिफिट्स नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें. चलिए जानते हैं. शैंपू के बाद कंडीशनर ना लगाना भी एक गलती है. जल्दी के चक्कर में कई महिलाएं कंडीशनर नहीं लगाती है. शैंपू आपके सर की गंदगी को हटाता है और कंडीशनर आपके बालों को स्मूथ बनाने के साथ-साथ फ्रिज फ्री भी बनाता है. यह बालों की सफाई और पोषण के बीच का संतुलन बनाए रखता है. शैंपू को हमेशा जड़ों से लेकर बीच के बालों तक ही लगाना चाहिए और कंडीशनर को मिड बालों से लेकर रेप तक लगाना चाहिए ताकि आपको अधिक फायदा मिल सके. कंडीशनर को कॉइन साइज अमाउंट में ही लगाना चाहिए. याद रखें की कंडीशनर को बालों की जड़ों पर लगाने की गलती बिल्कुल ना करें. हेयर कंडीशनर को लगाने के बाद कम से कम 2 से 3 मिनट के बाद ही बालों को धोएं. जब तक उसकी चिकनाई ना खत्म हो जाए. कंडीशनर लगाने के ठीक बाद बालों को धो देने से आपको कोई फायदा नहीं मिलता है. हेयर कंडीशनर हमारे बालों पर तभी काम करता है. जब हम उसे सही ढंग से और अपने हेयर टाइप के अनुसार इस्तेमाल करते हैं. कोई भी हेयर कंडीशनर लगाने से पहले आप जान ले की आपके बाल किस टाइप के हैं.  अगर आपके घुंघराले बाल है तो आप को स्ट्रांग कंडीशनर की जरूरत जरूर पड़ेगी. पतले बालों के लिए आपको सौम्य कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. शैंपू और कंडीशनर किसी भी प्रकार से एक साथ ना लगाएं. पहले शैंपू का इस्तेमाल करें. जब शैंपू को धोकर बाल एकदम साफ सुथरे हो जाए. तभी अच्छे से कंडीशनर का इस्तेमाल करें. आप घटिया क्वालिटी के कंडीशनर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. ये भी पढ़ें- Platelets Count: आपकी बॉडी में भी हो गयी है प्लेटलेट्स की कमी? इस तरह से बढ़ा सकते हैं प्लेटलेट्स काउंट Walnut Face Mask: चेहरे पर लगाएं अखरोट फेस मास्क, इस तरह घर पर करें तैयार Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Hair Care Tips: कंडीशनर लगाते समय इन बातों का रखें ख्याल, बाल होंगे शाइनी

हेयर कंडीशनर सिलिकॉन, ऑयल्स और एमोलिएंट्स जैसी चीजों से बना होता है. ये बालों के टेक्सचर को स्मूथ बनाने में मदद करता है. आपके बालों को एक प्रोटेक्टिव लेयर देता है जिससे आपके बाल नॉन फ्रिजी होने के साथ-साथ कम टूटते हैं. लेकिन हम में से कई महिलाएं हेयर कंडीशनर लगाते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं. इसके कारण उन्हें सही बेनिफिट्स नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें. चलिए जानते हैं.

  • शैंपू के बाद कंडीशनर ना लगाना भी एक गलती है. जल्दी के चक्कर में कई महिलाएं कंडीशनर नहीं लगाती है. शैंपू आपके सर की गंदगी को हटाता है और कंडीशनर आपके बालों को स्मूथ बनाने के साथ-साथ फ्रिज फ्री भी बनाता है. यह बालों की सफाई और पोषण के बीच का संतुलन बनाए रखता है.
  • शैंपू को हमेशा जड़ों से लेकर बीच के बालों तक ही लगाना चाहिए और कंडीशनर को मिड बालों से लेकर रेप तक लगाना चाहिए ताकि आपको अधिक फायदा मिल सके. कंडीशनर को कॉइन साइज अमाउंट में ही लगाना चाहिए. याद रखें की कंडीशनर को बालों की जड़ों पर लगाने की गलती बिल्कुल ना करें.
  • हेयर कंडीशनर को लगाने के बाद कम से कम 2 से 3 मिनट के बाद ही बालों को धोएं. जब तक उसकी चिकनाई ना खत्म हो जाए. कंडीशनर लगाने के ठीक बाद बालों को धो देने से आपको कोई फायदा नहीं मिलता है.
  • हेयर कंडीशनर हमारे बालों पर तभी काम करता है. जब हम उसे सही ढंग से और अपने हेयर टाइप के अनुसार इस्तेमाल करते हैं. कोई भी हेयर कंडीशनर लगाने से पहले आप जान ले की आपके बाल किस टाइप के हैं.  अगर आपके घुंघराले बाल है तो आप को स्ट्रांग कंडीशनर की जरूरत जरूर पड़ेगी. पतले बालों के लिए आपको सौम्य कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • शैंपू और कंडीशनर किसी भी प्रकार से एक साथ ना लगाएं. पहले शैंपू का इस्तेमाल करें. जब शैंपू को धोकर बाल एकदम साफ सुथरे हो जाए. तभी अच्छे से कंडीशनर का इस्तेमाल करें. आप घटिया क्वालिटी के कंडीशनर का इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

ये भी पढ़ें-

Platelets Count: आपकी बॉडी में भी हो गयी है प्लेटलेट्स की कमी? इस तरह से बढ़ा सकते हैं प्लेटलेट्स काउंट

Walnut Face Mask: चेहरे पर लगाएं अखरोट फेस मास्क, इस तरह घर पर करें तैयार

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.