H3N8 Bird Flu:पहली बार इंसान में हुई बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन संक्रमण की पुष्टि, पर खतरा गंभीर नहीं, जानें कैसे

First Human Case of H3N8 Bird Flu: कोरोना की चौथी लहर में एक्सई वेरिएंट से परेशान चीन की चिंता और बढ़ गई है. दरअसल, कोरोना संक्रमण के बीच हेनान प्रांत में मंगलवार को एक शख्स में बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन संक्रमण की पुष्टि हुई है. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी इंसान में इस स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. चीनी सरकार ने इस केस की पुष्टि की है.   एनएचसी ने की पुष्टि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मीडिया से बातचीत के दौरान इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि लोगों को इसे लेकर डरने की जरूरत नहीं है. इस संक्रमण के फैलने का जोखिम बहुत कम है. अधिकारियों ने बताया कि यह पहला केस एक बच्चे में मिला है. 4 साल के इस लड़के में बुखार सहित कई और लक्षण दिखे थे. टेस्ट करने पर इसके अंदर बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन संक्रमण की पुष्टि हुई. घर पर ही जानवरों के संपर्क में आकर हुआ बीमार  एनएचसी के मुताबिक,  इस बच्चे के संपर्क में आए किसी भी शख्स में यह वायरस नहीं मिला. बच्चा अपने घर में पाले गए मुर्गियों और कौवे के संपर्क में था. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इसी दौरान यह संक्रमित हुआ है. नहीं है कोई खतरा चीनी स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि H3N8 के मामले अब तक दुनिया में घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों और सील्स में मिल चुके हैं, लेकिन मानव में इसके मिलने का यह पहला मामला है. उन्होंने ये भी बताया कि इस वायरस में ऐसे लक्षण नहीं मिले हैं जो यह एक-दूसरे से फैले और महामारी का रूप ले ले. फिर भी हमारी एक टीम इस पर नजर बनाए हुए है. ये भी पढ़ें Pakistan Blast: फिदायीन हमले में 3 चीनी नागरिकों की मौत से भड़का चीन, पाकिस्तान पर बढ़ाया गुनहगारों को सजा दिलाने का दबाव UAE News: 30 साल से टॉयलेट में बना रहा था समोसे और दूसरे स्नैक्स, रेस्टोरेंट को किया गया सील

H3N8 Bird Flu:पहली बार इंसान में हुई बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन संक्रमण की पुष्टि, पर खतरा गंभीर नहीं, जानें कैसे

First Human Case of H3N8 Bird Flu: कोरोना की चौथी लहर में एक्सई वेरिएंट से परेशान चीन की चिंता और बढ़ गई है. दरअसल, कोरोना संक्रमण के बीच हेनान प्रांत में मंगलवार को एक शख्स में बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन संक्रमण की पुष्टि हुई है. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी इंसान में इस स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. चीनी सरकार ने इस केस की पुष्टि की है.  

एनएचसी ने की पुष्टि

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मीडिया से बातचीत के दौरान इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि लोगों को इसे लेकर डरने की जरूरत नहीं है. इस संक्रमण के फैलने का जोखिम बहुत कम है. अधिकारियों ने बताया कि यह पहला केस एक बच्चे में मिला है. 4 साल के इस लड़के में बुखार सहित कई और लक्षण दिखे थे. टेस्ट करने पर इसके अंदर बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन संक्रमण की पुष्टि हुई.

घर पर ही जानवरों के संपर्क में आकर हुआ बीमार 

एनएचसी के मुताबिक,  इस बच्चे के संपर्क में आए किसी भी शख्स में यह वायरस नहीं मिला. बच्चा अपने घर में पाले गए मुर्गियों और कौवे के संपर्क में था. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इसी दौरान यह संक्रमित हुआ है.

नहीं है कोई खतरा

चीनी स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि H3N8 के मामले अब तक दुनिया में घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों और सील्स में मिल चुके हैं, लेकिन मानव में इसके मिलने का यह पहला मामला है. उन्होंने ये भी बताया कि इस वायरस में ऐसे लक्षण नहीं मिले हैं जो यह एक-दूसरे से फैले और महामारी का रूप ले ले. फिर भी हमारी एक टीम इस पर नजर बनाए हुए है.

ये भी पढ़ें

Pakistan Blast: फिदायीन हमले में 3 चीनी नागरिकों की मौत से भड़का चीन, पाकिस्तान पर बढ़ाया गुनहगारों को सजा दिलाने का दबाव

UAE News: 30 साल से टॉयलेट में बना रहा था समोसे और दूसरे स्नैक्स, रेस्टोरेंट को किया गया सील