French Election 2022: लगातार दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए एमैनुएल मैक्रों, दुनियाभर से मिल रही शुभकामनाएं

French Election 2022: फ्रांस में राष्ट्रपति पद के चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कट्टर दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन को हरा दिया है. फ्रांस के स्थानीय मीडिया के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में 58.2 प्रतिशत वोट के साथ एमैनुएल मैक्रों ने दूसरा कार्यकाल जीता है. बताया जा रहा है कि कट्टर दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन ने 41.8 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं. फिलहाल फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद दुनिया भर से बधाई संदेश और शुभकामनाएं राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को मिल रही है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर मैक्रों को अंग्रेजी और फ्रेंच में बधाई दी है. जॉनसन ने ट्वीट करते हुए लिखा 'फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में आपके फिर से चुने जाने पर एमैनुएल मैक्रों को बधाई. फ्रांस हमारे सबसे करीबी और सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है. मैं उन मुद्दों पर मिलकर काम करना जारी रखने के लिए तत्पर हूं जो हमारे दोनों देशों और दुनिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं.' Emmanuel Macron wins French election, reports AFP news agency quoting projections pic.twitter.com/2145q9mDPW — ANI (@ANI) April 24, 2022 वहीं फ्रांस 24 के अनुसार बताया जा रहा है कि इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी ने एक बयान में कहा कि "फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव में एमैनुएल मैक्रों की जीत पूरे यूरोप के लिए बहुत अच्छी खबर है." बता दें कि एमैनुएल मैक्रों का जन्म दिसंबर 1977 में अमीन्स में हुआ था. उन्होंने इकोले नेशनेल डी'एडमिनिस्ट्रेशन (ईएनए) में भाग लिया जहां उन्होंने 2004 में स्नातक की उपाधि मिली. Congratulations to @EmmanuelMacron on your re-election as President of France. France is one of our closest and most important allies. I look forward to continuing to work together on the issues which matter most to our two countries and to the world. ???????????????? — Boris Johnson (@BorisJohnson) April 24, 2022 उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले वित्त महानिरीक्षक के रूम में चार साल तक काम किया. इसके अलावा उन्होंने अगस्त 2014 से अगस्त 2016 तक अर्थव्यवस्था, उद्योग और डिजिटल मामलों के मंत्री के रूप में कार्य किया. फिलहाल राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत के बाद एमैनुएल मैक्रों पिछले 20 साल में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन गए हैं. इसे भी पढ़ेंःLata Deenanath Mangeshkar Award: 'इस बार राखी पर नहीं होंगी लता दीदी', पहला सम्मान मिलने के बाद बोले पीएम मोदी Hubli Violence: CM बसवराज ने हुबली हिंसा को बताया बड़ी साजिश, कहा- दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

French Election 2022: लगातार दूसरी बार फ्रांस के राष्ट्रपति चुने गए एमैनुएल मैक्रों, दुनियाभर से मिल रही शुभकामनाएं

French Election 2022: फ्रांस में राष्ट्रपति पद के चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कट्टर दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन को हरा दिया है. फ्रांस के स्थानीय मीडिया के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में 58.2 प्रतिशत वोट के साथ एमैनुएल मैक्रों ने दूसरा कार्यकाल जीता है. बताया जा रहा है कि कट्टर दक्षिणपंथी नेता मरीन ली पेन ने 41.8 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं.

फिलहाल फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद दुनिया भर से बधाई संदेश और शुभकामनाएं राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को मिल रही है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर मैक्रों को अंग्रेजी और फ्रेंच में बधाई दी है. जॉनसन ने ट्वीट करते हुए लिखा 'फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में आपके फिर से चुने जाने पर एमैनुएल मैक्रों को बधाई. फ्रांस हमारे सबसे करीबी और सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में से एक है. मैं उन मुद्दों पर मिलकर काम करना जारी रखने के लिए तत्पर हूं जो हमारे दोनों देशों और दुनिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं.'

वहीं फ्रांस 24 के अनुसार बताया जा रहा है कि इटली के प्रधान मंत्री मारियो ड्रैगी ने एक बयान में कहा कि "फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव में एमैनुएल मैक्रों की जीत पूरे यूरोप के लिए बहुत अच्छी खबर है." बता दें कि एमैनुएल मैक्रों का जन्म दिसंबर 1977 में अमीन्स में हुआ था. उन्होंने इकोले नेशनेल डी'एडमिनिस्ट्रेशन (ईएनए) में भाग लिया जहां उन्होंने 2004 में स्नातक की उपाधि मिली.

उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले वित्त महानिरीक्षक के रूम में चार साल तक काम किया. इसके अलावा उन्होंने अगस्त 2014 से अगस्त 2016 तक अर्थव्यवस्था, उद्योग और डिजिटल मामलों के मंत्री के रूप में कार्य किया. फिलहाल राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत के बाद एमैनुएल मैक्रों पिछले 20 साल में लगातार दूसरा कार्यकाल हासिल करने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन गए हैं.

इसे भी पढ़ेंः
Lata Deenanath Mangeshkar Award: 'इस बार राखी पर नहीं होंगी लता दीदी', पहला सम्मान मिलने के बाद बोले पीएम मोदी

Hubli Violence: CM बसवराज ने हुबली हिंसा को बताया बड़ी साजिश, कहा- दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई