Food Poisoning: गर्मियों में फ़ूड पॉइजनिंग से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं पड़ेंगे बीमार

Effects of food Poisoning: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में बीमारियों के लगने का खतरा ज्यादा रहता है. डेंगू मलेरिया, चिकनगुनिया, फीवर वायरल होने के साथ-साथ फ़ूड, पोइज़निंग जैसी समस्याओं का होने की भी आशंका रहती है. अगर देखा जाए तो गर्मी के मौसम में आपको ध्यान रखने की काफी जरूरत होती है कि आप किसी भी तरह से अपने आप को इन सारी समस्या से बचा सके. गर्मियों में फ़ूड पोइज़निंग ज्यादा बढ़ जाती है और इससे बचने के लोग उपाय ढूंढते हैं. ऐसे में हम आपके लिए ले आए हैं. कुछ ऐसे टिप्स जो कि आपकी फूड फूड पॉइजनिंग से बचाने में मदद ज़रूर करेंगे. चलिए जानते हैं. गर्मियों में फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) होने का कारण  गर्मियों में ही ज्यादातर फूड पॉइजनिंग की समस्या से लोग ग्रस्त होते हैं. इन दिनों में बैक्टीरिया की ग्रोथ बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में बाहर अगर ज्यादा देर तक खाना रख दिया जाए तो वह 25 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और ऐसे में खाने में बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगता है. यही वजह होती है कि बैक्टीरिया की ग्रोथ को थोड़ा रोकने के लिए खाने को ज्यादा देर तक फ्रिज से बाहर नहीं रखना चाहिए. आपको बता दें कि गर्मियों में कच्चा मीट, अंडे, सीफूड, डेरी प्रोडक्ट, फॉमेंटेड फूड्स, बचा हुआ खाना, पास्ता मेगी या मैदे से बनी हुई कोई भी चीज बहुत ही जल्दी खराब होने लगती है. इन सभी चीजों को फ्रिज में रखने की सलाह दी जाती है.  अगर आप इन्हें ज्यादा देर तक फ्रीज से बाहर रखेंगे तो यह खराब जल्द हो जाएंगी.  इसलिए आप इन्हें तुरंत बना कर तुरंत ही खा लीजिए. वरना आपको किसी भी प्रकार की समस्या हो सकती है. गर्मियों में हवा के साथ आता है बैक्टीरिया  गर्मी के मौसम में हवा के साथ भी बैक्टीरिया आता है और यह अपने साथ कई पोल्यूटेंट्स को भी साथ ले आता है. हमारा इम्यूनिटी सिस्टम इसमें कई तरह के इंफेक्शन क्या कर लेता है और कई बार तो हमारी इम्यूनिटी भी इसी की वजह से खराब हो जाती है. गर्मियों में अगर खाना तुरंत नहीं खाया जाए तो यह जहरीला भी हो सकता है और बैक्टीरिया काफी ज्यादा तेजी से बढ़ता है. इसके लिए आपको सावधान रहने की बेहद जरूरत होती है. पिए उबला पानी- गर्मियों में हालांकि हमें गर्म पानी पीना या उबला हुआ पानी पीना पसंद नहीं आता है, लेकिन अगर आप पानी को उबालकर ठंडा करने के बाद पिए तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इन दिनों टाइफाइड और जॉन्डिस जैसी बीमारियां होती रहती है और पानी को उबालकर पीना न सिर्फ आपके लिए पेट के लिए अच्छा होगा बल्कि यह आपको फूड पॉइजनिंग जैसी समस्याओं से भी बचाएगा. ये भी पढ़ें Platelets Count: आपकी बॉडी में भी हो गयी है प्लेटलेट्स की कमी? इस तरह से बढ़ा सकते हैं प्लेटलेट्स काउंट Walnut Face Mask: चेहरे पर लगाएं अखरोट फेस मास्क, इस तरह घर पर करें तैयार Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Food Poisoning: गर्मियों में फ़ूड पॉइजनिंग से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं पड़ेंगे बीमार

Effects of food Poisoning: गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में बीमारियों के लगने का खतरा ज्यादा रहता है. डेंगू मलेरिया, चिकनगुनिया, फीवर वायरल होने के साथ-साथ फ़ूड, पोइज़निंग जैसी समस्याओं का होने की भी आशंका रहती है. अगर देखा जाए तो गर्मी के मौसम में आपको ध्यान रखने की काफी जरूरत होती है कि आप किसी भी तरह से अपने आप को इन सारी समस्या से बचा सके. गर्मियों में फ़ूड पोइज़निंग ज्यादा बढ़ जाती है और इससे बचने के लोग उपाय ढूंढते हैं. ऐसे में हम आपके लिए ले आए हैं. कुछ ऐसे टिप्स जो कि आपकी फूड फूड पॉइजनिंग से बचाने में मदद ज़रूर करेंगे. चलिए जानते हैं.

गर्मियों में फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) होने का कारण 

गर्मियों में ही ज्यादातर फूड पॉइजनिंग की समस्या से लोग ग्रस्त होते हैं. इन दिनों में बैक्टीरिया की ग्रोथ बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में बाहर अगर ज्यादा देर तक खाना रख दिया जाए तो वह 25 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और ऐसे में खाने में बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगता है. यही वजह होती है कि बैक्टीरिया की ग्रोथ को थोड़ा रोकने के लिए खाने को ज्यादा देर तक फ्रिज से बाहर नहीं रखना चाहिए.

आपको बता दें कि गर्मियों में कच्चा मीट, अंडे, सीफूड, डेरी प्रोडक्ट, फॉमेंटेड फूड्स, बचा हुआ खाना, पास्ता मेगी या मैदे से बनी हुई कोई भी चीज बहुत ही जल्दी खराब होने लगती है. इन सभी चीजों को फ्रिज में रखने की सलाह दी जाती है.  अगर आप इन्हें ज्यादा देर तक फ्रीज से बाहर रखेंगे तो यह खराब जल्द हो जाएंगी.  इसलिए आप इन्हें तुरंत बना कर तुरंत ही खा लीजिए. वरना आपको किसी भी प्रकार की समस्या हो सकती है.

गर्मियों में हवा के साथ आता है बैक्टीरिया 

गर्मी के मौसम में हवा के साथ भी बैक्टीरिया आता है और यह अपने साथ कई पोल्यूटेंट्स को भी साथ ले आता है. हमारा इम्यूनिटी सिस्टम इसमें कई तरह के इंफेक्शन क्या कर लेता है और कई बार तो हमारी इम्यूनिटी भी इसी की वजह से खराब हो जाती है. गर्मियों में अगर खाना तुरंत नहीं खाया जाए तो यह जहरीला भी हो सकता है और बैक्टीरिया काफी ज्यादा तेजी से बढ़ता है. इसके लिए आपको सावधान रहने की बेहद जरूरत होती है.

पिए उबला पानी- गर्मियों में हालांकि हमें गर्म पानी पीना या उबला हुआ पानी पीना पसंद नहीं आता है, लेकिन अगर आप पानी को उबालकर ठंडा करने के बाद पिए तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इन दिनों टाइफाइड और जॉन्डिस जैसी बीमारियां होती रहती है और पानी को उबालकर पीना न सिर्फ आपके लिए पेट के लिए अच्छा होगा बल्कि यह आपको फूड पॉइजनिंग जैसी समस्याओं से भी बचाएगा.

ये भी पढ़ें

Platelets Count: आपकी बॉडी में भी हो गयी है प्लेटलेट्स की कमी? इस तरह से बढ़ा सकते हैं प्लेटलेट्स काउंट

Walnut Face Mask: चेहरे पर लगाएं अखरोट फेस मास्क, इस तरह घर पर करें तैयार

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.