Faridabad City Bus: फरीदाबाद की सड़कों पर जल्द दौड़ेंगी अधिक बसें, स्मार्ट परियोजना के तहत 100 बस बड़े में होंगी शामिल

हरियाणा के फरीदाबाद में करीब दो साल पहले स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सिटी बस सेवा शुरू की गई है. अब जल्द ही इस बेड़े में 100 और बसें जुड़ने वाली हैं. फरीदाबाद मेट्रो डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार हरियाणा रोडवेज द्वारा चलाई जा रही इसी तरह की सुविधा करीब तीन साल पहले बंद होने के बाद यह बस सेवा शुरू की गई थी. अब इस सेवा के लिए डीपीआर तैयार करने का काम पहले ही जारी होने के साथ ही निदेशक मंडल की बैठक में योजना को मंजूरी मिल गई है.  इस योजना को मंजूरी मिलने के बाद काम में तेजी आने की उम्मीद है और बहुत जल्द ही फरीदाबाद की सड़कों पर बसों की संख्या बढ़ती हुई दिख सकती है. एफएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल ने बताया कि अभी स्थानीय रूटों पर 50 लो-फ्लोर बसें चलाई जा रही हैं. हालांकि यात्रियों की संख्या को देखते हुए इन बसों की संख्या बढ़ाकर 150 करने का प्रस्ताव है. एफएमडीए ने हाल ही में सिटी बस संचालन को अपने हाथ में ले लिया है. माना जा रहा है कि अब प्रतिक्रिया और एक कुशल सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की आवश्यकता को देखते हुए बेड़े को मजबूत करने की आवश्यकता है. क्योंकि सिटी बस स्थानीय यात्रियों के लिए अधिक किफायती और एक सुरक्षित विकल्प साबित हो सकती है. इससे पहले, सिटी बस सेवा को आंशिक रूप से 10 लो-फ्लोर सीएनजी से चलने वाली बसों की शुरुआत के साथ बदला गया था.  Haryana News: 18 से 59 साल के लोगों को अब फ्री में मिलेगी बूस्टर डोज, CM खट्टर ने की घोषणा बता दें कि गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड द्वारा चलने वाले इस बेड़े का उद्घाटन स्थानीय सांसद कृष्ण पाल गुर्जर ने किया था. पिछले साल यहां बेड़े में बसों की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई थी, इसलिए यह केवल चुनिंदा मार्गों पर ही चल रही है. हरियाणा रोडवेज द्वारा संचालित 160 बसों के इसी तरह के बेड़े के तीन साल पहले समाप्त होने के बाद फिर से नया करके सिटी बस सेवा शुरू की गई थी. 

Faridabad City Bus: फरीदाबाद की सड़कों पर जल्द दौड़ेंगी अधिक बसें, स्मार्ट परियोजना के तहत 100 बस बड़े में होंगी शामिल

हरियाणा के फरीदाबाद में करीब दो साल पहले स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सिटी बस सेवा शुरू की गई है. अब जल्द ही इस बेड़े में 100 और बसें जुड़ने वाली हैं. फरीदाबाद मेट्रो डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार हरियाणा रोडवेज द्वारा चलाई जा रही इसी तरह की सुविधा करीब तीन साल पहले बंद होने के बाद यह बस सेवा शुरू की गई थी. अब इस सेवा के लिए डीपीआर तैयार करने का काम पहले ही जारी होने के साथ ही निदेशक मंडल की बैठक में योजना को मंजूरी मिल गई है. 

इस योजना को मंजूरी मिलने के बाद काम में तेजी आने की उम्मीद है और बहुत जल्द ही फरीदाबाद की सड़कों पर बसों की संख्या बढ़ती हुई दिख सकती है. एफएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल ने बताया कि अभी स्थानीय रूटों पर 50 लो-फ्लोर बसें चलाई जा रही हैं. हालांकि यात्रियों की संख्या को देखते हुए इन बसों की संख्या बढ़ाकर 150 करने का प्रस्ताव है. एफएमडीए ने हाल ही में सिटी बस संचालन को अपने हाथ में ले लिया है.

माना जा रहा है कि अब प्रतिक्रिया और एक कुशल सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की आवश्यकता को देखते हुए बेड़े को मजबूत करने की आवश्यकता है. क्योंकि सिटी बस स्थानीय यात्रियों के लिए अधिक किफायती और एक सुरक्षित विकल्प साबित हो सकती है. इससे पहले, सिटी बस सेवा को आंशिक रूप से 10 लो-फ्लोर सीएनजी से चलने वाली बसों की शुरुआत के साथ बदला गया था. 

Haryana News: 18 से 59 साल के लोगों को अब फ्री में मिलेगी बूस्टर डोज, CM खट्टर ने की घोषणा

बता दें कि गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन सिटी बस लिमिटेड द्वारा चलने वाले इस बेड़े का उद्घाटन स्थानीय सांसद कृष्ण पाल गुर्जर ने किया था. पिछले साल यहां बेड़े में बसों की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई थी, इसलिए यह केवल चुनिंदा मार्गों पर ही चल रही है. हरियाणा रोडवेज द्वारा संचालित 160 बसों के इसी तरह के बेड़े के तीन साल पहले समाप्त होने के बाद फिर से नया करके सिटी बस सेवा शुरू की गई थी.