Face Exercise: चेहरा दिखने लगेगा एकदम पतला, घर पर रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

आजकल हर कोई एकदम स्लिम-ट्रिम दिखना चाहता है. कुछ लोग शरीर तो खूब पतले-दुबले होते हैं, लेकिन उनका चेहरा भारी होता है. गोल फेस वाले लोग अपने चेहरे के मोटापे को लेकर सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं. ऐसे लोग अपने फेस की वजह से मोटे लगते हैं. चेहरे की बनावट से आपका लुक मोटा-पतला लगता है. वहीं कुछ लोगों का वजन और उम्र बढ़ने के साथ चेहरा भारी हो जाता है और गर्दन पर मोटापा आने लगता है. उम्र बढ़ने के साथ डबल चिन, फेशियल फैट और गर्दन के आसपास चर्बी जमा होने लगती है. वहीं थायरॉयड और हार्ट संबंधी बीमारियों की वजह से भी फैट बढ़ने की समस्या हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको चेहरे और गर्दन के मोटापे को कम करने की सिंपल 3 एक्सरसाइज बता रहे हैं. इससे आप अपने चेहरे और गर्दन को पतला बना सकते हैं.  1- नेक स्ट्रेच- अगर आपकी गर्दन मोटी है तो आपको इसे पतला बनाने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसके लिए आप रोजाना थोड़ी देर नेक स्ट्रेच वाली एक्सरसाइज करें. सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं. अब सांस अंदर खींचते हुए गर्दन को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं. अब सांस को छोड़ते हुए गर्दन को नीचे की ओर ले जाएं. आपको सुबह शाम कम से कम 10-15 बार इस एक्सरसाइज को करना है.   2- चेयर एक्सरसाइज- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सिर्फ एक कुर्सी की जरूरत है. आप किसी कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. अब सीधे हाथ को सीधे हाथ वाले कंधे पर रखें और उल्टे हाथ को सिर पर रख लें. अब गर्दन को धीरे-धीरे नीचे झुकाएं. कुछ देर इसी स्थिति में रुकना है और फिर गर्दन को क्लॉक की तरह घुमाना है. इसे रोजाना करने से गर्दन का फैट कम हो जाएगा. 3- ब्रह्म मुद्रा- कुर्सी की मदद से आप इस एक्सरसाइज को भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सीधे कुर्सी पर बैठना है. अब अपने हाथों को जांघों पर रख लें. अपनी गर्दन को पीछे की ओर ले जाएं और छाती में सांस भरते हुए फुलाएं. अब गर्दन को दाएं-बाएं घुमाएं. अंत में 10 सेकंड के लिए सिर नीचे झुकाएं और फिर गर्दन को राइट से लेफ्ट साइड गोल-गोल घुमाना है. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: अगर आप नहीं कर पा रहे हैं एक्सरसाइज, तो करें ये एक्टिविटीज

Face Exercise: चेहरा दिखने लगेगा एकदम पतला, घर पर रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

आजकल हर कोई एकदम स्लिम-ट्रिम दिखना चाहता है. कुछ लोग शरीर तो खूब पतले-दुबले होते हैं, लेकिन उनका चेहरा भारी होता है. गोल फेस वाले लोग अपने चेहरे के मोटापे को लेकर सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं. ऐसे लोग अपने फेस की वजह से मोटे लगते हैं. चेहरे की बनावट से आपका लुक मोटा-पतला लगता है. वहीं कुछ लोगों का वजन और उम्र बढ़ने के साथ चेहरा भारी हो जाता है और गर्दन पर मोटापा आने लगता है. उम्र बढ़ने के साथ डबल चिन, फेशियल फैट और गर्दन के आसपास चर्बी जमा होने लगती है. वहीं थायरॉयड और हार्ट संबंधी बीमारियों की वजह से भी फैट बढ़ने की समस्या हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको चेहरे और गर्दन के मोटापे को कम करने की सिंपल 3 एक्सरसाइज बता रहे हैं. इससे आप अपने चेहरे और गर्दन को पतला बना सकते हैं. 

1- नेक स्ट्रेच- अगर आपकी गर्दन मोटी है तो आपको इसे पतला बनाने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसके लिए आप रोजाना थोड़ी देर नेक स्ट्रेच वाली एक्सरसाइज करें. सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछाकर पीठ के बल लेट जाएं. अब सांस अंदर खींचते हुए गर्दन को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं. अब सांस को छोड़ते हुए गर्दन को नीचे की ओर ले जाएं. आपको सुबह शाम कम से कम 10-15 बार इस एक्सरसाइज को करना है.  

2- चेयर एक्सरसाइज- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सिर्फ एक कुर्सी की जरूरत है. आप किसी कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. अब सीधे हाथ को सीधे हाथ वाले कंधे पर रखें और उल्टे हाथ को सिर पर रख लें. अब गर्दन को धीरे-धीरे नीचे झुकाएं. कुछ देर इसी स्थिति में रुकना है और फिर गर्दन को क्लॉक की तरह घुमाना है. इसे रोजाना करने से गर्दन का फैट कम हो जाएगा.

3- ब्रह्म मुद्रा- कुर्सी की मदद से आप इस एक्सरसाइज को भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सीधे कुर्सी पर बैठना है. अब अपने हाथों को जांघों पर रख लें. अपनी गर्दन को पीछे की ओर ले जाएं और छाती में सांस भरते हुए फुलाएं. अब गर्दन को दाएं-बाएं घुमाएं. अंत में 10 सेकंड के लिए सिर नीचे झुकाएं और फिर गर्दन को राइट से लेफ्ट साइड गोल-गोल घुमाना है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: अगर आप नहीं कर पा रहे हैं एक्सरसाइज, तो करें ये एक्टिविटीज