Eye Care Tips: आंखों को बिमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, नहीं होगी आंखों में कोई दिक्कत

Eye Care: आंखें हमारे शरीर का कितना अहम भाग होती है. इस बात का अंदाजा तो सबको ही है पर हमारी अस्त -व्यस्त  लाइफस्टाइल के चलते हम अपनी आंखों पर काफी प्रेशर डाल देते हैं. सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक हम गैजेट का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से इसका असर  हमारी आंखों पर पड़ता है. हालाँकि हम हमेशा अपनी आंखों को धूल, मिट्टी, प्रदूषण से बचाना चाहते है लेकिन हम इसे बचा नहीं पाते हैं. यही कारण हो जाते हैं जिस वजह से हमारी आंखें कमजोर हो जाती है. कई बार हमारी लापरवाही की वजह से भी हमारी आंखों पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि हम अपनी आंखों को आराम भी दें और साथ ही साथ इसकी देखभाल जितनी हो सके उतनी करें. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से आंखों की देखभाल कर सकते हैं.   सनग्लासेस बिल्कुल ना भूलें- गर्मियों में ज्यादातर लोग बाहर रहते हैं. ऐसे में अपनी आंखों की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है क्योंकि सूरज की किरणें हमारी आंखों पर पड़ती है जो कि इस पर प्रभाव डाल सकती है. इसलिए सनग्लासेस रेटिनल डैमेज को रोकते हैं और यह आपकी आंखों के ऊपर की स्किन को भी बचा लेते हैं. धूप से आयलिड की स्किन पर रिंकल्स भी पड़ जाते हैं  जिसकी वजह से आपको सनग्लासेस पहनना बेहद लाभकारी साबित होगा.  सही डाइट का सेवन करें- हमारे पूरे शरीर के हित के लिए अच्छी डाइट बेहद जरूरी होती है. रेटिनल फंक्शन को खराब करने के लिए शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है. अगर आपकी आंखों में तकलीफ हो रही है या किसी भी तरीके की कोई परेशानी है. ऐसे में अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल ज़रूर करें.आपको अपनी डाइट में विटामिन सी विटामिन ई जिंक की मात्रा अच्छी रखनी होगी. यह आपकी आंखों को काफी लाभ पहुंचाएगी.  स्मोकिंग से रहे दूर- अगर आपको स्मोकिंग की आदत है तो आपको बता दें कि यह आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचाती है. उम्र के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है और स्मोकिंग के कारण यह और भड़ जाता है. स्मोकिंग के कारण आप  आंखों की रोशनी से जुडी  समस्याओं से उलझ जाते हैं. साथ ही साथ तंबाकू का सेवन करने से  लोगों को मोतियाबिंद आदि की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इन सब चीजों से जितना हो सके उतना दूर रहे.  अपनी फैमिली हिस्ट्री का भी ख्याल रखें- ऐसा कई बार देखा गया है कि अगर हमारे परिवार में किसी की फैमिली हिस्ट्री में आंखों की समस्या होती है तो उसका असर हमारे ऊपर भी देखने को मिल सकता है. अगर आपके साथ भी इसी प्रकार की कोई समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. ये भी पढ़ें Skin Care Tips: गर्दन के कालेपन को करें दूर, अपनाएं ये तरीके Hair Styling Tips: अपने चेहरे के अनुसार इस तरह चुनें हेयरकट Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Eye Care Tips: आंखों को बिमारियों से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, नहीं होगी आंखों में कोई दिक्कत

Eye Care: आंखें हमारे शरीर का कितना अहम भाग होती है. इस बात का अंदाजा तो सबको ही है पर हमारी अस्त -व्यस्त  लाइफस्टाइल के चलते हम अपनी आंखों पर काफी प्रेशर डाल देते हैं. सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक हम गैजेट का इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से इसका असर  हमारी आंखों पर पड़ता है. हालाँकि हम हमेशा अपनी आंखों को धूल, मिट्टी, प्रदूषण से बचाना चाहते है लेकिन हम इसे बचा नहीं पाते हैं. यही कारण हो जाते हैं जिस वजह से हमारी आंखें कमजोर हो जाती है. कई बार हमारी लापरवाही की वजह से भी हमारी आंखों पर प्रभाव पड़ता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि हम अपनी आंखों को आराम भी दें और साथ ही साथ इसकी देखभाल जितनी हो सके उतनी करें. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से आंखों की देखभाल कर सकते हैं. 

 सनग्लासेस बिल्कुल ना भूलें- गर्मियों में ज्यादातर लोग बाहर रहते हैं. ऐसे में अपनी आंखों की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है क्योंकि सूरज की किरणें हमारी आंखों पर पड़ती है जो कि इस पर प्रभाव डाल सकती है. इसलिए सनग्लासेस रेटिनल डैमेज को रोकते हैं और यह आपकी आंखों के ऊपर की स्किन को भी बचा लेते हैं. धूप से आयलिड की स्किन पर रिंकल्स भी पड़ जाते हैं  जिसकी वजह से आपको सनग्लासेस पहनना बेहद लाभकारी साबित होगा.

 सही डाइट का सेवन करें- हमारे पूरे शरीर के हित के लिए अच्छी डाइट बेहद जरूरी होती है. रेटिनल फंक्शन को खराब करने के लिए शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है. अगर आपकी आंखों में तकलीफ हो रही है या किसी भी तरीके की कोई परेशानी है. ऐसे में अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल ज़रूर करें.आपको अपनी डाइट में विटामिन सी विटामिन ई जिंक की मात्रा अच्छी रखनी होगी. यह आपकी आंखों को काफी लाभ पहुंचाएगी.

 स्मोकिंग से रहे दूर- अगर आपको स्मोकिंग की आदत है तो आपको बता दें कि यह आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचाती है. उम्र के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है और स्मोकिंग के कारण यह और भड़ जाता है. स्मोकिंग के कारण आप  आंखों की रोशनी से जुडी  समस्याओं से उलझ जाते हैं. साथ ही साथ तंबाकू का सेवन करने से  लोगों को मोतियाबिंद आदि की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इन सब चीजों से जितना हो सके उतना दूर रहे.

 अपनी फैमिली हिस्ट्री का भी ख्याल रखें- ऐसा कई बार देखा गया है कि अगर हमारे परिवार में किसी की फैमिली हिस्ट्री में आंखों की समस्या होती है तो उसका असर हमारे ऊपर भी देखने को मिल सकता है. अगर आपके साथ भी इसी प्रकार की कोई समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

ये भी पढ़ें

Skin Care Tips: गर्दन के कालेपन को करें दूर, अपनाएं ये तरीके

Hair Styling Tips: अपने चेहरे के अनुसार इस तरह चुनें हेयरकट

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.