Eye Care: गर्मी और तेज धूप से आंखें हो जाती हैं लाल, तो अपनाएं ये उपाय

Redness In Eyes: तेज गर्मी और धूप से आंखों में जलन होने लगती है. धूप के कारण कुछ लोगों की आंखें लाल हो जाती है. गर्मी की वजह से पसीना आता है और आखों में जलन, खुजली या आंखे लाल होने की समस्या काफी बढ़ जाती है. वहीं प्रदूषण की वजह से भी लोगों को आंखों से जुड़ी समस्या होती है. ऐसे में कई लोग डॉक्टर के पास जाते हैं. आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों से भी आंखों से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको आंखों में होने वाली जलन के लिए कुछ घरेलू और असरदार उपाय बता रहे हैं. अगर आपकी आंखों में भी जलन की समस्या हो रही है तो आप इन उपायों को कर सकते हैं.  1- ठंडा पानी- आंख में कोई भी परेशानी हो ठंडे पानी के छींटे सबसे असरदार उपाय है. आंखे लाल हो जाएं या जलन हो तो आप सबसे पहले ठंडे पानी से आंखों को धो लें. इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा. आंख बंद कर लें और ठंडे में कपड़ा गीला करके पलकों पर थोड़ी देर के लिए रख लें. इससे बहुत आराम मिलेगा. 2- गुलाब जल- गर्मी में आंखों में जलन और ड्राइनेस की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉटन में गुलाब जल लेकर आंखों पर रोज लगाएं. इसे आई पैक के तौर पर रोज इस्तेमाल करने से आंखों को ठंडक मिलेगी. आप आंखों में गुलाब जल की ड्रोप भी डाल सकते हैं. 3- एलोवेरा जूस- आंख लाल हो जाने या जलन होने पर एलोवेरा जूस का इस्तेमाल भी फायदेमंद है. इसके लिए 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें अब इसमें आधा कप पानी और बर्फ डालकर पीस लें. इसे कॉटन की मदद से पलकों पर लगाएं और थोड़ी देर रहने दें. इससे आपको आराम मिलेगा.   4- धनिया के बीज- आंख में कोई इनफेक्शन होने पर आप धनिया का पानी लगा लें. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आंखों में खुजली को कम करते हैं. धनिया में मॉइस्चराइजिंग गुण भी पाए जाते हैं, जिससे सूखापन भी खत्म होता है. इसके लिए 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज डालकर उबाल लें. ठंडा होने इस पानी से आंखों को धो लें.  5- सौंफ के बीज- आंखों की ड्राइनेस और जलन को दूर करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल करें. सौंफ के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, दो आंखों की समस्याओं को ठीक कर देते हैं. इसके लिए 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबा लें. अब ठंडा होने पर इस पानी से आंखों को धो लें. रुई की मदद से 15 मिनट तक पानी को आंखों पर लगाकर छोड़ दें. इससे काफी आराम मिलेगा. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: Remedies for Itching : खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 6 असरदार घरेलू नुस्खे

Eye Care: गर्मी और तेज धूप से आंखें हो जाती हैं लाल, तो अपनाएं ये उपाय

Redness In Eyes: तेज गर्मी और धूप से आंखों में जलन होने लगती है. धूप के कारण कुछ लोगों की आंखें लाल हो जाती है. गर्मी की वजह से पसीना आता है और आखों में जलन, खुजली या आंखे लाल होने की समस्या काफी बढ़ जाती है. वहीं प्रदूषण की वजह से भी लोगों को आंखों से जुड़ी समस्या होती है. ऐसे में कई लोग डॉक्टर के पास जाते हैं. आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों से भी आंखों से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको आंखों में होने वाली जलन के लिए कुछ घरेलू और असरदार उपाय बता रहे हैं. अगर आपकी आंखों में भी जलन की समस्या हो रही है तो आप इन उपायों को कर सकते हैं. 

1- ठंडा पानी- आंख में कोई भी परेशानी हो ठंडे पानी के छींटे सबसे असरदार उपाय है. आंखे लाल हो जाएं या जलन हो तो आप सबसे पहले ठंडे पानी से आंखों को धो लें. इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा. आंख बंद कर लें और ठंडे में कपड़ा गीला करके पलकों पर थोड़ी देर के लिए रख लें. इससे बहुत आराम मिलेगा.

2- गुलाब जल- गर्मी में आंखों में जलन और ड्राइनेस की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉटन में गुलाब जल लेकर आंखों पर रोज लगाएं. इसे आई पैक के तौर पर रोज इस्तेमाल करने से आंखों को ठंडक मिलेगी. आप आंखों में गुलाब जल की ड्रोप भी डाल सकते हैं.

3- एलोवेरा जूस- आंख लाल हो जाने या जलन होने पर एलोवेरा जूस का इस्तेमाल भी फायदेमंद है. इसके लिए 4 चम्मच एलोवेरा जेल लें अब इसमें आधा कप पानी और बर्फ डालकर पीस लें. इसे कॉटन की मदद से पलकों पर लगाएं और थोड़ी देर रहने दें. इससे आपको आराम मिलेगा.  

4- धनिया के बीज- आंख में कोई इनफेक्शन होने पर आप धनिया का पानी लगा लें. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आंखों में खुजली को कम करते हैं. धनिया में मॉइस्चराइजिंग गुण भी पाए जाते हैं, जिससे सूखापन भी खत्म होता है. इसके लिए 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज डालकर उबाल लें. ठंडा होने इस पानी से आंखों को धो लें. 

5- सौंफ के बीज- आंखों की ड्राइनेस और जलन को दूर करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल करें. सौंफ के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, दो आंखों की समस्याओं को ठीक कर देते हैं. इसके लिए 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबा लें. अब ठंडा होने पर इस पानी से आंखों को धो लें. रुई की मदद से 15 मिनट तक पानी को आंखों पर लगाकर छोड़ दें. इससे काफी आराम मिलेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Remedies for Itching : खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 6 असरदार घरेलू नुस्खे