Corona Safety Kit: फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, चौथी लहर से पहले सेफ्टी के लिए घर पर रखें ये जरुरी सामान

कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है. दिल्ली एनसीआर के अलावा देश के बड़े शहरों में एक बार फिर बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित अस्पताल पहुंचने लगे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे कोरोना की चौथी लहर का आगाज बता रहे हैं. चौथी लहर के खतरे को देखते हुए कुछ राज्य सरकारों ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में जरूरी है कि हम सभी कोविड प्रिवेंशन हेल्थ किट को अपने घरों में रखें. इस किट में कौन-से सामान होने जरूरी हैं यहां जानें... 1. पांच लेयर वाला मास्क  मार्केट में इस समय पांच लेयर वाले कोरोना मास्क उपलब्ध हैं, जो आपको हवा में मौजूद वायरस से पूरी सुरक्षा देता है. पांच लेयर का होने के बावजूद यह घुटन का अहसास नहीं कराता है और इसमें अजेस्टेबल नोज क्लिप होने के कारण यह चेहरे पर पूरी तरह फिक्स भी हो जाता है. ऐसे मास्क आप अपने लिए और परिवार के लिए पहले से खरीदकर रखें. 2. ऑक्सीमीटर  पल्स और हार्ट बीट्स चेक करने वाला ऑक्सीमीटर इस समय पर हर घर में होना चाहिए. सिर्फ कोरोना में ही नहीं बल्कि और भी कई स्थितियों में यह आपको बीमारी के गंभीर स्तर तक पहुंचने से बचाने में मददगार होता है. 3. थर्मामीटर  आपके घर कोविड सेफ्टी किट में थर्मामीटर जरूर होना चाहिए. आप चाहें तो कांच वाला रेग्युलर थर्मामीटर खरीद लें या फिर लेजर लाइट असिस्टेंस युक्त थर्मामीटर, जिसका उपयोग मेट्रो या हॉस्पिटल इत्यादि में एंट्री से पहले बॉडी का टेंप्रेचर लेने के लिए किया जा रहा है. यह आपको कुछ ही सेकंड्स में शरीर का एकदम सही तापमान बता देता है. 4. हैंड सेनिटाइजर और डिसइंफेक्टेंट  70 प्रतिशत तक एल्कोहॉल बेस वाला हैंड सेनिटाइजर घर में खरीदकर रखें. ताकि फिर से आपको किसी अप्रिय स्थिति का सामना न करना पड़े. साथ ही कुछ डिसइंफेक्टेंट भी आपकी कोरोना सेफ्टी किट में होने चाहिए. जैसे डेटॉल या सेवलॉन इत्यादि. ताकि यदि संक्रमण हो भी जाए तो कपड़े और यूटेंसिल्स को सही तरह से साफ किया जा सके. 5. सलाइवा टेस्ट किट सलाइवा सेल्फ टेस्ट किट से आप घर पर खुद ही इस बात की जांच कर सकते हैं कि आपको संक्रमण हुआ है या नहीं. यानी अगर कभी किसी स्थिति में आपको डाउट हो कि किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ गए हैं तो आप अपने सलाइवा यानी लार के जरिए इस टेस्ट किट की मदद से खुद ही अपना कोविड टेस्ट कर पाएंगे. आपको इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा अप्रूव्ड किट आसानी से मेडिकल स्टोर और ऑनलाइन स्टोर्स पर मिल जाएगी.  6. कुछ खास दवाएं आप आयुर्वेदिक दवाओं से उपचार करते हैं या फिर ऐलोपैथिक ट्रीटमेंट लेते हैं या होम्योपैथी के जरिए इलाज करते हैं. कुछ पेनकिलर्स, बुखार को नियंत्रित करने वाली दवाएं और कमजोरी दूर करने वाले हेल्थ टॉनिक घर की कोविड किट में जरूर रखें. चीजें बहुत अधिक स्टोर नहीं करनी है लेकिन जरूरत का हर सामान घर में जरूर होना चाहिए. ताकि आप हर मुश्किल चुनौती का सामना करने के लिए पहले से ही तैयार रहें. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यह भी पढ़ें: हड्डियों की बीमारी का मोटापे से है गहरा ताल्लुक, हेल्दी लाइफ के लिए ये हैं जरूरी बातें यह भी पढ़ें: टेस्टी होती हैं ये समर स्पेशल ड्रिंक्स, फैट को भी रखती हैं कंट्रोल

Corona Safety Kit: फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, चौथी लहर से पहले सेफ्टी के लिए घर पर रखें ये जरुरी सामान

कोरोना संक्रमण के मामलों में एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है. दिल्ली एनसीआर के अलावा देश के बड़े शहरों में एक बार फिर बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित अस्पताल पहुंचने लगे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे कोरोना की चौथी लहर का आगाज बता रहे हैं. चौथी लहर के खतरे को देखते हुए कुछ राज्य सरकारों ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में जरूरी है कि हम सभी कोविड प्रिवेंशन हेल्थ किट को अपने घरों में रखें. इस किट में कौन-से सामान होने जरूरी हैं यहां जानें...

1. पांच लेयर वाला मास्क 

मार्केट में इस समय पांच लेयर वाले कोरोना मास्क उपलब्ध हैं, जो आपको हवा में मौजूद वायरस से पूरी सुरक्षा देता है. पांच लेयर का होने के बावजूद यह घुटन का अहसास नहीं कराता है और इसमें अजेस्टेबल नोज क्लिप होने के कारण यह चेहरे पर पूरी तरह फिक्स भी हो जाता है. ऐसे मास्क आप अपने लिए और परिवार के लिए पहले से खरीदकर रखें.

2. ऑक्सीमीटर 

पल्स और हार्ट बीट्स चेक करने वाला ऑक्सीमीटर इस समय पर हर घर में होना चाहिए. सिर्फ कोरोना में ही नहीं बल्कि और भी कई स्थितियों में यह आपको बीमारी के गंभीर स्तर तक पहुंचने से बचाने में मददगार होता है.

3. थर्मामीटर 

आपके घर कोविड सेफ्टी किट में थर्मामीटर जरूर होना चाहिए. आप चाहें तो कांच वाला रेग्युलर थर्मामीटर खरीद लें या फिर लेजर लाइट असिस्टेंस युक्त थर्मामीटर, जिसका उपयोग मेट्रो या हॉस्पिटल इत्यादि में एंट्री से पहले बॉडी का टेंप्रेचर लेने के लिए किया जा रहा है. यह आपको कुछ ही सेकंड्स में शरीर का एकदम सही तापमान बता देता है.

4. हैंड सेनिटाइजर और डिसइंफेक्टेंट 

70 प्रतिशत तक एल्कोहॉल बेस वाला हैंड सेनिटाइजर घर में खरीदकर रखें. ताकि फिर से आपको किसी अप्रिय स्थिति का सामना न करना पड़े. साथ ही कुछ डिसइंफेक्टेंट भी आपकी कोरोना सेफ्टी किट में होने चाहिए. जैसे डेटॉल या सेवलॉन इत्यादि. ताकि यदि संक्रमण हो भी जाए तो कपड़े और यूटेंसिल्स को सही तरह से साफ किया जा सके.

5. सलाइवा टेस्ट किट

सलाइवा सेल्फ टेस्ट किट से आप घर पर खुद ही इस बात की जांच कर सकते हैं कि आपको संक्रमण हुआ है या नहीं. यानी अगर कभी किसी स्थिति में आपको डाउट हो कि किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ गए हैं तो आप अपने सलाइवा यानी लार के जरिए इस टेस्ट किट की मदद से खुद ही अपना कोविड टेस्ट कर पाएंगे. आपको इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा अप्रूव्ड किट आसानी से मेडिकल स्टोर और ऑनलाइन स्टोर्स पर मिल जाएगी. 

6. कुछ खास दवाएं

आप आयुर्वेदिक दवाओं से उपचार करते हैं या फिर ऐलोपैथिक ट्रीटमेंट लेते हैं या होम्योपैथी के जरिए इलाज करते हैं. कुछ पेनकिलर्स, बुखार को नियंत्रित करने वाली दवाएं और कमजोरी दूर करने वाले हेल्थ टॉनिक घर की कोविड किट में जरूर रखें. चीजें बहुत अधिक स्टोर नहीं करनी है लेकिन जरूरत का हर सामान घर में जरूर होना चाहिए. ताकि आप हर मुश्किल चुनौती का सामना करने के लिए पहले से ही तैयार रहें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: हड्डियों की बीमारी का मोटापे से है गहरा ताल्लुक, हेल्दी लाइफ के लिए ये हैं जरूरी बातें

यह भी पढ़ें: टेस्टी होती हैं ये समर स्पेशल ड्रिंक्स, फैट को भी रखती हैं कंट्रोल