Chanakya Niti: युवाओं को इन बुरी आदतों से दूर रहकर ही मिलती है मंजिल

Chanakya Niti, Motivation Thought in Hindi : चाणक्य नीति के अनुसार युवाओं को अपनी मंजिल तभी मिलती है जो वे बुरी आदतों से दूर रहते हैं. बुरी आदतें सफलता में सबसे बड़ी बाधा होती हैं, ये प्रतिभा को तो नष्ट करती ही हैं साथ ही साथ कीमती समय को बर्बाद करती हैं. इन बुरी आदतों के कारण धन की देवी लक्ष्मी जी भी नाराज हो जाती है, जिस कारण आगे का जीवन कष्ट और दुखों से भर जाता है. इसलिए इन बुरी आदतों से दूर रहने का प्रयास करना चाहिए. चाणक्य ने ऐसी ही बुरी आदतों के बारे में बताया है, जिनसे व्यक्ति को दूर रहना चाहिए. ये आदतें सफलता में बाधा बनती हैं. समय को खराब न करेंचाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को समय की कीमत जाननी चाहिए. जीवन में उन्हीं लोगों को लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफलता प्राप्त होती है जो समय के महत्व को समझते हैं. समय कभी भी किसी के लिए नहीं रूकता है. इसलिए जो समय एक बार गुजर जाता है, वो लौट कर फिर नहीं आता है. सफलता में समय पर लिए गए उचित निर्णय का विशेष महत्व होता है. जो समय का लाभ उठाने के लिए तैयार रहते हैं, वे अपने लक्ष्यों को पूरा कर पाने में सक्षम होते हैं. आलस का त्याग तुरंत कर देना चाहिएचाणक्य नीति के अनुसार आलस एक ऐसा अवगुण है जो व्यक्ति को कभी सफलता प्राप्त नहीं करने देता है. आलस को अपनाने वाला व्यक्ति अवसरों का लाभ उठाने से वंचित रहता है. ऐसे लोगों को आगे चलकर परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  मेहनत से मिलती है मंजिल, इस बात को कभी न भूलेंचाणक्य नीति के अनुसार जीवन में यदि सफलता प्राप्त करनी है तो परिश्रम यानि मेहनत करने से कभी नहीं घबराना चाहिए जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें कभी सफलता प्राप्त नहीं होती है. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी का भी आशीर्वाद नहीं मिलता है. परिश्रम के बिना सफलता संभव नहीं है. इस बात को अच्छे ढंग से समझने का प्रयास करना चाहिए.  

Chanakya Niti: युवाओं को इन बुरी आदतों से दूर रहकर ही मिलती है मंजिल

Chanakya Niti, Motivation Thought in Hindi : चाणक्य नीति के अनुसार युवाओं को अपनी मंजिल तभी मिलती है जो वे बुरी आदतों से दूर रहते हैं. बुरी आदतें सफलता में सबसे बड़ी बाधा होती हैं, ये प्रतिभा को तो नष्ट करती ही हैं साथ ही साथ कीमती समय को बर्बाद करती हैं. इन बुरी आदतों के कारण धन की देवी लक्ष्मी जी भी नाराज हो जाती है, जिस कारण आगे का जीवन कष्ट और दुखों से भर जाता है. इसलिए इन बुरी आदतों से दूर रहने का प्रयास करना चाहिए. चाणक्य ने ऐसी ही बुरी आदतों के बारे में बताया है, जिनसे व्यक्ति को दूर रहना चाहिए. ये आदतें सफलता में बाधा बनती हैं.

समय को खराब न करें
चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को समय की कीमत जाननी चाहिए. जीवन में उन्हीं लोगों को लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफलता प्राप्त होती है जो समय के महत्व को समझते हैं. समय कभी भी किसी के लिए नहीं रूकता है. इसलिए जो समय एक बार गुजर जाता है, वो लौट कर फिर नहीं आता है. सफलता में समय पर लिए गए उचित निर्णय का विशेष महत्व होता है. जो समय का लाभ उठाने के लिए तैयार रहते हैं, वे अपने लक्ष्यों को पूरा कर पाने में सक्षम होते हैं.

आलस का त्याग तुरंत कर देना चाहिए
चाणक्य नीति के अनुसार आलस एक ऐसा अवगुण है जो व्यक्ति को कभी सफलता प्राप्त नहीं करने देता है. आलस को अपनाने वाला व्यक्ति अवसरों का लाभ उठाने से वंचित रहता है. ऐसे लोगों को आगे चलकर परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

मेहनत से मिलती है मंजिल, इस बात को कभी न भूलें
चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में यदि सफलता प्राप्त करनी है तो परिश्रम यानि मेहनत करने से कभी नहीं घबराना चाहिए जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें कभी सफलता प्राप्त नहीं होती है. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी का भी आशीर्वाद नहीं मिलता है. परिश्रम के बिना सफलता संभव नहीं है. इस बात को अच्छे ढंग से समझने का प्रयास करना चाहिए.