Breakfast Options: भीषण गर्मी के मौसम में ये हैं नाश्ते के बेहतरीन ऑप्शन, बॉडी रहेगी लाइट

गर्मी के मौसम में नाश्ता करने के बाद ही थकान और उबासी की समस्या होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस मौसम में बहुत अधिक एग्जॉशन होता है. पसीना अधिक निकलता है और इस कारण शरीर में न्यूट्रिऐंट्स की कमी होने लगती है. जब सुबह के समय आप नाश्त करते हैं और ऑफिस जाने की तैयारी में होते हैं तो गर्मी के कारण तैयार होते-होते और ऑफिस पहुंचने में ही इतने थक जाते हैं कि ऑफिस ऑवर्स पूरे करना भी मुश्किल लगता है. ऐसे में आपकी क्रिएटिविटी और प्रॉडक्टिविटी दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि थकान हावी होने लगती है. इसलिए नाश्ते में आप उन चीजों का सेवन करें, जो आपके एनर्जी लेवल को लंबे समय तक बनाए रखें और खाने के बाद नींद भी ना आए... 1. ओटमील नाश्ते में ओटमील का सेवन आपको दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी देगा. यह पचने में भी आसान होता है और इससे पेट भी भरा-भरा रहता है. यानी भूख मिट जाएगी और थकान भी नहीं होगी. 2. नमकीन दलिया  आप नाश्ते में नमकीन दलिया का सेवन कर सकते हैं. फाइवर और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर दलिया आपकी भूख भी मिटाएगा और इससे उबासी भी नहीं आएगी. दलिया बहुत हेल्दी होता है, ये आपको फैट कंट्रोल करने में भी मदद करता है. यानी तोंद निकलने का डर नहीं सताएगा. 3. इडली सांभर इडली-सांभर भी नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प होता है. यह खाना स्वादिष्ट, सेहतमंद और सुपाच्य होता है. यानी बहुत आसानी से डायजेस्ट हो जाता है. इसी खूबी के चलते यह फेवरिट इंडियन ब्रेकफास्ट माना जाता है. इसलिए इडली नाश्ते के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है आप इसे रोज खाकर भी बोर नहीं होंगे. 4. पोहा खाएं पोहा फटाफट तैयार होता है और जल्दी से पेट भर देता है. पोहा खाने के बाद भी आपको नींद या उबासी का अहसास नहीं होता है. इसलिए गर्मी के मौसम में सुबह के नाश्ते में इसे शामिल रखें. 5. स्प्राउट्स का सेवन करें नाश्ते में स्प्राउट्स यानी अंकुरित का सेवन आपके लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है. इस अंकुरित में मुख्य रूप से काला चना और मूंग होनी चाहिए.  6. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें नाश्ते में दूध और ड्राई फ्रूट्स लें. इससे आपके शरीर को जरूरी कैलरी के साथ ही आयरन, प्रोटीन और जरूरी न्यूट्रिशन की प्राप्ति हो जाएगी. 7. दिन की शुरुआत एक और खास बात यह है कि इस मौसम में रात के समय में भी पसीना निकलने के कारण शरीर में पानी का स्तर कम हो जाता है. इसलिए एक्टिव रहने के लिए आपको अपने दिन की शुरुआत पानी के साथ ही करनी चाहिए. यह भी पढ़ें: शरीर के इन 5 संकेतों को न करें अनदेखा, जानें आपसे क्या कहना चाहती है आपकी बॉडी यह भी पढ़ें: पीरियड क्रैंप्स से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द और चुभन से मिलेगी राहत

Breakfast Options: भीषण गर्मी के मौसम में ये हैं नाश्ते के बेहतरीन ऑप्शन, बॉडी रहेगी लाइट

गर्मी के मौसम में नाश्ता करने के बाद ही थकान और उबासी की समस्या होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस मौसम में बहुत अधिक एग्जॉशन होता है. पसीना अधिक निकलता है और इस कारण शरीर में न्यूट्रिऐंट्स की कमी होने लगती है. जब सुबह के समय आप नाश्त करते हैं और ऑफिस जाने की तैयारी में होते हैं तो गर्मी के कारण तैयार होते-होते और ऑफिस पहुंचने में ही इतने थक जाते हैं कि ऑफिस ऑवर्स पूरे करना भी मुश्किल लगता है. ऐसे में आपकी क्रिएटिविटी और प्रॉडक्टिविटी दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि थकान हावी होने लगती है. इसलिए नाश्ते में आप उन चीजों का सेवन करें, जो आपके एनर्जी लेवल को लंबे समय तक बनाए रखें और खाने के बाद नींद भी ना आए...

1. ओटमील

नाश्ते में ओटमील का सेवन आपको दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी देगा. यह पचने में भी आसान होता है और इससे पेट भी भरा-भरा रहता है. यानी भूख मिट जाएगी और थकान भी नहीं होगी.

2. नमकीन दलिया 

आप नाश्ते में नमकीन दलिया का सेवन कर सकते हैं. फाइवर और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर दलिया आपकी भूख भी मिटाएगा और इससे उबासी भी नहीं आएगी. दलिया बहुत हेल्दी होता है, ये आपको फैट कंट्रोल करने में भी मदद करता है. यानी तोंद निकलने का डर नहीं सताएगा.

3. इडली सांभर

इडली-सांभर भी नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प होता है. यह खाना स्वादिष्ट, सेहतमंद और सुपाच्य होता है. यानी बहुत आसानी से डायजेस्ट हो जाता है. इसी खूबी के चलते यह फेवरिट इंडियन ब्रेकफास्ट माना जाता है. इसलिए इडली नाश्ते के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन है आप इसे रोज खाकर भी बोर नहीं होंगे.

4. पोहा खाएं

पोहा फटाफट तैयार होता है और जल्दी से पेट भर देता है. पोहा खाने के बाद भी आपको नींद या उबासी का अहसास नहीं होता है. इसलिए गर्मी के मौसम में सुबह के नाश्ते में इसे शामिल रखें.

5. स्प्राउट्स का सेवन करें

नाश्ते में स्प्राउट्स यानी अंकुरित का सेवन आपके लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है. इस अंकुरित में मुख्य रूप से काला चना और मूंग होनी चाहिए. 

6. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें

नाश्ते में दूध और ड्राई फ्रूट्स लें. इससे आपके शरीर को जरूरी कैलरी के साथ ही आयरन, प्रोटीन और जरूरी न्यूट्रिशन की प्राप्ति हो जाएगी.

7. दिन की शुरुआत

एक और खास बात यह है कि इस मौसम में रात के समय में भी पसीना निकलने के कारण शरीर में पानी का स्तर कम हो जाता है. इसलिए एक्टिव रहने के लिए आपको अपने दिन की शुरुआत पानी के साथ ही करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: शरीर के इन 5 संकेतों को न करें अनदेखा, जानें आपसे क्या कहना चाहती है आपकी बॉडी

यह भी पढ़ें: पीरियड क्रैंप्स से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दर्द और चुभन से मिलेगी राहत