Benefits of Onion Peel: प्याज के छिलकों को फेंकने के बजाये इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे

ज्यादातर लोग प्याज के छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल आप अपनी बहुत सारी समस्याओं को दूर करने में भी कर सकते हैं. जी हां, आप चाय सूप पौधों की खाद के इस्तेमाल के लिए प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज के छिलकों में विटामिन ए, सी, इ और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.  ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इनका इस्तेमाल आप किस तरह से कर सकते हैं. विटामिन ए से भरपूर प्याज के छिलके की चाय आंखों के लिए अच्छी होती है और त्वचा की बनावट में भी सुधार करती है. इसके लिए आप गर्म पानी करते समय उसमें प्याज के छिलके, चीनी और चाय पत्ती को डाले इसके बाद इसे छानकर पी सकते हैं. इसका स्वाद थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण कई तरह के संक्रमण को रोकने में भी मदद मिलती है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है. प्याज के छिलकों को पानी में डालें और उसे अच्छी तरह से उबाल ले इसके बाद इसको छानकर गर्म-गर्मी पिएं. ऐसा करने से आपकी हार्ट की समस्या दूर होती है. बता दें प्याज के छिलकों में विटामिन ई से भरपूर मात्रा में पाया जाता है.जो यह आपकी त्वचा और हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छी होता है. एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर प्याज के छिलके की चाय इम्यून और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके ले आप इसके प्याज के छिलको को पानी में डालकर उसे उबाल लें इसके बाद इसे छानकर पी सकते हैं. इसका आप रोजाना सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप बालों को धोने से पहले पानी में प्याज के छिलके डाल दें. एक घंटे बाद इस पानी से अपने बालों को धोये ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या भी समाप्त होती है. ये भी पढ़ें Skin Care Tips: मुलायम स्किन पाने के लिए रात में सोने से पहले फॉलो करें ये रूटीन Cucumber Benefits: गर्मियों में आंखों पर खीरा रखने से मिलते हैं कई फायदे Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.  

Benefits of Onion Peel: प्याज के छिलकों को फेंकने के बजाये इस तरह करें इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे

ज्यादातर लोग प्याज के छिलकों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल आप अपनी बहुत सारी समस्याओं को दूर करने में भी कर सकते हैं. जी हां, आप चाय सूप पौधों की खाद के इस्तेमाल के लिए प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज के छिलकों में विटामिन ए, सी, इ और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.  ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इनका इस्तेमाल आप किस तरह से कर सकते हैं.

विटामिन ए से भरपूर प्याज के छिलके की चाय आंखों के लिए अच्छी होती है और त्वचा की बनावट में भी सुधार करती है. इसके लिए आप गर्म पानी करते समय उसमें प्याज के छिलके, चीनी और चाय पत्ती को डाले इसके बाद इसे छानकर पी सकते हैं. इसका स्वाद थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ये आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा.

  • विटामिन सी से भरपूर होने के कारण कई तरह के संक्रमण को रोकने में भी मदद मिलती है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है.
  • प्याज के छिलकों को पानी में डालें और उसे अच्छी तरह से उबाल ले इसके बाद इसको छानकर गर्म-गर्मी पिएं. ऐसा करने से आपकी हार्ट की समस्या दूर होती है. बता दें प्याज के छिलकों में विटामिन ई से भरपूर मात्रा में पाया जाता है.जो यह आपकी त्वचा और हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छी होता है.
  • एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर प्याज के छिलके की चाय इम्यून और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसके ले आप इसके प्याज के छिलको को पानी में डालकर उसे उबाल लें इसके बाद इसे छानकर पी सकते हैं. इसका आप रोजाना सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप बालों को धोने से पहले पानी में प्याज के छिलके डाल दें. एक घंटे बाद इस पानी से अपने बालों को धोये ऐसा करने से बाल झड़ने की समस्या भी समाप्त होती है.

ये भी पढ़ें

Skin Care Tips: मुलायम स्किन पाने के लिए रात में सोने से पहले फॉलो करें ये रूटीन

Cucumber Benefits: गर्मियों में आंखों पर खीरा रखने से मिलते हैं कई फायदे

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.