Bad Breath: सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

सांसों की दुर्गंध सिर्फ अपना मूड ही खराब नहीं करती है बल्कि पास बैठकर बात करने वाले लोगों को भी असहज करती है. यह समस्या अगर लंबे समय तक बनी रहे तो पार्टनर से लेकर फ्रैंड्स तक सभी पास बैठने और बात करने से बचने लगते हैं. सांसों से आने वाली दुर्गंध के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं. कई बार ये कारण सिर्फ गलत खान-पान से जुड़े होते हैं तो कई बार पेट संबंधी बीमारी के कारण भी सांसों से दुर्गंध आती है. इसके अतिरिक्त जो लोग लंबे समय से किसी रोग की दवाएं खा रहे होते हैं, उनके मुंह से भी दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है. खैर, आपकी समस्या की वजह जो भी हो, हम आपको यहां जो समाधान बता रहे हैं, इन्हें आप हर स्थिति से होने वाली सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए अपना सकते हैं... 1. मुंह की सही सफाई का तरीका  ओरल हेल्थ को लेकर अवेयर लोग दिन में दो बार ब्रश जरूर करते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग सिर्फ दांतों की सफाई करते हैं और जीभ को साफ करना भूल जाते हैं. बस आपकी यही भूल मुंह से आने वाली दुर्गंध की वजह बन जाती है. 2. शुगर कम खाएं चाय-कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स और स्वीट्स के रूप में बहुत सारी शुगर को हर दिन अपने शरीर के अंदर डालने वाले लोगों के मुंह से भी दुर्गंध आने की समस्या होने लगती है. क्योंकि शुगर के कारण आपके मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो मूड खराब करने वाली सांसों की दुर्गंध पैदा करते हैं. 3. मुंह में लौंग डाल लें खाना खाने के बाद और रात को सोने से पहले या जब भी आपका मन करे आप अपने मुंह में एक लौंग डाल लें और इसे कैंडी की तरह धीरे-धीरे चूसते रहें. यह एक ऐसा शानदार मसाला है, जो सांसों की दुर्गंध भी दूर करता है और दांतों को भी स्वस्थ बनाता है. 4. कितना पानी पीते हैं आप? सांसों की दुर्गंध से बचने के लिए इस बात पर जरूर करें कि आप एक दिन में कितना पानी पीते हैं. क्योंकि यदि आप 8 से 10 गिलास पानी रोज नहीं पीते हैं तो आपके मुंह से दुर्गंध आना सामान्य बात है. इसलिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं. 5. पेट साफ रखें जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें भी सांसों से दुर्गंध आने की पेरशानी होती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपना पेट हमेशा साफ रखें. यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आंवला चूर्ण, त्रिफला, पेट सफा इत्यादि चूर्ण का सेवन करें और पेट को पूरी तरह साफ करें.   Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.   यह भी पढ़ें: थकान और सिरदर्द बना रहता है? शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी यह भी पढ़ें: बहुत पापड़ बेलने के बाद समझ आते हैं 'प्यार' से जुड़े ये 10 सबक  

Bad Breath: सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

सांसों की दुर्गंध सिर्फ अपना मूड ही खराब नहीं करती है बल्कि पास बैठकर बात करने वाले लोगों को भी असहज करती है. यह समस्या अगर लंबे समय तक बनी रहे तो पार्टनर से लेकर फ्रैंड्स तक सभी पास बैठने और बात करने से बचने लगते हैं. सांसों से आने वाली दुर्गंध के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं. कई बार ये कारण सिर्फ गलत खान-पान से जुड़े होते हैं तो कई बार पेट संबंधी बीमारी के कारण भी सांसों से दुर्गंध आती है. इसके अतिरिक्त जो लोग लंबे समय से किसी रोग की दवाएं खा रहे होते हैं, उनके मुंह से भी दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है. खैर, आपकी समस्या की वजह जो भी हो, हम आपको यहां जो समाधान बता रहे हैं, इन्हें आप हर स्थिति से होने वाली सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए अपना सकते हैं...

1. मुंह की सही सफाई का तरीका 

ओरल हेल्थ को लेकर अवेयर लोग दिन में दो बार ब्रश जरूर करते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग सिर्फ दांतों की सफाई करते हैं और जीभ को साफ करना भूल जाते हैं. बस आपकी यही भूल मुंह से आने वाली दुर्गंध की वजह बन जाती है.

2. शुगर कम खाएं

चाय-कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स और स्वीट्स के रूप में बहुत सारी शुगर को हर दिन अपने शरीर के अंदर डालने वाले लोगों के मुंह से भी दुर्गंध आने की समस्या होने लगती है. क्योंकि शुगर के कारण आपके मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो मूड खराब करने वाली सांसों की दुर्गंध पैदा करते हैं.

3. मुंह में लौंग डाल लें

खाना खाने के बाद और रात को सोने से पहले या जब भी आपका मन करे आप अपने मुंह में एक लौंग डाल लें और इसे कैंडी की तरह धीरे-धीरे चूसते रहें. यह एक ऐसा शानदार मसाला है, जो सांसों की दुर्गंध भी दूर करता है और दांतों को भी स्वस्थ बनाता है.

4. कितना पानी पीते हैं आप?

सांसों की दुर्गंध से बचने के लिए इस बात पर जरूर करें कि आप एक दिन में कितना पानी पीते हैं. क्योंकि यदि आप 8 से 10 गिलास पानी रोज नहीं पीते हैं तो आपके मुंह से दुर्गंध आना सामान्य बात है. इसलिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं.

5. पेट साफ रखें

जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें भी सांसों से दुर्गंध आने की पेरशानी होती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपना पेट हमेशा साफ रखें. यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आंवला चूर्ण, त्रिफला, पेट सफा इत्यादि चूर्ण का सेवन करें और पेट को पूरी तरह साफ करें.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें: थकान और सिरदर्द बना रहता है? शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी

यह भी पढ़ें: बहुत पापड़ बेलने के बाद समझ आते हैं 'प्यार' से जुड़े ये 10 सबक