AC में ज्यादा सोने की है आदत? हो सकते हैं ये नुकसान, जानें कितना है हानिकारक

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. गर्मी से बचने के लिए कुछ लोग दिनभर एसी में बैठे रहते हैं. एसी में रहने से गर्मी का एहसास कम होता है. वहीं कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय खोजते रहते हैं. कुछ लोग घरों में कूलर लगवाते हैं तो कुछ गर्मी से राहत पाने के लिए एसी का उपयोग करते हैं. कूलर से गर्मी में और ज्यादा ह्यूमिडिटी होने लगती है ऐसे में ज्यादातर लोग एसी ही लगवाते हैं. एसी में जाते ही पसीना तुरंत सूख जाता है और गर्मी से राहत मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा देर तक एसी में रहना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आप जब लंबे समय तक एसी में रहते हैं और फिर एकदम से एसी से बहार निकलते है तो गर्मी ज्यादा महसूस होती है. इससे सेहत को ज्यादा नुकसान होने का खतरा रहता है. अगर आप लंबे समय तक एसी में रहते हैं तो जानिए आपको कौन-कौन सी परेशानी हो सकती हैं.  1- स्किन रूखी होने लगती है- जब आप अधिक समय तक एसी में सोते रहते हैं तो यह धीरे-धीरे आपकी त्वचा की नमी को सोख लेता है जो आपकी त्वचा को ड्राई कर देता है. ऐसे में अगर आप त्वचा पर ग्लो चाहते हैं तो अधिक समय तक एसी में न सोएं. इससे आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाएगी.  2- तबीयत हो सकती है खराब- जब आप अधिक समय तक एसी में सोते हैं, तो आपको गर्मी भले ही नहीं लगती है और ठंडक का भरपूर एहसास होता है लेकिन यह सर्दी, जुकाम की परेशानियां बढ़ा देता है. इससे आपको सर्द गरम और जुकाम की समस्या हो सकती है. ऐसे में ध्यान रहे कि एसी कुछ समय तक ही चलाएं और बीमार होने से बचें. 3- बदन दर्द को बढ़ावा देता है- काफी समय तक एसी में सोने से धीरे-धीरे बदन दर्द की तकलीफ घेरने लगती है. रातभर एसी में सोने से कमर दर्द, पीठ दर्द, सिर दर्द, आदि की परेशानी की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में बदन दर्द से बचें और एसी में कुछ समय ही रहें. ये भी पढ़ें: गर्मी में धूप से विटामिन डी लेना हो रहा है मुश्किल तो डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

AC में ज्यादा सोने की है आदत? हो सकते हैं ये नुकसान, जानें कितना है हानिकारक

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. गर्मी से बचने के लिए कुछ लोग दिनभर एसी में बैठे रहते हैं. एसी में रहने से गर्मी का एहसास कम होता है. वहीं कुछ लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय खोजते रहते हैं. कुछ लोग घरों में कूलर लगवाते हैं तो कुछ गर्मी से राहत पाने के लिए एसी का उपयोग करते हैं. कूलर से गर्मी में और ज्यादा ह्यूमिडिटी होने लगती है ऐसे में ज्यादातर लोग एसी ही लगवाते हैं. एसी में जाते ही पसीना तुरंत सूख जाता है और गर्मी से राहत मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा देर तक एसी में रहना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आप जब लंबे समय तक एसी में रहते हैं और फिर एकदम से एसी से बहार निकलते है तो गर्मी ज्यादा महसूस होती है. इससे सेहत को ज्यादा नुकसान होने का खतरा रहता है. अगर आप लंबे समय तक एसी में रहते हैं तो जानिए आपको कौन-कौन सी परेशानी हो सकती हैं. 

1- स्किन रूखी होने लगती है- जब आप अधिक समय तक एसी में सोते रहते हैं तो यह धीरे-धीरे आपकी त्वचा की नमी को सोख लेता है जो आपकी त्वचा को ड्राई कर देता है. ऐसे में अगर आप त्वचा पर ग्लो चाहते हैं तो अधिक समय तक एसी में न सोएं. इससे आपकी स्किन रूखी और बेजान हो जाएगी. 

2- तबीयत हो सकती है खराब- जब आप अधिक समय तक एसी में सोते हैं, तो आपको गर्मी भले ही नहीं लगती है और ठंडक का भरपूर एहसास होता है लेकिन यह सर्दी, जुकाम की परेशानियां बढ़ा देता है. इससे आपको सर्द गरम और जुकाम की समस्या हो सकती है. ऐसे में ध्यान रहे कि एसी कुछ समय तक ही चलाएं और बीमार होने से बचें.

3- बदन दर्द को बढ़ावा देता है- काफी समय तक एसी में सोने से धीरे-धीरे बदन दर्द की तकलीफ घेरने लगती है. रातभर एसी में सोने से कमर दर्द, पीठ दर्द, सिर दर्द, आदि की परेशानी की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में बदन दर्द से बचें और एसी में कुछ समय ही रहें.

ये भी पढ़ें: गर्मी में धूप से विटामिन डी लेना हो रहा है मुश्किल तो डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ