हार्ट को हेल्दी बनाती हैं ये 5 चीजें, अपने भोजन में जरूर करें शामिल

आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों को हार्ट, ब्लड प्रेशर, शुगर और स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने लगी हैं. इसकी बड़ी वजह खाने-पीने में लापरवाही, व्यायाम कम करना और शराब सिगरेट जैसी धूम्रपान की आदते हैं. इन बीमारियों का शरीर पर लंबे समय में बहुत बुरा असर पड़ता है. असंतुलित खाना खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक की वजह बनता है. ऐसे में आपको हार्ट को हेल्दी रखने वाली चीजों को भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए. स्वस्थ हृदय के लिए सही फल, सब्जियां, अनाज और मेवा खाने जरूरी हैं. आइये जानते हैं आपके हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए.  फल- वैसे तो सभी फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको फाइबर से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए. इससे कोलेस्ट्रोल कम होता है. आपको सेब और खट्टे फल खाने चाहिए इसमें घुलने वाला फाइबर पेक्टिन होता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करता है. इसके अलावा बेरीज और अंगूर जरूर खाएं. हेल्दी हार्ट के लिए आपको एवोकाडो भी खाना चाहिए. एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट और फाइबरो होता है जिससे कोलेस्ट्रोल कम होता है. सब्जियां- हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए आपको डाइट में हरी सब्जियां ज्यादा शामिल करनी चाहिए. आपको खाने में पालक हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए. इसमें ल्यूटिन और कैरोटेनॉइड्स होते हैं, जो हार्ट की बीमारियों का खतरा कम करता है. आप भिंड़ी, बैंगन, बीन्स और टमाटर को भी अपने भोजन में जरूर शामिल करें. अनाज- आपको साबुत अनाज का सेबन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. इससे भरपूर फाइबर मिलता है और जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके लिए आप ओट्स खा सकते हैं. जौ में बीटा-ग्लूकन होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. वहीं विटामिन बी और फाइबर से भरपूर क्विनोआ खा सकते हैं. दालें- सभी दालें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. दाल में हाई प्रोटीन और फाइबर होता है. खाने में नियमित रुप से दाल खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता, इसके अलावा दाल विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स हैं. नट्स और सीड्स- हार्ट के लिए अखरोट को बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट में ओमेगा-3, कॉपर, विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं. जो आपके दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं. इसके अलाव चिया सीड्स, अलसी के बीज, कद्दू के बीज और तरबूज के बीज भी खाएं. ये भी पढ़ें: डायबिटीज का रामबाण इलाज, इस एक चीज को खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

हार्ट को हेल्दी बनाती हैं ये 5 चीजें, अपने भोजन में जरूर करें शामिल

आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों को हार्ट, ब्लड प्रेशर, शुगर और स्ट्रोक जैसी बीमारियां होने लगी हैं. इसकी बड़ी वजह खाने-पीने में लापरवाही, व्यायाम कम करना और शराब सिगरेट जैसी धूम्रपान की आदते हैं. इन बीमारियों का शरीर पर लंबे समय में बहुत बुरा असर पड़ता है. असंतुलित खाना खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक की वजह बनता है. ऐसे में आपको हार्ट को हेल्दी रखने वाली चीजों को भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए. स्वस्थ हृदय के लिए सही फल, सब्जियां, अनाज और मेवा खाने जरूरी हैं. आइये जानते हैं आपके हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए. 

फल- वैसे तो सभी फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको फाइबर से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए. इससे कोलेस्ट्रोल कम होता है. आपको सेब और खट्टे फल खाने चाहिए इसमें घुलने वाला फाइबर पेक्टिन होता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करता है. इसके अलावा बेरीज और अंगूर जरूर खाएं. हेल्दी हार्ट के लिए आपको एवोकाडो भी खाना चाहिए. एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट और फाइबरो होता है जिससे कोलेस्ट्रोल कम होता है.

सब्जियां- हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए आपको डाइट में हरी सब्जियां ज्यादा शामिल करनी चाहिए. आपको खाने में पालक हरी सब्जियां जरूर खानी चाहिए. इसमें ल्यूटिन और कैरोटेनॉइड्स होते हैं, जो हार्ट की बीमारियों का खतरा कम करता है. आप भिंड़ी, बैंगन, बीन्स और टमाटर को भी अपने भोजन में जरूर शामिल करें.

अनाज- आपको साबुत अनाज का सेबन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. इससे भरपूर फाइबर मिलता है और जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके लिए आप ओट्स खा सकते हैं. जौ में बीटा-ग्लूकन होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. वहीं विटामिन बी और फाइबर से भरपूर क्विनोआ खा सकते हैं.
 
दालें- सभी दालें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. दाल में हाई प्रोटीन और फाइबर होता है. खाने में नियमित रुप से दाल खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं होता, इसके अलावा दाल विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स हैं.

नट्स और सीड्स- हार्ट के लिए अखरोट को बहुत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट में ओमेगा-3, कॉपर, विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं. जो आपके दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं. इसके अलाव चिया सीड्स, अलसी के बीज, कद्दू के बीज और तरबूज के बीज भी खाएं.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज का रामबाण इलाज, इस एक चीज को खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर