वर्क डिप्रेशन क्या है? इस तरह पा सकते आप इससे छुटकारा

डिप्रेशन एक गंभीर समस्या है, यह किसी को भी हो सकती है. अगर आपको काम के दौरान डिप्रेशन होता है तो आपका काम में मन ना लगना कामना कर पाना काम के दौरान थकावट हो ना काम के समय रोना आना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इसे वर्क डिप्रेशन कहते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वर्क डिप्रेशन कैसे छुटकारा पा सकते हैं.  वर्क डिप्रेशन क्या है ? काम के दौरान मन ना लगना यह समस्या कई लोगों को होती है. जब यह डिप्रेशन काम के प्रसार या किसी भी तरह से काम से जुड़ा होता है तो इसे वर्क डिप्रेशन के नाम से जाना जाता है. लक्षण- काम में मन न लगना, ग्रोथ या सेल्स का कम होना, काम के दौरान गुस्सा आना समय पर काम खत्म ना कर पाना, मोटिवेशन और एनर्जी कम होना, काम में गलतियां होना, सिर दर्द थकान पेट संबंधी शिकायत होना काम के दौरान रोने की इच्छा होना. वर्क डिप्रेशन से बचने के उपाय- ज्यादा देर तक काम करने से भी वर्क डिप्रेशन की समस्या होती है. आप डेढ़ घंटे के बाद 10 मिनट का ब्रेक ले ले. इस दौरान डीप ब्रीथिंग या मेडिटेशन करके वॉक करके थकावट दूर कर सकते हैं. आपका जो भी रूटीन हो उसे ब्रेक ना करें. काम के दौरान ब्रेक जरूर ले. काम को लंबे समय तक टालने से भी आप डिप्रेशन में आ सकते हैं. वर्क फ्रॉम होम में भी आप अपने सहयोगियों से जुड़े रहे इससे भी आपको डिप्रेशन कम हो सकता है. आप अपने रूटीन में मेडिटेशन और  डीप ब्रीथिंग को जरूर शामिल करें. प्राणायाम का भी उपयोग कर सकते हैं जिससे आपकी एकाग्रता बनी रहती है और किसी भी प्रकार की टेंशन नहीं होती है. डिप्रेशन को कम करने के लिए संतुलित डाइट लेना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप फाइबर रिच फूड्स का सेवन अच्छी तरीके से करें. ताजे फलों में विटामिन ए, सी, की भरपूर मात्रा होती है. इसके साथ एंटी ऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है और इससे डिप्रेशन पर भी काबू पाया जा सकता है. यदि डिप्रेशन अधिक बढ़ जाता है तो डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. ये भी पढ़ें- अपने ऑयली फाउंडेशन को चेहरे पर लंबे समय तक लगाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स गर्मियों में करें कोल्ड फेशियल, चेहरे पर आएगा निखार Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

वर्क डिप्रेशन क्या है? इस तरह पा सकते आप इससे छुटकारा

डिप्रेशन एक गंभीर समस्या है, यह किसी को भी हो सकती है. अगर आपको काम के दौरान डिप्रेशन होता है तो आपका काम में मन ना लगना कामना कर पाना काम के दौरान थकावट हो ना काम के समय रोना आना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इसे वर्क डिप्रेशन कहते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वर्क डिप्रेशन कैसे छुटकारा पा सकते हैं. 

वर्क डिप्रेशन क्या है ?

काम के दौरान मन ना लगना यह समस्या कई लोगों को होती है. जब यह डिप्रेशन काम के प्रसार या किसी भी तरह से काम से जुड़ा होता है तो इसे वर्क डिप्रेशन के नाम से जाना जाता है.

लक्षण- काम में मन न लगना, ग्रोथ या सेल्स का कम होना, काम के दौरान गुस्सा आना समय पर काम खत्म ना कर पाना, मोटिवेशन और एनर्जी कम होना, काम में गलतियां होना, सिर दर्द थकान पेट संबंधी शिकायत होना काम के दौरान रोने की इच्छा होना.

वर्क डिप्रेशन से बचने के उपाय-

  • ज्यादा देर तक काम करने से भी वर्क डिप्रेशन की समस्या होती है. आप डेढ़ घंटे के बाद 10 मिनट का ब्रेक ले ले. इस दौरान डीप ब्रीथिंग या मेडिटेशन करके वॉक करके थकावट दूर कर सकते हैं.
  • आपका जो भी रूटीन हो उसे ब्रेक ना करें. काम के दौरान ब्रेक जरूर ले. काम को लंबे समय तक टालने से भी आप डिप्रेशन में आ सकते हैं.
  • वर्क फ्रॉम होम में भी आप अपने सहयोगियों से जुड़े रहे इससे भी आपको डिप्रेशन कम हो सकता है.
  • आप अपने रूटीन में मेडिटेशन और  डीप ब्रीथिंग को जरूर शामिल करें. प्राणायाम का भी उपयोग कर सकते हैं जिससे आपकी एकाग्रता बनी रहती है और किसी भी प्रकार की टेंशन नहीं होती है.

डिप्रेशन को कम करने के लिए संतुलित डाइट लेना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप फाइबर रिच फूड्स का सेवन अच्छी तरीके से करें. ताजे फलों में विटामिन ए, सी, की भरपूर मात्रा होती है. इसके साथ एंटी ऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है और इससे डिप्रेशन पर भी काबू पाया जा सकता है. यदि डिप्रेशन अधिक बढ़ जाता है तो डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

ये भी पढ़ें-

अपने ऑयली फाउंडेशन को चेहरे पर लंबे समय तक लगाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

गर्मियों में करें कोल्ड फेशियल, चेहरे पर आएगा निखार

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.