यूक्रेन के औद्योगिक गढ़ डोनबास में नए हमलों की तैयारी कर रहा रूस! सैनिकों और हथियारों की संख्या में इजाफा

रूसी सेना ने यूक्रेन के पश्चिमी शहर ल्वीव पर मिसाइल हमले किए. इसके साथ ही, पूरे यूक्रेन में कई अन्य स्थानों को भी निशाना बनाया. ल्वीव में कम से कम सात लोगों के मारे जाने की खबर है. शहर में काले धुएं के गुबार उठते देखे गए हैं. यूक्रेन के समर्थन के लिए नाटो द्वारा भेजे जा रहे हथियार आदि ल्वीव के रास्ते ही आ रहे हैं. ये हमले तब हुए जब रूस ने पूर्व और दक्षिण में सैनिकों तथा हथियारों के जखीरे को बढ़ाना शुरू किया है. माना जा रहा है कि वह यूक्रेन के औद्योगिक गढ़ डोनबास में नए हमलों की तैयारी कर रहा है. ल्वीव के मेयर एंद्री सदोवी और क्षेत्रीय गवर्नर, मैक्सिम कोज़ित्स्की ने कहा कि रात भर हुए मिसाइल हमलों में सात लोग मारे गए और 11 घायल हो गए. गवर्नर ने कहा कि रूसी हमलों ने तीन सैन्य बुनियादी ढांचे और एक टायर की दुकान को प्रभावित किया. उन्होंने कहा कि घायलों में एक बच्चा भी शामिल है और आपातकालीन दल हमले के कारण लगी आग को बुझाने में लगे हैं. मेयर ने कहा कि हमले में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई इमारतों में यूक्रेन के उन लोगों को शरण देने वाला एक होटल भी शामिल है, जो पूर्व की ओर भागकर आये थे. सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूस, यूक्रेन के रूसी भाषी पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र डोनबास में एक बड़े जमीनी हमले को रोकने के उद्देश्य से उसकी क्षमता को कम करने के लिए यूक्रेन में हथियार कारखानों, रेलवे और अन्य बुनियादी ढांचों को निशाना बना रहा है. इस बीच, यूक्रेनी प्रधानमंत्री डेनिस श्माइहल ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मारियुपोल में 'पूरी तरह से अंत तक लड़ने' का संकल्प जताया. रूस ने बार-बार वहां की सेना से हथियार डालने का आग्रह किया है, लेकिन शेष लोगों ने रविवार को आत्मसमर्पण करो या मरो के अल्टीमेटम को नजरअंदाज कर दिया. रूसी सेना ने कहा कि उसकी मिसाइलों ने पिछले दिनों पूर्वी और मध्य यूक्रेन में 20 से अधिक सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जिसमें गोला-बारूद डिपो, कमान मुख्यालय और सैनिकों और वाहनों के समूह शामिल थे.  इस बीच, इसने कहा कि तोपखाने ने अन्य 315 यूक्रेनी लक्ष्यों को निशाना बनाया और युद्धक विमानों ने यूक्रेनी सैनिकों और सैन्य उपकरणों पर 108 हमले किए। दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी. यह भी पढ़ें- पाकिस्तान: श्रीलंकाई नागरिक की पीट-पीटकर हत्या के मामले में 89 लोग दोषी करार, 6 को मृत्युदंड, सात को उम्रकैद की सजा Pakistan: सरदार तनवीर इलियास बने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के प्रधानमंत्री

यूक्रेन के औद्योगिक गढ़ डोनबास में नए हमलों की तैयारी कर रहा रूस! सैनिकों और हथियारों की संख्या में इजाफा

रूसी सेना ने यूक्रेन के पश्चिमी शहर ल्वीव पर मिसाइल हमले किए. इसके साथ ही, पूरे यूक्रेन में कई अन्य स्थानों को भी निशाना बनाया. ल्वीव में कम से कम सात लोगों के मारे जाने की खबर है. शहर में काले धुएं के गुबार उठते देखे गए हैं. यूक्रेन के समर्थन के लिए नाटो द्वारा भेजे जा रहे हथियार आदि ल्वीव के रास्ते ही आ रहे हैं. ये हमले तब हुए जब रूस ने पूर्व और दक्षिण में सैनिकों तथा हथियारों के जखीरे को बढ़ाना शुरू किया है. माना जा रहा है कि वह यूक्रेन के औद्योगिक गढ़ डोनबास में नए हमलों की तैयारी कर रहा है.

ल्वीव के मेयर एंद्री सदोवी और क्षेत्रीय गवर्नर, मैक्सिम कोज़ित्स्की ने कहा कि रात भर हुए मिसाइल हमलों में सात लोग मारे गए और 11 घायल हो गए. गवर्नर ने कहा कि रूसी हमलों ने तीन सैन्य बुनियादी ढांचे और एक टायर की दुकान को प्रभावित किया. उन्होंने कहा कि घायलों में एक बच्चा भी शामिल है और आपातकालीन दल हमले के कारण लगी आग को बुझाने में लगे हैं.

मेयर ने कहा कि हमले में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई इमारतों में यूक्रेन के उन लोगों को शरण देने वाला एक होटल भी शामिल है, जो पूर्व की ओर भागकर आये थे.

सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूस, यूक्रेन के रूसी भाषी पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र डोनबास में एक बड़े जमीनी हमले को रोकने के उद्देश्य से उसकी क्षमता को कम करने के लिए यूक्रेन में हथियार कारखानों, रेलवे और अन्य बुनियादी ढांचों को निशाना बना रहा है.

इस बीच, यूक्रेनी प्रधानमंत्री डेनिस श्माइहल ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मारियुपोल में 'पूरी तरह से अंत तक लड़ने' का संकल्प जताया. रूस ने बार-बार वहां की सेना से हथियार डालने का आग्रह किया है, लेकिन शेष लोगों ने रविवार को आत्मसमर्पण करो या मरो के अल्टीमेटम को नजरअंदाज कर दिया.

रूसी सेना ने कहा कि उसकी मिसाइलों ने पिछले दिनों पूर्वी और मध्य यूक्रेन में 20 से अधिक सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जिसमें गोला-बारूद डिपो, कमान मुख्यालय और सैनिकों और वाहनों के समूह शामिल थे. 

इस बीच, इसने कहा कि तोपखाने ने अन्य 315 यूक्रेनी लक्ष्यों को निशाना बनाया और युद्धक विमानों ने यूक्रेनी सैनिकों और सैन्य उपकरणों पर 108 हमले किए। दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी.

यह भी पढ़ें-

पाकिस्तान: श्रीलंकाई नागरिक की पीट-पीटकर हत्या के मामले में 89 लोग दोषी करार, 6 को मृत्युदंड, सात को उम्रकैद की सजा

Pakistan: सरदार तनवीर इलियास बने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के प्रधानमंत्री