भारत 2050 तक 30,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बना, तो देश में कोई भूखा नहीं सोएगा: अडाणी

उद्योगपति गौतम अडाणी (Gautam Adani) ने गुरुवार को कहा कि भारत वर्ष 2050 तक 30,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनता है, तो देश में कोई भी भूखे पेट नहीं सोएगा. अडाणी ने टाइम्स नेटवर्क इंडिया इकनॉमिक कॉन्क्लेव में कहा कि हम वर्ष 2050 से लगभग 10,000 दिन दूर हैं. इस अवधि के दौरान, मुझे आशा है कि हम अपनी अर्थव्यवस्था में लगभग 25 हजार अरब डॉलर जोड़ेंगे. उन्होंने कहा कि यह एक दिन में 2.5 अरब डॉलर बनता है. इसी के साथ मैं यह भी उम्मीद लगाता हूं कि हम गरीबी के सभी प्रकार को पीछे छोड़ देंगे. उन्होंने कहा कि अगर अर्थव्यवस्था योजना के अनुसार बढ़ती है, तो इन 10,000 दिनों के दौरान शेयर बाजार का बाजार पूंजीकरण लगभग 40 हजार अरब डॉलर बढ़ जायेगा जो वर्ष 2050 तक हर दिन चार अरब डॉलर बनता है. अडानी समूह के प्रमुख ने कहा कि 1.4 अरब लोगों के जीवन को इस अवधि में बेहतर करना मैराथन जैसा लग सकता है, लेकिन यह लंबे समय की एक‘स्प्रिंट’(तेज दौड़) जैसा है. ब्रिटिश पीएम से भी की मुलाकात  कॉन्क्लेव के अलावा अडाणी ने आज भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आये ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन से भी बातचीत की.अडानी ने ट्विटर पर बैठक की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा अडानी मुख्यालय में गुजरात की यात्रा करने वाले ब्रिटेन के पहले पीएम बोरिस जॉनसन की मेजबानी करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं. जॉनसन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ब्रिटेन इस साल के अंत तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा कर लेगा. यूके और भारतीय व्यवसाय सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से लेकर स्वास्थ्य तक के क्षेत्रों में 1 बिलियन पाउंड से अधिक के निवेश और निर्यात सौदों की घोषणा करने के लिए तैयार हैं. 22 अप्रैल को पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए खुद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मौजूद थे. गुजरात में बैठक करने के बाद ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन शाम में दिल्ली के लिए निकल जाएंगे. जहां 22 अप्रैल को वे पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. ब्रिटिश पीएम के लिए एक मेगा रोड शो का आयोजन किया गया उनके काफिले का स्वागत ढोल, बांसुरी और तालियों की आवाजों से किया गया. गाड़ी में बैठे जॉनसन ने हाथ हिलाकर भीड़ का अभिवादन किया. गुरु तेग बहादुर का प्रकाश पर्व: पीएम मोदी बोले- 'देश में आई थी मजहबी कट्टरता की आंधी, चट्टान की तरह खड़े रहे हमारे गुरु' Corbevax Vaccine Approval: 5 से 11 साल के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स कोविड वैक्सीन के लिए रास्ता साफ, मंजूरी की सिफारिश

भारत 2050 तक 30,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बना, तो देश में कोई भूखा नहीं सोएगा: अडाणी

उद्योगपति गौतम अडाणी (Gautam Adani) ने गुरुवार को कहा कि भारत वर्ष 2050 तक 30,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनता है, तो देश में कोई भी भूखे पेट नहीं सोएगा. अडाणी ने टाइम्स नेटवर्क इंडिया इकनॉमिक कॉन्क्लेव में कहा कि हम वर्ष 2050 से लगभग 10,000 दिन दूर हैं. इस अवधि के दौरान, मुझे आशा है कि हम अपनी अर्थव्यवस्था में लगभग 25 हजार अरब डॉलर जोड़ेंगे.

उन्होंने कहा कि यह एक दिन में 2.5 अरब डॉलर बनता है. इसी के साथ मैं यह भी उम्मीद लगाता हूं कि हम गरीबी के सभी प्रकार को पीछे छोड़ देंगे. उन्होंने कहा कि अगर अर्थव्यवस्था योजना के अनुसार बढ़ती है, तो इन 10,000 दिनों के दौरान शेयर बाजार का बाजार पूंजीकरण लगभग 40 हजार अरब डॉलर बढ़ जायेगा जो वर्ष 2050 तक हर दिन चार अरब डॉलर बनता है. अडानी समूह के प्रमुख ने कहा कि 1.4 अरब लोगों के जीवन को इस अवधि में बेहतर करना मैराथन जैसा लग सकता है, लेकिन यह लंबे समय की एक‘स्प्रिंट’(तेज दौड़) जैसा है.

ब्रिटिश पीएम से भी की मुलाकात 

कॉन्क्लेव के अलावा अडाणी ने आज भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आये ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन से भी बातचीत की.अडानी ने ट्विटर पर बैठक की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा अडानी मुख्यालय में गुजरात की यात्रा करने वाले ब्रिटेन के पहले पीएम बोरिस जॉनसन की मेजबानी करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं.

जॉनसन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ब्रिटेन इस साल के अंत तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा कर लेगा. यूके और भारतीय व्यवसाय सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से लेकर स्वास्थ्य तक के क्षेत्रों में 1 बिलियन पाउंड से अधिक के निवेश और निर्यात सौदों की घोषणा करने के लिए तैयार हैं.

22 अप्रैल को पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे

एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए खुद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मौजूद थे. गुजरात में बैठक करने के बाद ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन शाम में दिल्ली के लिए निकल जाएंगे. जहां 22 अप्रैल को वे पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. ब्रिटिश पीएम के लिए एक मेगा रोड शो का आयोजन किया गया उनके काफिले का स्वागत ढोल, बांसुरी और तालियों की आवाजों से किया गया. गाड़ी में बैठे जॉनसन ने हाथ हिलाकर भीड़ का अभिवादन किया.

गुरु तेग बहादुर का प्रकाश पर्व: पीएम मोदी बोले- 'देश में आई थी मजहबी कट्टरता की आंधी, चट्टान की तरह खड़े रहे हमारे गुरु'

Corbevax Vaccine Approval: 5 से 11 साल के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स कोविड वैक्सीन के लिए रास्ता साफ, मंजूरी की सिफारिश