बुखार होने पर इन आयुर्वेदिक तरीकों से रखें अपना ख्याल, खान पान में बरतें ये सावधानी

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और बुखार आम बात है. ऐसे में जब सुबह-सुबह ओस के कारण मौसम बहुत ठंडा हो जाता है, तो बुखार जैसा महसूस होने लगता है. ऐसे में अक्सर शरीर का तापमान बढ़ जाता है, अधिकतर लोग इसे नजरअंदाज करके छोड़ देते है. ऐसे में शरीर में  थकान और कमजोरी महसूस होती है, इसकी वजह बुखार भी हो सकता है. बुखार होने पर बहुत परेशानियां झेलनी पड़ती है. ऐसे में खान पान का ख़ास ख्याल रखना चाहिए, ताकि आपकी सेहत और न बिगड़ जाएं. अधिकतर लोग यह नहीं जानते है कि बुखार होने पर क्या खाना चाहिए और किस चीज का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. जानिए बुखार आने पर किन बातों का रखें ख़ास ख्याल और कौन से उपाय तुरंत करें ताकि बुखार कम हो जाए.  बुखार आने पर क्या करें? 1- बुखार आने पर थोड़े थोड़े समय पर भोजन करें और ध्यान रहें कि एकदम हल्का भोजन करें और खाने के बाद घर में टहलते रहें.2- ऐसे में ध्यान रहें कि आप बस गुनगुने पानी का ही सेवन करें ताकि आपके गले में खराश न आए3- मूंग दाल का सूप पीने से बुखार उतरने की संभावनाएं बढ़ सकती है.4- व्यक्ति को वैसे भी टाइम से ही सोना चाहिए, लेकिन बुखार होने पर खासकर सोने पर ध्यान दें ताकि आपकी सेहत में सुधार आए. बुखार आने पर क्या नहीं करना चाहिए?  1- नहाना नहीं चाहिएअधिकतर लोग ये सोचते हैं कि बुखार आने पर ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए, इसलिए लोग गरम पानी से नहा लेते हैं, ताकि फ्रेश महसूस करें. अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि गरम पानी से नहाने से सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा परंतु यही सबसे बड़ी गलती मानी जाती है. ऐसे में ध्यान रखें कि आप ठंडे या गरम किसी भी पानी से न नहाएं. 2- इन फलों का सेवन बिलकुल न करेंवैसे तो सभी फल सेहत के लिए अच्छे ही होते है लेकिन जब इंसान को बुखार हो तो उन्हें कई फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे कि बुखार और न बढ़े. ऐसे में ध्यान रहें कि आप केला, तरबूज, संतरा, नींबू, आदि का सेवन न करें. 3- व्यायाम न करेंजब बुखार हो तब आपको व्यायाम बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि व्यायाम करने से शरीर का तापमान एकदम से बढ़ जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे में ध्यान रहें कि जब बुखार हो तब एक्सरसाइज बिलकुल न करें. 4- दही का सेवन न करेंबुखार आने पर कोई भी ठंडे खाद्य पदार्थ का सेवन तो बिलकुल भी नहीं करना चाहिए, जिसमें दही सबसे पहले नंबर पर आता है. ऐसे में ध्यान रहें कि आप भूल से भी दही का सेवन न करें वरना हो सकती है आपकी तबियत और भी खराब. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: घुटनों के दर्द को जिंदगीभर के लिए कहें गुडबाय, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

बुखार होने पर इन आयुर्वेदिक तरीकों से रखें अपना ख्याल, खान पान में बरतें ये सावधानी

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और बुखार आम बात है. ऐसे में जब सुबह-सुबह ओस के कारण मौसम बहुत ठंडा हो जाता है, तो बुखार जैसा महसूस होने लगता है. ऐसे में अक्सर शरीर का तापमान बढ़ जाता है, अधिकतर लोग इसे नजरअंदाज करके छोड़ देते है. ऐसे में शरीर में  थकान और कमजोरी महसूस होती है, इसकी वजह बुखार भी हो सकता है. बुखार होने पर बहुत परेशानियां झेलनी पड़ती है. ऐसे में खान पान का ख़ास ख्याल रखना चाहिए, ताकि आपकी सेहत और न बिगड़ जाएं. अधिकतर लोग यह नहीं जानते है कि बुखार होने पर क्या खाना चाहिए और किस चीज का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. जानिए बुखार आने पर किन बातों का रखें ख़ास ख्याल और कौन से उपाय तुरंत करें ताकि बुखार कम हो जाए. 

बुखार आने पर क्या करें?

1- बुखार आने पर थोड़े थोड़े समय पर भोजन करें और ध्यान रहें कि एकदम हल्का भोजन करें और खाने के बाद घर में टहलते रहें.
2- ऐसे में ध्यान रहें कि आप बस गुनगुने पानी का ही सेवन करें ताकि आपके गले में खराश न आए
3- मूंग दाल का सूप पीने से बुखार उतरने की संभावनाएं बढ़ सकती है.
4- व्यक्ति को वैसे भी टाइम से ही सोना चाहिए, लेकिन बुखार होने पर खासकर सोने पर ध्यान दें ताकि आपकी सेहत में सुधार आए.

बुखार आने पर क्या नहीं करना चाहिए? 

1- नहाना नहीं चाहिए
अधिकतर लोग ये सोचते हैं कि बुखार आने पर ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए, इसलिए लोग गरम पानी से नहा लेते हैं, ताकि फ्रेश महसूस करें. अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि गरम पानी से नहाने से सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा परंतु यही सबसे बड़ी गलती मानी जाती है. ऐसे में ध्यान रखें कि आप ठंडे या गरम किसी भी पानी से न नहाएं.

2- इन फलों का सेवन बिलकुल न करें
वैसे तो सभी फल सेहत के लिए अच्छे ही होते है लेकिन जब इंसान को बुखार हो तो उन्हें कई फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे कि बुखार और न बढ़े. ऐसे में ध्यान रहें कि आप केला, तरबूज, संतरा, नींबू, आदि का सेवन न करें.

3- व्यायाम न करें
जब बुखार हो तब आपको व्यायाम बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि व्यायाम करने से शरीर का तापमान एकदम से बढ़ जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे में ध्यान रहें कि जब बुखार हो तब एक्सरसाइज बिलकुल न करें.

4- दही का सेवन न करें
बुखार आने पर कोई भी ठंडे खाद्य पदार्थ का सेवन तो बिलकुल भी नहीं करना चाहिए, जिसमें दही सबसे पहले नंबर पर आता है. ऐसे में ध्यान रहें कि आप भूल से भी दही का सेवन न करें वरना हो सकती है आपकी तबियत और भी खराब.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: घुटनों के दर्द को जिंदगीभर के लिए कहें गुडबाय, अपनाएं ये 5 आसान टिप्स